लाइव अपडेट्स

आज का मौसम, 03 October 2024 LIVE: नवरात्र के पहले दिन उमस कर रही बेहाल, यूपी, दिल्ली से मॉनसून की विदाई से बढ़ा पारा

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 03 October 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: बिहार में बाढ़ कई स्थानों पर नदियों के तटबंध टूट गए हैं। इधर, यूपी में बादलों के गायब होते ही गर्मी और उमस ने बेहाल कर रखा है। केरल में पांच अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट है। आईएमडी के मुताबिक, देश में इस साल मानसून में सामान्य से लगभग आठ फीसदी अधिक बारिश हुई। एक तरफ जहां उत्तर पश्चिमी भारत, मध्य भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में सामान्य से अधिक वर्षा हुई। इसी प्रकार मौसम से जुड़ी तमाम ताजा तरीन अपडेट के लिए टाइम्स नाउ नवभारत के साथ बने रहिए...

आज का मौसम, 03 October 2024 LIVE: नवरात्र के पहले दिन उमस कर रही बेहाल, यूपी, दिल्ली से मॉनसून की विदाई से बढ़ा पारा

मौसम की ताजा अपडेट

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 03 October 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: उत्तर प्रदेश, दिल्ली में मॉनसून की वापसी के बाद गर्मी और उमस ने हालत खराब कर रखी है। हालांकि, रात में मौसम में नमी होने से ठंडक का एहसास हो रहा है। इधर, बिहार में समेत कई राज्यों में भारी का दौर जारी है। बिहार-एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में तेज बारिश के बाद मॉनसून की वापसी का दौर शुरू हो गया है। उधर, पहाड़ों में भारी बारिश से उत्तराखंड-हिमाचल में बारिश से बड़ी तबाही के बाद अब राहत मिलने वाली है। इसी प्रकार मॉनसून और बारिश से जुड़ी खबरें जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत के साथ जुड़े रहिए-

Oct 3, 2024 | 08:54 AM IST

बिहार में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री

बिहार मौसम विभाग के अनुसार 4 अक्टूबर के बाद बिहार के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जिसे लेकर विभाग ने अगले 6 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। वहीं अगले 2 से 3 दिनों तक 10 से 12km की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस दौरान बिहार में अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री रहने की संभावना है।
Oct 3, 2024 | 08:50 AM IST

बिहार में मौसम ने ली करवट, आज भी 33 जिलों में होगी बारिश

बिहार में मौसम बार-बार अपना रूप बदल रहा है। मॉनसून की विदाई से पहले अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में भी जोरदार बारिश हुई थी। वहीं एक बार फिर सितंबर के पहले सप्ताह में बिहार के कई जगहों पर बूंदाबांदी के आसार हैं। लेकिन, कहीं भी भारी बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार बाढ़ ग्रस्त उत्तर बिहार में अगले चार दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं। जिस वजह से मौसम शुष्क बना रहेगा।
Oct 3, 2024 | 07:52 AM IST

यूपी, दिल्ली से मॉनसून की विदाई से बढ़ा पारा

उत्तर भारत से मॉनसून विदाई की कगार पर है। मॉनसून के जाते ही सूरज ने आंखें तरेरनी शुरू कर दी है, जिससे उमस भरी गर्मी बेहाल कर रही है।
Oct 3, 2024 | 06:36 AM IST

दिल्ली में नवरात्र के पहले दिन गर्मी का सितम, जाने कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में बारिश पर ब्रेक लगने के बाद गर्मी का सितम शुरू हो गया है। राजधानी में बुधवार को पारा तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। दोपहर में तेज धूप के कारण लोगों की हालत खराब हो गई। पढ़ें पूरी खबर
Oct 3, 2024 | 05:31 AM IST

यूपी में 3-4 दिनों में मनॉसून की होने वाली है विदाई


उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों से जारी बारिश का सिलसिला अब थमने वाला है। अक्टूबर महीने की शुरुआत चिलचिलाती धूप से हुई। 3 अक्टूबर को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है।
Oct 3, 2024 | 05:30 AM IST

दिल्ली की बिगड़ने लगी हवा, प्रदूषण करेगा जीना हराम


मॉनसून के विदाई के साथ ही दिल्ली पर पड़ोसी राज्यों के प्रदूषण का दबाव बढ़ गया है। इससे राजधानी की हवा का मिजाज बिगड़ने लगा है। इसमें करीब 60 फीसदी की हिस्सेदारी हरियाणा, यूपी समेत दूसरे राज्यों की है, जबकि करीब 40 फीसदी प्रदूषण का स्रोत दिल्ली का अपना है।
Oct 3, 2024 | 05:30 AM IST

बिहार में नवरात्र के पहले दिन इन जिलों में होगी बारिश


बिहार मौसम विभाग के मुताबिक, हथिया इस बार खूब बरसेगा, लेकिन नवरात्रि के पहले दिन कहीं भी भारी बारिश के आसार नहीं हैं। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल,अररिया, किशनगंज जिलों के एक या दो स्थानों पर हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई जा रही है।
Oct 3, 2024 | 05:30 AM IST

बिहार में हथिया नक्षत्र भी बरसेगा खूब


बिहार में बाढ़ से भयावह स्थिति है। सिर्फ 3 से 5 दिन की बारिश ने पूरे उत्तर बिहार को अस्त-व्यस्त कर दिया है। ऊपर से नेपाल से आयी बाढ़ ने हालात और गंभीर बना दिया है। हालांकि, अगले 6 दिन के लिए मौसम विभाग ने जो भविष्यवाणी की है, वो राहत वाली है।
Oct 3, 2024 | 05:30 AM IST

भारत में सामान्य से अधिक मानसूनी बारिश


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को कहा कि अधिक एवं तीव्र निम्न दबाव प्रणालियों के परिणामस्वरूप 2024 के मानसून सत्र के दौरान भारत में सामान्य से आठ प्रतिशत अधिक वर्षा होगी। दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम सोमवार को आधिकारिक रूप से समाप्त हो गया, देश में सामान्य 868.6 मिमी की तुलना में 934.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई - जो 2020 के बाद से सबसे अधिक है।
Oct 3, 2024 | 05:30 AM IST

हिमाचल प्रदेश में इस साल 18 प्रतिशत कम हुई बारिश


मौसम विभाग ने बताया कि राज्य में इस साल 600.9 मिमी औसत बारिश हुई, जो 18 प्रतिशत कम है जबकि सामान्य बारिश 734.3 मिमी होती है। राज्य में साल 1922 में सबसे ज्यादा बारिश 1314.6 मिमी हुई थी।
Oct 3, 2024 | 05:29 AM IST

हिमाचल प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून ने ली विदाई


हिमाचल में दक्षिण-पश्चिम मानसून बुधवार को वापस चला गया। इसी के साथ राज्य में इस साल 18 प्रतिशत कम बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी के अनुसार, राज्य में 27 जून को मानसून ने दस्तक दी थी और 29 जून तक ये सभी हिस्सों में पहुंच गया था। हिमाचल प्रदेश में पिछले साल छह अक्टूबर को मानसून ने विदाई ली थी।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited