Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के लिए दुल्हन की तरह सज रही अयोध्या, 40 सूर्य स्तंभ करेंगे PM मोदी का स्वागत

Ayodhya Ram Mandir - 22 जनवरी को आयोजित राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। शहर की एक प्रमुख सड़क को सूरज की थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजा कर नया लुक देने का काम किया जा रहा है।

Surya Stambh in Ayodhya

अयोध्या में लगाए जा रहे सूर्य स्तंभ

तस्वीर साभार : भाषा
अयोध्या: राम नगरी में अगले महीने होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले शहर की एक प्रमुख सड़क को सूरज की थीम वाले ‘सूर्य स्तंभों’ से सजाया जा रहा है। तीस फुट ऊंचे प्रत्येक स्तंभ में एक सजावटी गोला है, जो रात में लाइट जलने पर सूर्य जैसा दिखता है। उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अयोध्या संभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐसे 40 स्तंभ ‘धर्म पथ’ मार्ग पर लगाए जाएंगे, जो नया घाट के पास लता मंगेशकर चौक को अयोध्या बाईपास से जोड़ता है।

10-10 स्तंभ लगाए गए

पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता ए.पी. सिंह ने बताया कि नवनिर्मित राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा से पहले इन ‘सूर्य स्तंभों’ को स्थापित किया जा रहा है। इनमें से लता मंगेशकर चौक के पास सड़क के दोनों ओर 10-10 स्तंभ लगाए जाएंगे। सोमवार को 10 स्तंभ लगाए जा चुके थे और सड़क के दूसरी तरफ 10 स्तंभों पर सजावट की जा रही थी। सिंह ने कहा कि अन्य 20 स्तंभ सतरंगी पुल से आगे साकेत पेट्रोल पंप के पास उसी सड़क पर लगाए जाने हैं। उस तरफ भी काम चल रहा है और 29 दिसंबर तक काम पूरा करने का लक्ष्य है।

स्तंभों में लिखा नजर आएगा जय श्री राम’ का नारा

अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक स्तंभ पर एक विशेष फाइबर से बना सजावटी आवरण है, जिसमें ‘जय श्री राम’ का नारा, भगवान हनुमान की गदा और अन्य सजावटी चीजें प्रदर्शित की गई हैं। चूंकि, अयोध्या भगवान राम और भगवान हनुमान की नगरी है। पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना की कल्पना अक्टूबर में की गई थी और इस महीने की शुरुआत में स्तंभों की स्थापना शुरू हुई थी।

पीएम मोदी का करेंगे स्वागत

पहले अधिकारियों ने बताया था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेंगे। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन और एक नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे और एक रैली को संबोधित करेंगे। पीएम हवाई अड्डे से शहर तक एक रोड शो भी करेंगे। हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद जब प्रधानमंत्री सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचेंगे तो वह इस सड़क से प्रवेश करेंगे और ये ‘सूर्य स्तंभ’ मंदिर शहर में उनका स्वागत करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited