Mainpuri News: डेंगू के बाद अब निमोनिया फैला प्रकोप, दो बच्चों ने तोड़ा दम

मैनपुरी में निमोनिया के मरीजों में तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां पर जिला अस्पताल में गुरुवार को दो बच्चों की मौत हो गई और तीन बच्चे गंभीर हालत में थे, जिन्हें सैफई भेजा गया।

Pneumonia patients

मैनपुरी में बढ़े निमोनिया मरीज (फोटो साभार - istock)

Mainpuri News: उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में डेंगू के बाद अब निमोनिया का प्रकोप फैला हुआ है। यहां निमोनिया के मरीजों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। मैनपुरी में बच्चे निमोनिया की चपेट में आ रहे हैं। बच्चों को पहले बुखार हो रहा है और फिर वे निमोनिया के शिकार बन जा रहे हैं। मैनपुरी में गुरुवार को जिला अस्पताल में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन बच्चे गंभीर हालत में हैं, जिन्हें इलाज के लिए सैफई भेजा गया है।

मौसम बदलने का प्रभाव

मौसम बदलने के साथ ही अस्पतालों में सर्दी, जुकाम और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। इनमें ज्यादातर मरीज बच्चे और बुजुर्ग हैं। जिन्हें बुखार के बाद तेजी से निमोनिया जकड़ ले रहा है। मैनपुरी में गुरुवार को महाराजा तेज सिंह जिला अस्पताल में बड़ी संख्या में निमोनिया के बाल मरीज देखने को मिले। डॉक्टरों ने बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनाने की सलाह दी है और सही समय पर इलाज कराने को भी कहा है।

निमोनिया के लक्षण और बचाव

निमोनिया के लक्षणों में छाती में जकड़न, वजन कम होना, पसीना और कंपकपी के साथ बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सांस लेते समय सीने में दर्द, भूख कम लगना, खांसी में खून आना, तेज धड़कन आदि हैं। इससे बचाव के लिए सर्दी से बचने के साथ ही साफ-सफाई में रहना भी जरूरी है और नींद पूरी करना और नियमित व्यायाम करना भी लाभदायक है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited