Windfall Profit Tax: डीजल के निर्यात पर आधा हुआ विंडफॉल टैक्स, क्रूड ऑयल पर 5000 रु से घटाकर किया गया 1300 रु

Windfall Profit Tax Reduced On Diesel Export & Crude Oil: डीजल के निर्यात और कच्चे तेल पर घटे विंडफॉल टैक्स के बीच जेट फ्यूल या एटीएफ के निर्यात पर शुल्क पहले के जीरो से बढ़ाकर 1 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। पेट्रोल पर एसएईडी शून्य पर बरकरार रहेगा।

Windfall Profit Tax Reduced On Diesel Export & Crude Oil

डीजल और कच्चे तेल पर घटा विंडफॉल टैक्स

मुख्य बातें
  • डीजल के निर्यात पर आधा हुआ विंडफॉल टैक्स
  • क्रूड ऑयल पर भी हुई कटौती
  • जेट फ्यूल बढ़ाया गया टैक्स
Windfall Profit Tax Reduced On Diesel Export & Crude Oil: केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात और देश में प्रॉड्यूस हुए क्रूड ऑयल (Crude Oil) या कच्चे तेल पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स (Windfall Profit Tax) में कटौती कर दी है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी या एसएईडी के रूप में लगाया जाने वाला टैक्स 5,000 रुपये प्रति टन से घटाकर 1,300 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा डीजल के निर्यात पर एसएईडी को 1 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 0.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

जेट फ्यूल पर गया टैक्स

डीजल के निर्यात और कच्चे तेल पर घटे विंडफॉल टैक्स के बीच जेट फ्यूल या एटीएफ के निर्यात पर शुल्क पहले के जीरो से बढ़ाकर 1 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। पेट्रोल पर एसएईडी शून्य पर बरकरार रहेगा।

कब से लागू हुई नई दरें

नई टैक्स दरें मंगलवार से लागू हो गई हैं। भारत ने पहली बार पिछले साल 1 जुलाई को विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स लगाया था और इससे भारत उन देशों की बढ़ती संख्या में शामिल हो गया है जो ऊर्जा कंपनियों के असाधारण मुनाफे पर टैक्स लगाते हैं। पिछले दो सप्ताहों में तेल की औसत कीमतों के आधार पर हर पखवाड़े टैक्स रेट की समीक्षा की जाती है।
अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों में उतार-चढ़ाव के आधार पर इस टैक्स में 15 दिन में संशोधन होता है। इससे पहले 1 दिसंबर को सरकार ने कच्चे पेट्रोलियम पर इस टैक्स को 6,300 रु प्रति टन से घटाकर 5,000 रु प्रति टन करने की घोषणा की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited