4 जून को सियासी पारा तो चरम पर होगा, जानिए कैसा रहेगा देशभर के मौसम का हाल

लोकसभा चुनाव 2024 के सात चरणों के मतदान का अंतिम रिजल्ट क्या रहा, यह तो 4 जून को ही पता चलेगा। लेकिन 4 जून को मौसम कैसा रहेगा, लू यानी हीटवेव परेशान करेगी या नहीं, मानसून की चाल कैसी होगी और कहां तक पहुंचेगा, यह सब जानना जरूरी है। यहां पढ़ें 4 जून को कैसा रहेगा देशभर का मौसम -

4th June Weather Update.

जानिए 4 जून को कैसी रहेगी मौसम की चाल

4th June Weather Update: आगामी मंगलवार यानी 4 जून 2024 को दिल्ली सहित देशभर में सियासी पारा अपने चरम पर होगा। सियासी पारा चढ़ने लाजमी भी है क्योंकि उसी दिन लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) का परिणाम घोषित होगा। लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 (Loksabha Election Result 2024) के चलते मतगणना केंद्रों के बाहर और लुटियन दिल्ली में राजनीतिक पारा और हलचल दोनों तेज रहेंगे। सियासी पारा को चढ़ा रहेगा, लेकिन गर्मी और लू (Heatwave) का पारा कैसा रहेगा? मानसून (Monsoon) कहां तक पहुंचेगा? कहां आसमान में बादलों का डेरा रहेगा और कहां झमाझम बारिश (Rainfall) होगी? सियासी पारे की भविष्यवाणी तो अभी से नहीं की जा सकती, लेकिन मौसम कैसा रहेगा (Weather Update) इसके बारे में आज ही जान लीजिए। ताकि अगर आप किसी पार्टी का समर्थन करते हैं, तो उसके जीतने पर जश्न मना सकें।

दिल्ली में दिनभर हवाएं चलेंगी (Delhi Weather Update)

लोकसभा चुनाव है तो इसकी मतगणना के दौरान सबसे ज्यादा सियासी पारा दिल्ली में ही चढ़ा मिलेगा। दिल्ली में सियासी हवा किस तरफ जाती है यह तो 4 जून को ही पता चलेगा, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिनभर हवाएं चलती रहेंगी। दिल्ली में 4 जून को न्यूनतम तापमान 30 और अधिकतम 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

NCR में हो सकती है बारिश (NCR Weather Update)

दिल्ली के बाद सभी की निगाहें NCR के मौसम पर होती हैं। मंगलवार 4 जून को नोएडा और गाजियाबाद के आसमान में बादलों का डेरा रहेगा। यहां कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है। नोएडा में अधिकतम तापमान 41 डिग्री और गाजियाबाद में 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। बात करें फरीदाबाद और गुरुग्राम की तो इन दोनों शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है और आसमान बिल्कुल साफ रहने की संभावना है।

यूपी-बिहार का हाल (UP-Bihar Weather Update)

उत्तर प्रदेश और बिहार सियासत का गढ़ हैं। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 और बिहार में 40 सीटें हैं। कुल 543 में से 120 सीटें सिर्फ इन दो राज्यों में हैं, ऐसे में यहां सियासी पारा तो हाई रहेगा। लेकिन आसमान से आग बरसा रहे सूरज का जोश भी हाई रहेगा क्या? मंगलवार 4 जून को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कंट्रोल रूम में न्यूनतम तापमान 28 और अधिकतम 43 डिग्री रहेगा। इसके अलावा आसमान में बादल रहें, तो आप अपने फेवरिट नेता और पार्टी के लिए सड़क पर उतर सकते हैं। बिहार की राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 27 व अधिकतम 43 डिग्री रहेगा। यहां कुछ हिस्सों में आसमान में बादलों का डेरा रहेगा, आंधी चल सकती है और बारिश व बिजली कड़कने की भी संभावना है।

महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल का हाल (Maharashtra-WB Weather Update)

महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 और पश्चिम बंगाल में 42 सीटें हैं। जाहिर है यहां भी सियासी पारा चढ़ा रहेगा। लेकिन मौसम में कुछ नरमी के संकेत यहां मिल रहे हैं। मंगलवार 4 जून को मुंबई-कोलाबा में अधिकतम तापमान 34 डिग्री और कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है। कोलकाता-साल्ट लेट क्षेत्र में तामपान 35 डिग्री और आसमान में बादल रहने का अनुम्न है। इसके साथ ही बारिश की संभावना भी बन रही है, बिजली कड़कने की आवाज सुन सकते हैं।

पहाड़ी इलाकों का हाल (Hills Weather Update)

चार जून को लोकसभा चुनाव का रिजल्ट सामने आएगा तो पहाड़ों में कैसा मौसम होगा, यह भी जानना जरूरी है। मंगलवार को शिमला में अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है और बिजली कड़कने के साथ बारिश की भी संभावना है। बात करें देहरादून की तो यहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहने के साथ ही अंधड़ चलने, बिजली कड़कने और बारिश की भी संभावना है। आसमान में बादल छाएंगे। जम्मू में गर्मी का प्रकोप रहेगा और पारा 44 डिग्री तक जा सकता है। जम्मू का आसमान साफ रहने की संभावना है, लेकिन दोपहर बाद शाम तक बादल आ सकते हैं।

अन्य शहरों का हाल भी जान लें

शहर का नाम न्यूनतम तापमानअधिकतम तापमानमौसम का हाल
रांची2942आसमान में हल्के बादल रहेंगे
अंबाला2842आसमान में हल्के बादल रहेंगे, बारिश और अंधड़ की संभावना
अमृतसर2742आसमान में हल्के बादल रहेंगे
जयपुर3143आसमान साफ रहेगा
अहमदाबाद2943आसमान साफ रहेगा
भोपाल2741आसमान साफ रहेगा
रायपुर-लालपुर2942आसमान में हल्के बादल रहेंगे
अमरावती2940आसमान में हल्के बादल रहेंगे, दिन में एक-दो बार बारिश होने की संभावना है
हैदराबाद2238शाम और रात तक बारिश हो सकती है

वायनाड़ में कैसा रहेगा मौसम (Wayanad Weather Update)

वायनाड़ से वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनावी मैदान में हैं। सियासी पारा तो चढ़ा रहेगा, लेकिन अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक ही जाने की संभावना है। इसके अलावा वायनाड़ के आसमान में बादल छाए रहेंगे, बारिश और बिजली कड़कने की भी संभावना बनी हुई है। आईटी हब बेंगलुरू में अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने की संभावना के साथ ही बारिश के आसार बने हुए हैं और आसमान में बादल छाए रहेंगे। चेन्नई-एन्नौर में पारा 40 डिग्री तक जा सकता है, आसमान साफ रहने के साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited