Ratan Tata: टाटा मोटर्स, टाटा पावर, TCS इन शेयरों पर रहेगी नजर; जानें टाटा के सबसे ज्यादा और कम रिटर्न देने वाले स्टॉक्स

Tata stocks with the highest dividend yield and Return: यह रतन टाटा ही थे जिनके नेतृत्व में टाटा समूह ने टेटली, कोरस, जगुआर लैंड रोवर, ब्रूनर मोंड, जनरल केमिकल इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स और देवू जैसे ब्रांड का अधिग्रहणों के साथ उन्हें दुनिया तक पहुंचाया। आज समूह की कंपनियों के शेयर गुरुवार की सुबह टाटा संस के 86 वर्षीय चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा के निधन के बाद चर्चा में रहेंगे। यहां हम पूरी लिस्ट के बारे में बता रहे हैं।

TCS, Tata Motors, Tata Power, Tata Steel among Tata group stocks in focus today

टाटा के स्टॉक लिस्ट।

Tata Stocks: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड ( टीसीएस ), टाटा पावर कंपनी लिमिटेड , टाटा स्टील लिमिटेड, टाटा मोटर्स लिमिटेड , ट्रेंट लिमिटेड और टाइटन कंपनी लिमिटेड सहित टाटा समूह की कंपनियों के शेयर गुरुवार की सुबह टाटा संस के 86 वर्षीय चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा के निधन के बाद चर्चा में रहेंगे। टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी समेत तमाम दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी और देश के लिए एक अपुर्णीय क्षति बताया।

TATA Group Stock: निवेशकों को दिया मल्टीबैगर रिटर्न

टाटा ग्रुप के शेयरों ने 2024 में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसमें 16 शेयरों ने साल-दर-साल दोहरे अंकों का रिटर्न दिया है। ट्रेंट में 168 फीसदी की तेजी आई है। इसके बाद टीआरएफ, वोल्टास, ऑटोमोबाइल कॉर्पोरेशन ऑफ गोवा लिमिटेड, द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड का स्थान है, जिन्होंने इसी अवधि के दौरान 50 फीसदी से 90 फीसदी के बीच कहीं भी तेजी दिखाई है।

2024 में अब तक टाटा के निगेटिव रिटर्न देने वाले स्टॉक्स

टाइटन कंपनी लिमिटेड, बनारस होटल्स लिमिटेड, टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, टाटा एलेक्सी लिमिटेड और टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) लिमिटेड पांच ग्रुप स्टॉक हैं जिन्होंने 2024 में अब तक 5-13 फीसदी का नेगेटिव रिटर्न दिया है।

टाटा ग्रुप की नई लिस्टिंग

हाल ही में 2023 के सबसे चर्चित आईपीओ में से एक टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा टेक्नोलॉजीज ने भारतीय शेयर बाजार में बंपर शुरुआत की। रिकॉर्ड के लिए, नवंबर 2023 में लॉन्च किया गया टाटा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ, 19 वर्षों में टाटा ग्रुप का पहला आईपीओ था।

Tata stocks with the highest dividend yield: पिछले 1 साल में सबसे ज्यादा डिविडेंड देने वाले टाटा के स्टॉक

टाटा स्टील

एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स का एक एलीमेंट टाटा स्टील भारत की अग्रणी स्टील निर्माण कंपनियों में से एक है। पिछले 12 महीनों में, कंपनी ने प्रत्येक शेयर पर 3.60 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा स्टील के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 2.26 फीसदी है।

टाटा केमिकल्स

टाटा केमिकल्स एक बहुराष्ट्रीय निगम है जो रसायनों, फसल सुरक्षा और विशेष रसायन उत्पादों में रुचि रखता है। मुंबई में मुख्यालय वाली यह कंपनी एसएंडपी बीएसई 500 का एक एलीमेंट है। कंपनी ने पिछले 12 महीनों में प्रत्येक शेयर पर 15 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा केमिकल्स के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 1.36 फीसदी है।

टीसीएस

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज या टीसीएस एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स का एक एलीमेंट है। आईटी दिग्गज ने पिछले 12 महीनों में प्रत्येक शेयर पर 74 रुपये का डिविडेंड दिया है। टीसीएस के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 1.74 फीसदी है।

टाटा टेक

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड बीएसई 500 का एक एलीमेंट है। पिछले 12 महीनों में, कंपनी ने प्रत्येक शेयर पर 10.05 रुपये का डिविडेंड घोषित किया है। टाटा टेक के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 0.96 फीसदी है।

टाटा एलेक्सी

टाटा एलेक्सी बीएसई 200 का एक एलीमेंट है। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने प्रत्येक शेयर पर 70 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा एलेक्सी के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 0.92 फीसदी है।

टाटा कम्युनिकेशंस

टाटा कम्युनिकेशंस लिमिटेड बीएसई 200 का एक एलीमेंट है। टाटा कंपनी ने पिछले 12 महीनों में कुल 16.70 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 0.86 फीसदी है।

टाटा कंज्यूमर

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड बीएसई 100 का एक एलीमेंट है। टाटा कंपनी ने पिछले 12 महीनों में कुल 7.75 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा कम्युनिकेशंस के शेयरों में डिविडेंड उपज (पिछले 1 वर्ष) 0.69 फीसदी है।

टाटा पावर

टाटा पावर बीएसई 100 का एक एलीमेंट है। पिछले 12 महीनों में कंपनी ने प्रत्येक शेयर पर 2 रुपये का डिविडेंड दिया है। टाटा पावर के शेयरों का डिविडेंड यील्ड (पिछले 1 वर्ष में) 0.43 फीसदी है।
डिस्क्लेमर : यहां शेयर बाजार में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। बिजनेस (Business News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited