Live Updates

आज का मौसम, 09 September 2024 LIVE: दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार, राजस्थान में अब तक औसत से 60 फीसदी ज्यादा हुई बरसात

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 09 September 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। यूपी में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है। सोमवार को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बादलों की गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। राजस्थान में इस मानसून में औसत से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है और राज्य के किसी भी जिले में कम बारिश दर्ज नहीं की गई है। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है।

आज का मौसम, 09 September 2024 LIVE: दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार, राजस्थान में अब तक औसत से 60 फीसदी ज्यादा हुई बरसात

आज का मौसम, 09 September 2024 LIVE: दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार, राजस्थान में अब तक औसत से 60 फीसदी ज्यादा हुई बरसात

Aaj Barish Hogi ki Nhi (आज का मौसम ) 09 September 2024, Aaj ka Mausam kaisa Rahega: दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। राजस्थान में इस मानसून में औसत से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है और राज्य के किसी भी जिले में कम बारिश दर्ज नहीं की गई है। प्रदेश के 28 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी अधिक बारिश दर्ज हुई। इसके बाद 14 जिलों में सामान्य 20 से 59 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है जबकि बाकी आठ जिलों में सामान्य बारिश हुई है।

Sep 9, 2024 | 05:20 PM IST

आज बिहार के इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार आज बिहार के कई जगहों पर मध्यम से हल्की बारिश होने की संभावना है। आज सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटियार और भागलपुर सहित कई जगहों पर बादल के जमकर बरसने के आसार बने हुए हैं। आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या तूफान आएगा? इन सभी मौसम से जुड़े प्रश्नो का आंसर के लिए देखें पल पल का अपडेट
Sep 9, 2024 | 05:17 PM IST

राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक बारिश के आसार

राजस्थान में इन दिनों जमकर मॉनसून की बारिश हो रही है। आज भी यहां कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अगले 4 से 5 दिनों तक मॉनसून की तेज बारिश हो सकती है। विभाग के अनुसार 10 सितंबर को यहां कई जगहों पर जमकर बादल बरसेंगे। वहीं 11 और 12 सितंबर को भरतपुर, कोटा, उदयपुर सहित कई इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।
Sep 9, 2024 | 03:19 PM IST

राजस्थान के इन जिलों में आज भारी बारिश के आसार

उत्तराखंड में आज कई जगहों पर हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज राज्य के हरिद्वार, उत्तराकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग और चमोली में जनपदों के कुछ जगहों पर गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है। आज का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या तूफान आएगा? इन सभी मौसम से जुड़े प्रश्नो का आंसर के लिए देखें पल पल का अपडेट
Sep 9, 2024 | 02:14 PM IST

बिहार में कल बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कल बिहार के बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, पटना, नालंदा, नवादा, अरवल, गया, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद, खगड़िया, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और जमुई में वज्रपात की आशंका जताई है। बिजली गिरने के आसार के साथ इन जिलों में हल्की बारीश की भी संभावना है।
Sep 9, 2024 | 12:13 PM IST

राजस्थान के इन जिलों में मंगलवार को होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने राजस्थान के भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा और भीलवाड़ा में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।
Sep 9, 2024 | 11:40 AM IST

गुजरात के इन जिलों में भारी बारिश



मौसम विभाग ने गुजरात के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में मेहसाणा, साबरकांठा, अरावली और महिसागर शामिल हैं। इस दौरान झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।
Sep 9, 2024 | 10:41 AM IST

गुरुग्राम-फरीदाबाद में भारी बारिश



मौसम विभाग ने दिल्ली से सटे और गुरुग्राम और फरीदाबाद में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होगी, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।
Sep 9, 2024 | 10:16 AM IST

पंजाब-हरियाणा में भी बरसेंगे मेघ

पंजाब और हरियाणा में भी आज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब में अमृतसर, जालंधर, पटियाला, लुधियाना और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला, अंबाला और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं
Sep 9, 2024 | 10:13 AM IST

हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में लैंड स्लाइड का खतरा भी बढ़ सकता है। शिमला, कुल्लू, चंबा, मंडी और सिरमौर जिलों में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।
Sep 9, 2024 | 08:56 AM IST

उत्तराखंड के 13 जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड के कई जिलों में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को 13 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही कुछ जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है। इन जिलों में देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़, उधम सिंह नगर, चंपावत,अल्मोड़ा, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार शामिल हैं। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का भी खतरा है। मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।
Sep 9, 2024 | 07:31 AM IST

लखनऊ में रविवार को 17 मिमी हुई बारिश

लखनऊ में रविवार को भी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में शहर में 17 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। आज भी लखनऊ में बारिश होने की भी संभावना है। सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35 डिग्री रह सकता है वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं।
Sep 9, 2024 | 05:51 AM IST

दिल्ली में आज हल्की बारिश के आसार


दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रह सकता है।
Sep 9, 2024 | 05:50 AM IST

उत्तर प्रदेश में फिर सक्रिय हुए मॉनसून


यूपी में मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है। सोमवार को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर बादलों की गरज के साथ बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान कहीं भी भारी बारिश की संभावना नही हैं। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी आज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार से बारिश का दायरा बढञ सकता है।
Sep 9, 2024 | 05:50 AM IST

राजस्थान में आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। वहीं 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम बारिश जारी रहने और कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर को भारी बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने की संभावना है। जिससे कहीं-कहीं अतिभारी बारिश हो सकती है।
Sep 9, 2024 | 05:50 AM IST

राजस्थान में मानसून में औसत से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई


राजस्थान में इस मानसून में औसत से 60 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है और राज्य के किसी भी जिले में कम बारिश दर्ज नहीं की गई है। जल संसाधन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक राज्य के 50 में से 28 जिलों में 60 प्रतिशत या उससे अधिक वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य से अधिक की श्रेणी में है। सामान्य से 60 फीसदी अधिक वर्षा दर्ज करने वाले 28 जिलों में अजमेर, अलवर, अनूपगढ़, ब्यावर, बीकानेर, दौसा, डीग, धौलपुर, डीडवाना-कुचामन, दूदू, गंगानगर, गंगापुर सिटी, जयपुर, जयपुर ग्रामीण, करौली, केकड़ी, खैरथल-तिजारा, नागौर, सवाईमाधोपुर , टोंक, कोटपूतली-बहरोड़, बालोतरा, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर ग्रामीण, फलौदी, बूंदी और चूरू शामिल हैं। इसके बाद 14 जिलों में सामान्य 20 से 59 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है जबकि शेष आठ जिलों में सामान्य वर्षा हुई है।
Sep 9, 2024 | 05:50 AM IST

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट


बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दाब क्षेत्र अब डिप्रेशन में बदल गया है और ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने राज्य के उन पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जहां पहले से ही कई हिस्सों में बारिश हो रही है। सोमवार को मौसमी प्रणाली के ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने तथा गहन डिप्रेशन में बदलने का अनुमान है। आईएमडी के अनुसार सोमवार दोपहर तक पुरी और दीघा के बीच तटों को पार करने के बाद इसके अगले दो दिन में झारखंड और उससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है।

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited