अगले 10 दिनों का मौसम: कहीं बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, तो कहीं सूखे जैसे हालात; जानें अपने राज्य का हाल

अगले 10 दिनों का मौसम (10-Sep to 20 Sep 24), राजस्थान, दिल्ली, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा, 10 दिनों में बारिश का मौसम (Next 10 Days IMD Weather Forecast): मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए अगले 10 दिनों का मौसम अपडेट जारी किया है। जानें अपने राज्य का हाल।

agle 10 din ka mausam

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • मौसम विभाग ने जारी किया मौसम का ताजा अपडेट।
  • कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से बाढ़ जैसे हालात।
  • कुछ राज्य आज भी बारिश की उम्मीद में जोह रहे बाट।
अगले 10 दिनों का मौसम (11-Sep to 20 Sep 24): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पहाड़ी राज्यों में मानसून (Monsoon) मेहरबान है। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है, जबकि कुछ राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो बनने लगे हैं। हालांकि, यूपी-बिहार के कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां बारिश की कमी देखी जा रही है। खासकर बिहार के कुछ जिलों में बारिश के बिना फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात में मिलाजुला मौसम दिख रहा है। यानी कि इन राज्यों में बारिश भी हो रही है और आसमान साफ भी दिख रहे हैं। आइए, आपको बताते हैं कि इन राज्यों में अगले 10 दिनों तक मौसम का हाल कैसा रहने वाला है। आपके राज्य में अगले 10 दिनों तक बारिश होगी या नहीं।

दिल्ली में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एनसीआर में अगले 10 दिनों तक मिलाजुला मौसम दिखेगा। दिल्ली में आज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि ऐसा 14 सितंबर तक रहने वाला है। इसके बाद 15 और 16 सितंबर को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। इसके बाद फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। दिल्ली में 17 सितंबर के बाद फिर से मौसम बदलेगा और तीन से चार दिनों तक हल्की बूंदाबांदी होगी।

हरियाणा में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा के गुरुग्राम में भी दिल्ली की तरह ही मिलाजुला मौसम दिखेगा। गुरुग्राम में 11 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, गुरुग्राम में 16 सितंबर से लेकर 20 सितंबर तक मौसम करवट बदलेगा और इन पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। वहीं, हरियाणा के करनाल में 11 सितंबर से लेकर 20 सितंबर तक बारिश होगी। इस दौरान किसी-किसी दिन आसमान में बादल रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी।

उत्तराखंड में अगले 10 दिनों का मौसम

उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से जमकर बारिश हो रही है और बारिश का दौर अभी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तराखंड के देहरादून समेत कई शहरों में अगले 10 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश होगी। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क करते हुए कहा कि अत्यधिक बारिश के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलें। अगर निकलना पड़े तो अतिरिक्त सावधानी बरतें।

हिमाचल प्रदेश में अगले 10 दिनों का मौसम

हिमाचल में भी उत्तराखंड की तरह ही मौसम का हाल रहने वाला है। मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल के शिमला और मनाली में अगले 10 दिनों तक बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, शिमला, मनाली समेत हिमाचल के कई शहरों में अगले 10 दिनों तक बारिश होने के आसार है। इस दौरान कहीं कहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे।

राजस्थान में अगले 10 दिनों का मौसम

राजस्थान की राजधानी जयपुर में अगले 10 दिनों तक हल्की बारिश के आसार हैं। जयपुर में 11 सितंबर से 15 सितंबर तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हालांकि, 16 सितंबर के बाद जयपुर का मौसम बदलेगा और आसमान साफ नजर आएगा। वहीं, जोधपुर में भी कुछ इसी प्रकार का मौसम दिखेगा।

मध्य प्रदेश में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग ने बताया कि मध्य प्रदेश के इंदौर में 11 से 13 सितंबर तक बारिश होगी। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। इसके अलावा शहर में 19 और 20 सितंबर को बारिश होने की संभावना है। बीच के दिनों में मौसम साफ रहेगा, बारिश होने के कम आसार हैं। कुछ ऐसा ही हाल राजधानी भोपाल में भी रहने वाला है। भोपाल में 16 सितंबर तक बारिश होने का अनुमान है।

बिहार में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग केंद्र ने बिहार की राजधानी पटना को लेकर नई भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा है कि पटना में 11 से 14 सितंबर के बीच बारिश होने की संभावना है। हालांकि, इसके बाद मौसम का मिजाज बदल सकता है और आसमान साफ रहेगा। वहीं, 18 से 20 सितंबर के बीच आसमान में बादल छाए रहेंगे।

उत्तर प्रदेश में अगले 10 दिनों का मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 13 सितंबर के बाद मौसम का मिजाज बदलेगा। मौसम विभाग ने बताया कि लखनऊ में 13 से 16 सितंबर के बीच बारिश होने की संभावना है। वहीं, 16 तारीख के बाद आसमान साफ रहेगा। इसके साथ ही यूपी के कुछ जिलों में अगले 10 दिनों में अच्छी बारिश हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited