Live Updates

आज का मौसम, 02 September 2024 Highlight: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्ली में हुई बरसात

आज का मौसम, 02 September 2024 Highlight: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्ली में हुई बरसात

आज का मौसम, 02 September 2024 Highlight: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, दिल्ली में हुई बरसात

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 02 September 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश तबाही मचा रही है। दोनों राज्यों में लगातार दूसरे दिन भी मूसलाधार बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम और 10 लोगों की मौत हो गई तथा कई इलाकों में जलभराव हो गया। मौसम विभाग ने दो सितंबर को तेलंगाना के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। आंध्र प्रदेश में भी कई स्थानों में भारी बारिश होने की आशंका है।

Sep 2, 2024 | 05:23 PM IST

हरियाणा में तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

हरियाणा में फिर से मौसम बदल गया है। एक बार फिर से यहां मॉनसून की हवाएं एक्टिव हो गई हैं। मौसम विभाग ने आज 2 सितंबर से 5 सितंबर तक हरियाणा के अधिकांश जिलों में बारिश की संभावना जताई है। आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या तूफान आएगा? इन सभी मौसम से जुड़े सवालों का जवाब के लिए देखें पल पल का अपडेट
Sep 2, 2024 | 03:45 PM IST

तेलंगाना में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 16 लोगों की मौत

तेलंगाना में भारी बारिश के दौरान विभिन्न वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम 16 लोगों की जान चली गई और कुछ लोग अब भी लापता हैं। वहीं, मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने केंद्र से राज्य में बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने का आग्रह करने का फैसला किया है। राज्य के आईटी एवं उद्योग मंत्री डी. श्रीधर बाबू ने संवाददाताओं को बताया कि नुकसान की रिपोर्ट मिलने के बाद ही पूरा ब्यौरा पता चल पाएगा।
Sep 2, 2024 | 03:44 PM IST

आंध्र प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में 15 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश में बीते तीन दिन में हुई भीषण बारिश से जुड़ी घटनाओं में 15 लोगों की मौत हो गई। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विजयवाड़ा के मोगलराजपुरम में भूस्खलन के कारण पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि विजयवाड़ा ग्रामीण, जी कोंडरू मंडल और रेड्डीगुडेम मंडल में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। ये सभी इलाके एनटीआर जिले में आते हैं।
Sep 2, 2024 | 03:22 PM IST

चमोली में लैंडस्लाइड से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

उत्तराखंड के चमोली जिले में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग भारी बारिश के कारण कई जगह भूस्खलन के चलते बंद हो गया है। बारिश के कारण कर्णप्रयाग- ग्वालदम राष्ट्रीय राजमार्ग समेत सीमा को जोड़ने वाली ज्योतिर्मठ- मलारी सड़क भी भूस्खलन के कारण अवरुद्ध है।
Sep 2, 2024 | 03:20 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बारिश की बजह से 100 से अधिक सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 707 सहित कुल 109 सड़कें बंद हो गईं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र ने यह जानकारी दी। स्थानीय मौसम विभाग ने मंगलवार तक चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन, कुल्लू और किन्नौर के कुछ हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बाढ़ का खतरा होने की चेतावनी दी है।इसके साथ मंगलवार तक राज्य के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और गरज के साथ बारिश का ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है।
Sep 2, 2024 | 01:42 PM IST

राजस्थान के 6 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजस्थान के कोटा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बारां और झालावाड़ में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान शहर में झमाझम बारिश होगी और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।
Sep 2, 2024 | 01:17 PM IST

दिल्ली के साकेत में भारी बारिश के कारण गिरा पेड़, यातायात प्रभावित

Sep 2, 2024 | 12:39 PM IST

महाराष्ट्र के 3 जिलों में बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट



मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में बारिश के विभिन्न अलर्ट जारी किए हैं। विभाग ने परभणी, नांदेड़, हिंगोली में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान लोगों को अधिक से अधिक घर में रहने की सलाह दी गई है। आवश्यकता होने पर ही घर से बाहर जाएं।
Sep 2, 2024 | 11:45 AM IST

तेलंगाना में भारी बारिश के कारण मुन्नेरू नदी का जलस्तर बढ़ा

Sep 2, 2024 | 11:38 AM IST

लखनऊ में बारिश से उमस में राहत

लखनऊ में सोमवार को जोरदार बारिश हुई। जिससे उमस से बड़ी राहत मिली है। आज भी लखनऊ में बारिश होने की संभावना है। यूपी में इस पूरे हफ्ते बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।
Sep 2, 2024 | 09:50 AM IST

दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट

दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे तक आर्द्रता 88 प्रतिशत दर्ज की गई।
Sep 2, 2024 | 08:38 AM IST

यूपीं में आज कैसा रहेगा मौसम

यूपी में सोमवार से बारिश का दायरा बढ़ने वाला है। आज पश्चिमी हिस्से में अनेक स्थानों पर बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान दोनों हिस्सों में ही भारी बारिश का अलर्ट नहीं है।
Sep 2, 2024 | 07:04 AM IST

राजस्थान में अभी सक्रिय रहेगा मानसून


राजस्थान में मानसून लगातार सक्रिय है और राज्य में अब तक सामान्य से लगभग 50 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में बारिश का दौर अभी कम से कम एक सप्ताह और जारी रहेगा। मौसम केंद्र जयपुर के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के अनुसार, एक नये मौसमी तंत्र के प्रभाव से राजस्थान में अगले सप्‍ताह बारिश का एक नया दौर शुरू होगा। उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां तेज होंगी और आगामी एक सप्ताह तक कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है। शर्मा के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने तथा दो-तीन सितंबर से कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है।
Sep 2, 2024 | 05:41 AM IST

दिल्ली के कई हिस्सों में हुई बारिश

Sep 2, 2024 | 05:41 AM IST

तेलंगाना में बहुत भारी बारिश का रेल अलर्ट


मौसम विभाग ने दो सितंबर को तेलंगाना के आदिलाबाद, निजामाबाद, राजन्ना सिरसिला, यादाद्री भुवनगिरी, विकाराबाद, संगारेड्डी, कामारेड्डी और महबूबनगर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। इस पूर्वानुमान के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। रविवार को कई जिलों में मूसलाधार बारिश हुई। हैदराबाद में भी भारी बारिश हुई और रात भर जारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। हैदराबाद जिले में और अधिक भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण दो सितंबर को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।
Sep 2, 2024 | 05:40 AM IST

तेलंगाना में बारिश से 9 लोगों की मौत


तेलंगाना में बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई। रविवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी रही। भारी बारिश के बाद राज्य में कई जगहों पर नाले उफान पर हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ के पानी ने गांवों के बीच सड़क संपर्क को बाधित कर दिया है। भारी बारिश और हवाओं के प्रभाव से कई पेड़ उखड़ गए हैं, जबकि कई पेड़ों की शाखाएं टूटकर सड़कों पर गिर पड़ीं।
Sep 2, 2024 | 05:40 AM IST

भारी बारिश और जलभराव के कारण 99 ट्रेन रद्द


दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश और कई स्थानों पर पटरियों पर जलभराव के कारण 99 ट्रेन रद्द कर दी गईं और चार ट्रेन आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं, जबकि 54 ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन किया गया।
Sep 2, 2024 | 05:40 AM IST

आंध्र प्रदेश में भारी भारिश का अलर्ट


आंध्र प्रदेश में कई स्थानों में बारिश होने की आशंका है तथा कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम मन्यम, अल्लूरी सीताराम राजू, काकीनाडा और नांदयाल जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रबंध निदेशक आर. कुरमंध ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क करते हुए कहा कि कृष्णा नदी के उफान पर होने के कारण विजयवाड़ा में प्रकाशम बैराज पर प्रथम स्तर की चेतावनी जारी की गई है, इसके चलते भारी जल प्रवाह हो रहा है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited