अगले 10 दिनों का मौसम: बिहार के कई इलाके जलमग्न, Delhi-NCR में उमस; जानें अपने शहर का हाल

अगले 10 दिनों का मौसम (01 oct to 10 oct 2024), राजस्थान, दिल्ली, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहेगा, 10 दिनों में बारिश का मौसम (Next 10 Days IMD Weather Forecast): बिहार में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। ज्यादातर इलाके बारिश की चपेट में हैं। वहीं, दिल्ली एनसीआर में उमस का प्रकोप जारी है। जानें, आपके शहर में अगले 10 दिनों तक मौसम कैसा रहने वाला है।

agle 10 dino ka mausam

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • बिहार के कई जिलों में आई बाढ़।
  • दिल्ली एनसीआर में उमस जारी।
  • उत्तर प्रदेश में बारिश का अलर्ट।
अगले 10 दिनों का मौसम (01 Oct to 10 Oct 2024): देश के कई राज्यों में मानसून अपनी विदाई की ओर है, लेकिन कुछ राज्यों में मानसून जाते-जाते जमकर बरस रहा है। खासकर बिहार जैसे राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है, जिस वजह से कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। कई जिले बाढ़ प्रभावित हैं, लेकिन दिल्ली एनसीआर जैसे कुछ जगहों पर उमस भरी गर्मी पड़ रही है। वहीं, कुछ राज्यों में बारिश और उमस के बीच लुका छिपी का खेल चल रहा है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 10 दिनों का मौसम कैसा रहने वाला है, इसे लेकर अपडेट जारी किया है। आइए, जानते हैं कि आपके राज्य और शहर में अगले 10 दिनों में मौसम का हाल कैसा रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में अगले 10 दिनों का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम जैसे शहरों में उमस भरी गर्मी पड़ रही है। हालांकि, दिन के दौरान आसमान में बादल छाए रहते हैं, लेकिन बारिश नहीं होती है। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में एक अक्टूबर से 10 अक्टूबर के बीच बारिश की कोई संभावना नहीं दिख रही है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद में भी बारिश का अनुमान नहीं दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि एनसीआर के इन शहरों में काफी कम चांस है कि आगामी 10 दिनों में बारिश हो। हालांकि, बीच में मौसम कभी भी अचानक से बदल सकता है।

उत्तर प्रदेश में अगले 10 दिनों का मौसम

उत्तर प्रदेश में आगामी 10 दिनों में मिलाजुला मौसम रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि दो से चार अक्टूबर के बीच लखनऊ में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इसके बाद 10 अक्टूबर तक बारिश की बेहद कम संभावना है। वहीं, कानपुर को लेकर मौसम विभाग ने बताया कि चार अक्टूबर को ज्यादा संभावना है कि बारिश हो, इसके बाद 10 अक्टूबर तक बारिश की संभावना कम है। वहीं, पूर्वी यूपी की बात करें तो वहां का मौसम बदलेगा। मौसम विभाग ने बताया कि गोरखपुर समेत कई शहरों में अगले 10 दिनों तक कई हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

बिहार में अगले 10 दिनों का मौसम

बिहार में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा कि बिहार की राजधानी पटना समेत दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, सहरसा के आस पास कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। खासकर उत्तर बिहार के सभी जिले बारिश की चपेट में आ गए हैं। इसके अलावा दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल समेत कई जिलों में बाढ़ आ गई है। इस वजह से बड़े स्तर पर जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने कई जिलों में अत्याधिक बारिश के साथ बाढ़ की आशंका जताई है।

मध्य प्रदेश में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों को लेकर अपडेट दिया है। बताया गया है कि राजधानी भोपाल समेत आस-पास के जिलों में एक अक्टूबर को बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा अगले 10 दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और 10 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान मौसम अचानक से भी अपना रूप बदल सकता है।

राजस्थान में अगले 10 दिनों का मौसम

राजस्थान में अगले 10 दिनों में उमस भरी गर्मी का असर दिखने वाला है। हालांकि, अक्टूबर की शुरुआत हल्की बारिश से हो सकती है, लेकिन एक से 10 अक्टूबर तक बारिश की काफी कम संभावना दिख रही है। राजधानी जयपुर, जोधपुर समेत कई शहरों में बारिश न के बराबर दिख रही है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 10 दिनों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होगी।

हरियाणा में अगले 10 दिनों का मौसम

दिल्ली से सटे हरियाणा को लेकर अगले 10 दिनों का मौसम अपडेट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के गुरुग्राम, रोहतक, हिसार समेत कई शहरों में बारिश की काफी कम संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो एक से 10 अक्टूबर के बीच कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन अच्छी बारिश की उम्मीद नहीं है। यानी कि अक्टूबर का अगला 10 दिन उमस लेकर आने वाले हैं।

हिमाचल-उत्तराखंड में अगले 10 दिनों का मौसम

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि शिमला में अगले 10 दिनों के दौरान बारिश की काफी कम संभावना है। वहीं, उत्तराखंड के देहरादून और आसपास के कुछ शहरों में एक अक्टूबर से पांच अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और इसके बाद 10 अक्टूबर तक बारिश के काफी कम चांस है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। शहर (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited