Mutual Fund: 35 साल हो गई उम्र तो कोई बात नहीं, Mutual Fund से अब भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कितनी करनी होगी SIP

Mutual Fund SIP Calculator: कई लोग MF स्कीमों में सिर्फ पिछले रिटर्न को ध्यान में रखते हुए निवेश करते हैं। मगर उन्हें पता होना चाहिए कि MF स्कीम गारंटीड या सुनिश्चित रिटर्न प्रोडक्ट नहीं हैं। म्यूचुअल फंड में कई तरह के जोखिम होते हैं।

Mutual Fund SIP Calculator

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

मुख्य बातें
  • MF बना सकते हैं करोड़पति
  • हर महीने एसआईपी जरूरी
  • 5300 रु की करनी होगी एसआईपी
Mutual Fund SIP Calculator: म्यूचुअल फंड उन निवेशकों के लिए बेहतर हैं जो अपनी दौलत तो बढ़ाना चाहते हैं, मगर उनके पास शेयर बाजार के लिए रिसर्च करने की इच्छा या समय नहीं है या वे केवल थोड़ा-थोड़ा करके कम राशि का निवेश करना चाहते हैं। म्यूचुअल फंड के जरिए करोड़ों रु का फंड बनाया जा सकता है। मगर यदि आप देर से निवेश शुरू कर रहे हैं, तो भी कोई बात नहीं। आप आराम से 35 साल की उम्र में निवेश शुरू करके 1 करोड़ रु का फंड बना सकते हैं। आगे जानिए कैसे।
ये भी पढ़ें -

इन बातों का रखें ध्यान

कई लोग MF स्कीमों में सिर्फ पिछले रिटर्न को ध्यान में रखते हुए निवेश करते हैं। मगर उन्हें पता होना चाहिए कि MF स्कीम गारंटीड या सुनिश्चित रिटर्न प्रोडक्ट नहीं हैं। म्यूचुअल फंड में कई तरह के जोखिम होते हैं। मगर इसमें फायदा ये है कि आपका पैसा मार्केट एक्सपर्ट पूरी रिसर्च के साथ निवेश करते हैं।

सही स्कीम चुनने के लिए करें रिसर्च

अगर आपकी 35 साल हो गई है और आप 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने के उद्देश्य से म्यूचुअल फंड में निवेश करने का फैसला करते हैं, तो आपको हर महीने लगातार एसएआईपी के जरिए निवेश करना होगा और एक सही स्कीम चुननी होगी। इसके लिए आपको थोड़ी-बहुत रिसर्च तो करनी होगी।

म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

आम तौर पर माना जाता है कि लॉन्ग टर्म में MF SIP सालाना 12 प्रतिशत रिटर्न दे देते हैं। इस रेट पर, एक 35 वर्षीय निवेशक SIP के जरिए हर महीने केवल 5300 रुपये का निवेश करे तो अगले 25 साल में 1 करोड़ रु का फंड तैयार हो जाएगा।
25 साल बाद उसकी जमा पूंजी बढ़कर 1,00,57,466 रुपये हो जाएगी। इसमें से 15,90,000 रुपये निवेश राशि है जबकि 84,67,466 रुपये अनुमानित रिटर्न है। अगर कोई म्यूचुअल फंड स्कीम 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न देती है तो 1 करोड़ रुपये की जमा पूंजी का लक्ष्य 25 साल से पहले ही हासिल किया जा सकता है। ध्यान रहे कि यहां 12 फीसदी रिटर्न अनुमानित है, जो कि कम या ज्यादा भी रह सकता है।
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर म्यूचुअल फंड की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। इक्विटी मार्केट में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited