Wipro खरीदेगी अपने ही शेयर, आम लोगों के लिए पैसा कमाने का चांस, जल्द बनेंगे 6 लाख के 7 लाख

अकसर कंपनियां अपने ही शेयरों को शेयरधारकों से वापस खरीदती हैं। इसे शेयर बायबैक कहा जाता है। किसी कंपनी के शेयर खरीदकर कम समय में पैसा बनाने का ये अच्छा मौका होता है।

Wipro Share Buyback Issue

विप्रो लाएगी शेयर बायबैक इश्यू

मुख्य बातें
  • विप्रो करेगी अपने शेयरों की बायबैक
  • शेयरधारकों के लिए कमाई का मौका
  • हो सकता है 16 फीसदी से ज्यादा फायदा
Wipro Share Buyback Issue : किसी कंपनी के शेयर खरीद कर जिन तरीकों से फायदा होता है, उनमें शेयर बायबैक (Share Buyback) भी शामिल है। प्रमुख आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) भी बायबैक करने जा रही है। क्या होता है बायबैक और विप्रो के बायबैक ऑफर में शेयरहोल्डर्स को कितना फायदा हो सकता है, आगे जानिए।
क्या होता है बायबैक
पहले जानिए कि बायबैक क्या होता है। बायबैक का मतलब है अपने ही शेयरों को वापस खरीदना। अकसर कंपनियां कई वजहों से मौजूदा शेयरहोल्डर्स से अपने शेयरों को वापस खरीदती हैं।
कैसे होता है कमाई का मौका
जब भी कंपनी बायबैक प्रोग्राम लाती है तो वो अपने शेयर के मार्केट से ज्यादा के भाव पर शेयरहोल्डर्स से शेयर खरीदती है। जैसे कि इस समय विप्रो का शेयर 382.50 रु पर है, जबकि इसने 445 रु प्रति शेयर के भाव पर बायबैक का ऐलान किया है।
कैसे बनेंगे 6 लाख के 7 लाख
विप्रो ने ऐलान किया है कि यह 445 रु प्रति शेयर के भाव पर बायबैक करेगी, जबकि आज बीएसई (BSE) पर विप्रो का शेयर 382.50 रु पर बंद हुआ। यानी अगर कोई 382.50 रु के भाव पर विप्रो के शेयर खरीद ले और कंपनी इससे बायबैक में 445 रु के भाव पर शेयर खरीदे तो शेयरहोल्डर को 16 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा।
अगर विप्रो के 6 लाख के शेयर खरीदे जाएं तो 16 फीसदी से अधिक रिटर्न से ये रकम 7 लाख बन सकती है।
12000 करोड़ रु के शेयर वापस खरीदेगी
विप्रो ने 445 रु प्रति शेयर के भाव पर 26.97 करोड़ शेयर खरीदने का ऐलान किया था। यानी ये करीब 12000 करोड़ रु के शेयर वापस खरीदेगी। पिछले महीने बोर्ड की बैठक के बाद, विप्रो ने बायबैक ऑफर का ऐलान किया था। जून के आखिर में विप्रो का बायबैक ऑफर आ सकता है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर एक कंपनी के शेयर बायबैक प्रोग्राम की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited