Live Updates

आज का मौसम, 03 August 2024 Highlight: बिहार में एक्टिव हुआ मानसून, यूपी में झमाझम बरसेंगे मेघ; IMD का अलर्ट

आज का मौसम, 03 August 2024 Highlight: बिहार में एक्टिव हुआ मानसून, यूपी में झमाझम बरसेंगे मेघ; IMD का अलर्ट

मानसून अपडेट्स

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 03 August 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तराखंड आदि जिलों में जमकर बारिश हो रही है। इस बीच लंबे समय से बिहार से रूठा मानसून अब फिर एक बार मेहरबान होने लगा है। आईएमडी के अनुसार बिहार में आज झमाझम बारिश की संभावना है, जिसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न अलर्ट जारी किए गए हैं। इसके साथ यूपी के अधिकांश जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा जानें आपके शहर में कैसा है मौसम का हाल -

Aug 3, 2024 | 06:42 PM IST

दिल्ली में आज शाम को भारी बारिश की संभावना


दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई और शहर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो घंटों में सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, कश्मीरी गेट, राजौरी गार्डन, लाल किला, इंडिया गेट, आईटीओ, दिल्ली कैंट, अक्षरधाम, पालम, सफदरजंग और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे सहित राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।
Aug 3, 2024 | 04:12 PM IST

कोलकाता में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के कई हिस्सों में शुक्रवार दोपहर से अब तक सात सेंटीमीटर तक बारिश हुई। आज भी विभाग ने पश्चिम बंगाल के हावड़ा, पश्चिम बर्धमान, बीरभूम, पूर्व बर्धमान, हुगली, नादिया तथा उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिलों में अगले 12 घंटों तक बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने बिजली गिरने के साथ-साथ तूफान आने की भी चेतावनी दी है।
Aug 3, 2024 | 02:52 PM IST

राजस्थान में बारिश का कहर

राजस्थान में कई जगहों पर बीते चौबीस घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश का सिलसिला बरकरार रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में कोलायत मगरा (बीकानेर) में सबसे अधिक 195.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
Aug 3, 2024 | 01:26 PM IST

झारखंड में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हुई

Aug 3, 2024 | 12:32 PM IST

यूपी के इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में शनिवार को प्रयागराज, कौशांबी, सोनभद्र, बिजनौर, झांसी, ललितपुर, मिर्जापुर, चित्रकूट,मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, महोबा, रामपुर, सहारनपुर और बांदा में भारी बारिश की संभावना है।
Aug 3, 2024 | 11:26 AM IST

मुंबई में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश

Aug 3, 2024 | 10:18 AM IST

दिल्ली में आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दिल्ली में आज दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे तक सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 71 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।
Aug 3, 2024 | 08:50 AM IST

गुजरात में वलसाड के वापी में रात भर हुई भारी बारिश के बाद जलभराव

Aug 3, 2024 | 08:11 AM IST

महाराष्ट्र के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट



मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, पुणे, सातारा, मुंबई, ठाणे, नासिक, चंद्रपुरा और गडचिरोली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज बारिश के साथ हवाएं चलने की संभावना है।
Aug 3, 2024 | 06:39 AM IST

बिहार में आकाशीय बिचली की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत

बिहार में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत हो गई है। इसमें 3 पटना, 3 औरंगाबाद और एक-एक व्यक्ति सारण और नवादा से था। बिजली की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत पर सीएम नीतीश कुमार ने दुख जताया और परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया।
Aug 3, 2024 | 05:37 AM IST

बिहार में अब नहीं सताएगी उमस भरी गर्मी



बिहार में अब मानसून सक्रिय हो गया है। लंबे समय में से बारिश का राह देख रहे लोगों का इंतजार खत्म हो गया। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, बेगूसराय, मुंगेर और बांका में अति-अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि समस्तीपुर, भागलपुर, खगड़िया, जमुई और लखीसराय में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कैमूर, औरंगाबाद, रोहतास, गया व अन्य कई जिलो में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 3, 2024 | 05:37 AM IST

उत्तर प्रदेश में झूमकर बरसेंगे मेघ


मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं संतरविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज, बांदा, महोबा, ललितपुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद और रामपुर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा शेष जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
Aug 3, 2024 | 05:37 AM IST

राजस्थान में बारिश का अलर्ट


राजस्थान में आज झमाझम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के अनुसार, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, पाली और अजमेर में अति भारी बारिश बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि बीकानेर, सवाई माधोपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, जालौर, सिरोही में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।


Aug 3, 2024 | 05:37 AM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट


उत्तराखंड में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। यहां अधिकतर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में नैनीताल, बागेश्वर, चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग आदि शामिल है। यहां गरज-चमक के साथ भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

Aug 3, 2024 | 05:36 AM IST

गाजियाबाद और नोएडा में येलो अलर्ट


लखनऊ मौसम विभाग केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, गाजियाबाद और नोएडा में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान शहर में बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited