Mutual Fund: 15000 रु की SIP से बेटी बन जाएगी करोड़पति, इतना लगेगा समय

Mutual Fund SIP: 17 साल में हर महीने 15000 रु की एसआईपी से टोटल 30.60 लाख रु का निवेश होगा, जबकि 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से आपकी रिटर्न राशि 69.58 लाख रु होगी और 17 साल बाद 1 करोड़ रु का फंड बन जाएगा।

Mutual Fund SIP

भारत में बच्चों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश ऑप्शन

मुख्य बातें
  • SIP से 17 साल में बन जाएंगे 1 करोड़
  • 15 हजार रु की करनी होगी एसआईपी
  • सालाना मिल सकता है 12 फीसदी रिटर्न
Mutual Fund SIP: रिटेल निवेशकों के बीच डायवर्सिफिकेशन के साथ निवेश करने की अप्रोच बढ़ रही है। जो लोग नौकरी की शुरुआत कर रहे हैं वे फाइनेंशियल तौर पर स्वतंत्र बनना चाहते हैं या लॉन्ग टर्म में अपने बड़े टार्गेट पूरा करना चाहते हैं। इन टार्गेट में बच्चों की शिक्षा और शादी भी शामिल है। यदि आप बच्चों के लिए निवेश करने तो म्यूचुअल फंड अच्छा ऑप्शन हो सकता है। लॉन्ग टर्म में आप म्यूचुअल फंड एसआईपी से अपनी बेटी को करोड़पति बना सकते हैं। हर महीने 15000 हजार रु की एसआईपी से कुछ साल में एक करोड़ रु का फंड तैयार हो जाएगा।
ये भी पढ़ें -

कितने साल लगेंगे

म्यूचुअल फंड आम तौर पर लॉन्ग टर्म में एवरेज 12 फीसदी का रिटर्न देते हैं। यदि आप हर महीने 15000 रु की एसआईपी करें और आपको 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 17 साल में आपके पास 1 करोड़ रु का फंड तैयार हो जाएगा। मगर ध्यान रहे कि यह 12 फीसदी अनुमानित रिटर्न है, जो कि कम या ज्यादा भी हो सकता है।

टोटल कितना होगा निवेश

17 साल में हर महीने 15000 रु की एसआईपी से टोटल 30.60 लाख रु का निवेश होगा, जबकि 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से आपकी रिटर्न राशि 69.58 लाख रु होगी और 17 साल बाद 1 करोड़ रु का फंड बन जाएगा।

इन स्कीमों ने दिया 10 साल में 12 फीसदी से ज्यादा रिटर्न

  • निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप फंड - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ : 27.77 फीसदी
  • क्वांट ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ : 26.32 फीसदी
  • एक्सिस स्मॉल कैप फंड - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ : 23.91 फीसदी
  • क्वांट लार्ज एंड मिड कैप फंड - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ : 23.50 फीसदी
  • मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड - डायरेक्ट प्लान - ग्रोथ : 23.46 फीसदी
डिस्क्लेमर : यहां मुख्य तौर पर म्यूचुअल फंड की जानकारी दी गयी है, निवेश की सलाह नहीं। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited