पाकिस्तान बॉर्डर तक बिछने वाला है सड़कों का जाल, 2280 KM का होगा रोड नेटवर्क; 'रेडक्लिफ' तक दुश्मनों पर होगी नजर

Pakistan Border Roads: राजस्थान-पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों यानी पाकिस्तान बॉर्डर तक 4,406 करोड़ रुपये की लागत से 2,280 किलोमीटर सड़कें बनाने की परियोजना को मंजूरी मिल चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सीमा की सुरक्षा ही राष्ट्र की सुरक्षा है। आपात या युद्ध जैसी स्थिति में स्पॉट पर पहुंचना आसान होगी।

(फोटो)

Pakistan Border Roads: भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच आसान बनाने के लिए सड़कों का जाल बिछाने की कवायत चल रही है। दुर्गम इलाकों में आम आदमी से लेकर भारतीय सेना कम समय में पहुंच सके इसके लिए केंद्र सरकार ने नई परियोजना को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 2,280 किलोमीटर सड़क निर्माण की परियोजना को मंजूरी दे दी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि इससे न केवल सीमावर्ती गांवों में आवाजाही सुगम होगी बल्कि, इन क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। साथ ही आपात या युद्ध जैसी स्थिति में स्पॉट पर पहुंचना आसान होगा।

सड़क

4,406 करोड़ रुपये की लागत

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राजस्थान और पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों में 4,406 करोड़ रुपये की लागत से 2,280 किलोमीटर सड़क निर्माण को मंजूरी दी है, जिसमें सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दिया गया है। यह परियोजना मानसिकता में बदलाव का परिणाम है, जिसमें देश के अन्य भागों में समान सुविधाओं के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। कहा गया कि इस निर्णय का सड़क और दूरसंचार संपर्क तथा जलापूर्ति, स्वास्थ्य एवं शिक्षा की सुविधाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
सरकार का मानना है कि इससे ग्रामीण आजीविका में वृद्धि होगी, यात्रा आसान होगी और इन क्षेत्रों की राजमार्ग नेटवर्क के साथ कनेक्टिविटी सुनिश्चित होगी। शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि 'सीमा की सुरक्षा ही राष्ट्र की सुरक्षा है' के मंत्र पर चल रही मोदी सरकार सीमा पर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है।
End Of Feed