Zerodha की इन दो म्यूचुअल फंड स्कीमों में जल्द कर पाएंगे निवेश, जानें कंपनी का प्लान

Zerodha Mutual Fund: जीरोधा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड ने अब SEBI के पास 2 स्कीम्स लॉन्च करने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किया है।

Zerodha Mutual Fund

जीरोधा को एक महीने पहले ही सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड बिजनेस करने की मंजूरी दी थी।

Zerodha Mutual Fund: जीरोधा एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (Zerodha Asset Management Ltd) दो म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Funds Scheme) को लॉन्च करने वाली है। यह देश की सबसे नई म्यूचुअल फंड कंपनी होगी। जीरोधा को एक महीने पहले ही सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड बिजनेस करने की मंजूरी दी थी। कंपनी ने अब SEBI के पास 2 स्कीम्स लॉन्च करने के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा किया है। डॉक्यूमेंट के मुताबिक इन दो स्कीम्स में जीरोधा टैक्स सेवर (ईएलएसएस) निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड और जीरोधा निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड शामिल है।

एक से टैक्स में कटौती का लाभ लिया जा सकेगा

ये दोनों पैसिव स्कीम होंगी। दोनों स्कीम का निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड होगा। इसमें से एक फंड जहां एक सामान्य डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड है। वहीं ELSS स्कीम एक टैक्स सेविंग स्कीम है, जो जिसमें 1.5 लाख रुपये के निवेश पर धारा 80सी के तहत टैक्स में कटौती का लाभ लिया जा सकता है। जीरोधा ने पहले ही बताया था कि वह अधिकतर पैसिव स्कीमों को लॉन्च करेगी।

जीरोधा टैक्स सेवर (ईएलएसएस) निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड

ELSS का मतलब इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम होता है। यह अपने नाम के मुताबिक एक टैक्स सेविंग स्कीम होगी, जिसमें निवेश पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलेगा। इस फंड में 3 साल का लॉक-इन पीरियड होगा।

जीरोधा निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स फंड

यह भी निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 इंडेक्स में शामिल शेयरों के समान अनुपात में निवेश करेगा और पैसिव ओपन-एंडेड स्कीम होगी, लेकिन यह एक सामान्य डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड है। इसमें निवेश पर कोई टैक्स लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि इसका लॉक-इन पीरियड, ELSS की तुलना में कम होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | बिजनेस (business News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited