लाइव अपडेट्स

आज का मौसम, 04 October 2024 LIVE: यूपी में फिर बरसेंगे मेघ, बिहार में 14 लाख आबादी बाढ़ प्रभावित

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 04 October 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: यूपी में बादलों के गायब होते ही गर्मी और उमस से लोगों का हाल-बेहाल है। केरल में पांच अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट है। आईएमडी के मुताबिक, देश में इस साल मानसून में सामान्य से लगभग आठ फीसदी अधिक बरसा। लेकिन अब मॉनसून की विदाई का वक्त है। लिहाजा, बारिश की संभावनाएं धीरे-धीरे कम होती जाएंगी। अगले एक सप्ताह में रात्रि में गुलाबी सर्द का एहसास होता नजर आएगा। इसी प्रकार मौसम से जुड़ी तमाम ताजा तरीन अपडेट के लिए टाइम्स नाउ नवभारत के साथ बने रहिए...

आज का मौसम, 04 October 2024 LIVE: यूपी में फिर बरसेंगे मेघ, बिहार में 14 लाख आबादी बाढ़ प्रभावित

मौसम की ताजा अपडेट।

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 04 October 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: उत्तर प्रदेश, दिल्ली में मॉनसून के अलविदा कहते ही गर्मी और उमस से लोग बेचैन हैं। हालांकि, रात्रि के दौरान मौसम में नमी होने से ठंडक का एहसास हो रहा है। यूपी-दिल्ली को छोड़ दें तो इधर, बिहार-राजस्थान में समेत कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। उधर, पहाड़ों में भारी बारिश से उत्तराखंड-हिमाचल में बारिश से बड़ी तबाही के बाद अब राहत मिलने वाली है। इसी प्रकार मॉनसून और बारिश से जुड़ी खबरें जानने के लिए टाइम्स नाउ नवभारत के साथ जुड़े रहिए-

Oct 4, 2024 | 08:52 AM IST

यूपी में बढ़ा तापमान, उमस ने किया बेहाल

यूपी में बारिश थमने के बाद प्रदेश का तापमान बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, आगरा में सबसे अधिक 37.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि प्रयागराज में 37.2 डिग्री तापमान रहा। वहीं हमीरपुर 36.6, मेरठ 36.5, फुरसतगंज 36.4, सुल्तानगंज 36, हरदोई में 36, गोरखपुर में 36, लखनऊ और कानपुर में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।
Oct 4, 2024 | 08:21 AM IST

दिल्ली में बदली मौसम की चाल

: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर थमने के बाद तापमान बढ़ने के साथ प्रदूषण भी बढ़ने लगा है। लोगों का हाल उमस भरी गर्मी से बेहाल होने लगा है। बढ़ती गर्मी के बीच दिल्ली में फिर बारिश होने की संभावना बन रही है। बारिश से लोगों को राहत मिल सकती है।
Oct 4, 2024 | 08:20 AM IST

यूपी में फिर बरसेंगे बादल

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का दौर थमने के बाद अब लोगों का उमस भरी गर्मी से हाल बेहाल है। इस बीच प्रदेश में आने वाले दिनों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।
Oct 4, 2024 | 06:08 AM IST

इन राज्यों को मौसम ने कहा अलविदा


दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से विदा हो चुका है, जिसमें पश्चिम राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं।
Oct 4, 2024 | 06:07 AM IST

दक्षिण भारत में बढ़ेगी बारिश


बंगाल की खाड़ी के तट के दूसरी ओर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा ओडिशा, आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटों के पास फैली हुई है। 05-06 अक्टूबर के आसपास, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तर तमिलनाडु के पास एक और चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है।
Oct 4, 2024 | 06:07 AM IST

UP में राप्ती नदी खतरे के निशान के ऊपर


उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में राप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जिले के करीब 30 गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति है।
Oct 4, 2024 | 06:07 AM IST

बिहार में 14 लाख आबादी बाढ़ प्रभावित


बिहार में 17 जिलों की 14.62 लाख आबादी बाढ़ के पानी से घिरी हुई है। 4 अक्टूबर से 12 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इससे लोगों की परेशानी और बढ़ सकती है।
Oct 4, 2024 | 06:07 AM IST

दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की आशंका


मौसम विभाग ने कहा कि पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो सकता है। विभाग ने कहा कि शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के साथ-साथ उत्तर और बंगाल की खाड़ी के आसपास 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलेंगी। उसने मछुआरों को ऐसे समय में समुद्र में न जाने की सलाह दी है।
Oct 4, 2024 | 06:07 AM IST

पश्चिम बंगाल में कम दबाव का क्षेत्र बनने से भारी बारिश की आशंका


बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में शुक्रवार को कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मौसम प्रणाली के प्रभाव के कारण उप-हिमालयी जिलों में शनिवार तक भारी बारिश होने की संभवना है, जबकि एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited