बिना लोन लिए खरीद सकेंगे 50 लाख का घर, ये है तरीका

अगर आप बिना लोन लिए घर खरीदना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करें। आप 10 साल में ही नया घर खरीद सकेंगे। पर आपको इस दौरान हर महीने 10000 रु का निवेश करना होगा।

How to Buy Rs 50 Lakh Home Without Loan

बिना लोन के 50 लाख रुपये का घर कैसे खरीदें

मुख्य बातें
  • बिना लोन लिए म्यूचुअल फंड की मदद से खरीदें घर
  • 10 साल तक करना होगा निवेश
  • हर महीने एसआईपी रूट से जमा करें पैसा
How to Buy Rs 50 Lakh Home Without Loan : प्रॉपर्टी के दाम काफी बढ़ गये हैं। ऐसे में सीमित बजट वाले लोगों के लिए घर खरीदना मुश्किल हो गया है। उनके पास लोन के अलावा कोई रास्ता नहीं बचता, जिसके चलते वे सालों साल मासिक ईएमआई के बोझ के नीचे दबे रहते हैं। पर एक तरीका है, जिसके जरिए आप बिना लोन के अपना घर खरीद सकते हैं। इसमें थोड़ा समय लग सकता है, पर आपको लोन लेने की जरूरत नहीं होगी। ये तरीका है म्यूचुअल फंड का।
कैसे म्यूचुअल फंड करेगा मदद
आप 10 साल में म्यूचुअल फंड की मदद से 50 लाख रु से अधिक का फंड तैयार कर सकते हैं। इसके बाद आराम से अपना घर बिना लोन के ले सकते हैं। करना आपको यह है कि हर महीने एक तय राशि म्यूचुअल फंड में निवेश करते रहें। आपको मासिक निवेश 10 साल तक करना होगा।
तैयार हो जाएगा 50 लाख रु का फंड
एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार यदि आप 10 साल तक हर महीने 10000 रु का निवेश करते हैं तो आपकी कुल निवेश राशि होगी 18 लाख रु। पर इस पर आपको रिटर्न मिल सकता है 32.45 लाख रु का। इससे 10 साल बाद आपके पास 50.45 लाख रु का फंड तैयार हो जाएगा। यहां रिटर्न 12 फीसदी अनुमानित है, जो कि कम-ज्यादा हो सकता है। आम तौर पर लंबी अवधि में म्यूचुअल फंड में निवेशकों को 12-13 फीसदी रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है।
किस तरह करें निवेश
म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्छा तरीका एसआईपी है। आपको एसआईपी रूट के जरिए हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। लंबी अवधि में आपका पैसा जमा होता रहता है और उस पर रिटर्न मिलता है। एसआईपी म्यूचुअल फंड में निवेश का एक आसान तरीका है, जिसमें आपको ज्यादा माथापच्ची नहीं करनी होती। आपका पैसा फंड हाउस रिसर्च के बाद अलग-अलग विकल्पों में निवेश करते हैं।
डिस्क्लेमर : यहां म्यूचुअल फंड में निवेश की सलाह नहीं दी गई है। म्यूचुअल फंड में जोखिम होता है, इसलिए निवेश अपने जोखिम पर करें। निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited