इस कंपनी ने बनाई है ICC World टेस्ट चैम्पियनशिप की ट्रॉफी, सोने से लेकर इन चीजों का हुआ है इस्तेमाल

World Test Championship Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो टीम जीतेगी, उसे एक खूबसूरत ट्रॉफी (Mace) दी जाएगी। इस ट्रॉफी को तैयार किया है यूके की थॉमस लाइट (Thomas Lyte) ने। थॉमस लाइट (Thomas Lyte) दुनिया के कई बड़े टूर्नामेंट्स की विनिंग ट्रॉफी बनाने के लिए मशहूर है।

ICC World Test Championship Final

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल

मुख्य बातें
  • आज से खेला जाएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल मुकाबला
  • थॉमस लाइट ने बनाई है ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप ट्रॉफी
  • बड़े टूर्नामेंट्स की विनिंग ट्रॉफी बनाने के लिए मशहूर है कंपनी
ICC World Test Championship Final (WTC Final): आज भारत और ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के लंदन में The Oval मैदान पर World Test Championship (WTC Final 2023) के फाइनल में भिड़ने जा रही हैं। ये भारतीय टीम का लगातार दूसरा WTC फाइनल है। 2021 के WTC Final में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों शिकस्त मिली थी। एक बार फिर भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड चैम्पियन बनने की कोशिश करेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जो टीम जीतेगी, उसे एक खूबसूरत ट्रॉफी (Mace) दी जाएगी। इस ट्रॉफी को यूके की थॉमस लाइट (Thomas Lyte) ने तैयार किया है। थॉमस लाइट (Thomas Lyte) दुनिया के कई बड़े टूर्नामेंट्स की विनिंग ट्रॉफी बनाने के लिए मशहूर है।

कैसे हुई है ट्रॉफी डिजाइन

ये ट्रॉफी थॉमस लाइट की लंदन में मौजूद फाइन सिल्वर वर्कशॉप में पूरी तरह से हाथों से तैयार की गई है। इसका हैंडल एक क्रिकेट स्टंप जैसा दिखता है जिसमें एक लॉरेल लीफ का रिबन है। लॉरेल लीफ सफलता और उपलब्धि का जश्न मनाने का एक पारंपरिक प्रतीक माना जाता है।
इसके रिबन को डिजिटल 3डी डिज़ाइन से 3डी प्रिंट किया गया और उस पर सोना चढ़ाया गया। बता दें कि 2021 की WTC ट्रॉफी को भी थॉमस लाइट ने ही तैयार किया था, जो टेस्ट क्रिकेट के 140 सालों से अधिक के इतिहास में पहली बार हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप थी।

किसने किया ट्रॉफी को डिजाइन

असल आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मेस को 2000 में विश्व भर में मशहूर थॉमस लाइट के ट्रॉफी डिजाइनर ट्रेवर ब्राउन (Trevor Brown) ने डिजाइन किया था। इंग्लिश प्रीमियर लीग (English Premier League) ट्रॉफी, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC Cricket World Cup) और गिनीज सिक्स नेशंस ट्रॉफी (The Guinness Six Nations Trophy) को भी ब्राउन की देखरेख में डिजाइन किया गया।

थॉमस लाइट ने बनाई कई और खास ट्रॉफी

  • अमीरात एफए कप (Emirates FA Cup)
  • रग्बी विश्व कप (Rugby World Cup)
  • एटीपी फाइनल ट्रॉफी (ATP Finals Trophies)
  • गोल्फ का राइडर कप (Ryder Cup)

राजघराने के लिए किया है काम

थॉमस लाइट की वेबसाइट के इसने ब्रिटिश राजघराने के लिए भी किया काम है। थॉमस लाइट ब्रिटिश राजघराने के समारोहों के लिए स्पेशल प्रोडक्ट्स बनाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited