Live Updates

बारिश और तेज हवाओं से गिरा पारा, मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का अलर्ट; जानें आपने शहर के मौसम के हाल

  बारिश और तेज हवाओं से गिरा पारा, मध्य प्रदेश में अति भारी बारिश का अलर्ट; जानें आपने शहर के मौसम के हाल

मानसून अपडेट्स

उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। कहीं झमाझम बारिश हो रही है तो कहीं बादलों की आंख मिचौली जारी है। दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में मौसम विभाग द्वारा लगातार भारी का अलर्ट जारी किया जा रहा हैं। सूखे के बाद बिहार में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। नदियों के बढ़ते जलस्तर के साथ कई क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इस बीच मौसम विभाग ने पूरे मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं राजस्थान के करीब 21 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मुंबई में झमाझम बारिश का दौर जारी है। इसके अलावा जानें अपने शहर के मौसम के हाल -

Aug 5, 2024 | 06:15 PM IST

बारिश और तेज हवाओं से गिरा पारा

देशभर में तेज बारिश और हवाओं के चलने से अधिकतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में लोगों को उमस से काफी हद तक राहत मिली है।
Aug 5, 2024 | 04:05 PM IST

उत्तराखंड में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के लिए अगले तीन-चार दिन चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं। प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। विभाग के अनुसार राज्य के दो जिलों देहरादून और बागेश्वर में मंगलवार से भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली, नैनीताल, पौड़ी और टिहरी में भारी बारिश के आसार हैं।
Aug 5, 2024 | 03:50 PM IST

राजस्थान के टोंक सहित कई जिलों में भारी बारिश

राजस्थान के टोंक, पाली, बूंदी और भीलवाड़ा जिले में कई स्थानों पर बीते चौबीस घंटे के दौरान अत्याधिक भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने कई जगह अति भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य में मानसून की बारिश का दौर जारी है। सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक चौबीस घंटे के दौरान टोंक के नगरफोर्ट में 321 मिलीमीटर (मिमी) व दूनी में 219 मिमी, पाली के सोजत में 261 मिमी, बूंदी के हिंडोली में 217 मिमी तथा भीलवाड़ा के जहाजपुर में 213 मिमी बारिश हुई जो अत्यधिक भारी बारिश श्रेणी में आती है। इसी दौरान बाड़मेर के कल्याण में 190 मिमी, अजमेर के सरवाड़ में 181 मिमी, अजमेर के केकड़ी में 180 मिमी, अजमेर के गेवल में 166 मिमी, अजमेर के मांगलियावास में 155 मिमी, झालावाड़ के बकानी में 133 मिमी,बारां के किशनगंज में 158 मिमी अति भारी बारिश हुई।
Aug 5, 2024 | 02:10 PM IST

बारिश से गुजरात के वलसाड में औरंगा नदी का जलस्तर बढ़ा

Aug 5, 2024 | 12:59 PM IST

दिल्ली में दिन में हल्की बारिश का अनुमान

दिल्ली में सोमवार सुबह उमस भरा मौसम रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 82 प्रतिशत दर्ज किया गया। विभाग ने दिन में राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। रविवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, शहर में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 55 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है।
Aug 5, 2024 | 11:27 AM IST

हिमाचल प्रदेश में 8 अगस्त तक ‘येलो अलर्ट' जारी

स्थानीय मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और आंधी का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में रुक-रुककर बारिश हुई है। शुक्रवार शाम से हमीरपुर में सबसे अधिक 54 मिलीमीटर (मिमी) बारिश हुई। इसके बाद बर्थिन और धर्मशाला में 19-19 मिमी, नेरी में 11 मिमी, कांगड़ा में 9.7 मिमी, कुकुमसेरी में 9.6 मिमी, सुंदरनगर में 8.1 मिमी, मनाली और चंबा में 6-6 मिमी तथा बजौरा में पांच मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ तथा निचले इलाकों में जलभराव की आशंका के बारे में भी आगाह किया है।
Aug 5, 2024 | 10:17 AM IST

अजमेर में भारी बारिश

Aug 5, 2024 | 09:36 AM IST

गुजरात के वलसाड में औरंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति

Aug 5, 2024 | 09:29 AM IST

झारखंड में मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट



मौसम विभाग ने पूरे झारखंड की राजधानी रांची समेत सभी जिलों येलो अलर्ट जारी किया है। यहां तेज हवाओं के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलेगी।
Aug 5, 2024 | 08:37 AM IST

JK: श्रीनगर के कई हिस्सों में भारी बारिश

Aug 5, 2024 | 08:13 AM IST

भारी बारिश के कारण नासिक में गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ा

Aug 5, 2024 | 07:57 AM IST

गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट



मौसम विभाग ने गुजरात के बनासकांठा, साबर कांथा, महेसाणा, पाटन, अहमदाबाद, अरावली, महिसागर, दाहोद, छोटा उदेपुर, पंचमहल, नर्मदा, वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी, डांग, तापी, भावनगर और अमरेली में अति भारी बारिश से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 5, 2024 | 07:29 AM IST

हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश



मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में कांगड़ा, सिरमौर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मंडी और कुल्लू में हल्की बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 5, 2024 | 06:56 AM IST

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट जारी



महाराष्ट्र के नासिक, पालघर, रायगढ़, पुणे, सातारा में भारी बारिश का रेड अलर्ट, जबकि रत्नागिरी, कोल्हापुर, मुंबई और ठाणे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने अहमदनगर, नंदुरबार, धुले, जलगांव, औरंगाबाद, जालना, बीड, परभणी और अकोला में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 5, 2024 | 06:21 AM IST

उत्तराखंड में बारिश का दौर



उत्तराखंड में बारिश का सिलसिला जारी है। आज नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर में भारी बारिश के साथ, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं।
Aug 5, 2024 | 05:39 AM IST

बिहार के इन जिलों में बारिश की संभावना


मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, गोपालगंज, सारण, सिवान, पटना, नालंदा, वौशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतापुर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, लखीसराय, मुंगेर, शेखपुरा, जमुई, बांका, भागलपुर, किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में मध्यम से लेकर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 5, 2024 | 05:39 AM IST

यूपी में बारिश



उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने कई जिलों में हल्की से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, आज ललितपुर, झांसी,सहारनपुर, बिजनौर, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, सीतापुर, बहराइच, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर में हल्की से भारी बारिश की संभावना है और तेज हवाएं भी चल सकती हैं।
Aug 5, 2024 | 05:39 AM IST

मध्य प्रदेश के 10 जिलों में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट


मध्य प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज एमपी के 10 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कटनी, दमोह, सागर, रायसेन, सीहोर, देवास, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर और रतलाम शामिल हैं।
Aug 5, 2024 | 05:39 AM IST

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश के आसार जताते हुए विभिन्न प्रकार के अलर्ट जारी किए हैं। मौसम विभाग ने झालावाड़, बारां, कोटा, भीलवाड़ा में अति भारी बारिश रेड अलर्ट, जबकि सिरोही, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, पाली, टोंक और अजमेर में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ जोधपुर, नागौर, जयपुर, सवाई माधोपुर, करौली और जालौर में भार बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
Aug 5, 2024 | 05:38 AM IST

मुंबई के कई हिस्सों में बारिश का दौर

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited