Agra Airport: आगरा एयरपोर्ट का नए सिरे से होगा टेंडर, बढ़ेगी लागत, फरवरी में नई एयरलाइंस शुरू करेगी उड़ान!

Agra Airport: आगरा में अगले तीन महीने में सिविल एंक्लेव का नए सिरे से टेंडर होगा। दो वर्ष के अंदर यह तैयार भी हो जाएगा। आगरा से देश और विदेशों के लिए फ्लाइट का संचालन भी शुरू हो जाएगा। जल्द ही ताजनगरी आगरा एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। अगले महीने फरवरी में नई एयरलाइंस कंपनी अपनी एक उड़ान शुरू कर सकती है।

Agra Airport

आगरा एयरपोर्ट के लिए नए सिरे से होगा टेंडर

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • आगरा में नए सिरे से होगा एयरपोर्ट के लिए टेंडर
  • तीन माह में सिविल एंक्लेव और दो वर्ष में एयरपोर्ट तैयार
  • अगले माह फरवरी में नई एयरलाइंस कंपनी शुरू करेगी नई फ्लाइट
Agra Airport: उत्तर प्रदेश के आगरा जिले के धनौली में 55 एकड़ जमीन अधिग्रहण के बाद 33,400 वर्ग मीटर जमीन पर प्रस्तावित नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को दोबारा टेंडर करना होगा। पांच साल पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ने साल 2018 में टाटा प्रोजेक्ट्स को सिविल वर्क के लिए 325 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया था, जबकि तब तकनीकी और उपकरणों समेत पूरी लागत 398 करोड़ रुपये थी। वर्ष 2022 में अथॉरिटी सिविल एंक्लेव के निर्माण की योजन को ड्रॉप कर दिया।
ऐसे में अब सिविल एंक्लेव के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को दोबारा टेंडर करना होगा। बुधवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी के निदेशक एए अंसारी ने बताया कि सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया और निर्माण शुरू कराना उनकी प्राथमिकता है।
अगले महीने नई एयरलाइंस कंपनी शुरू कर सकती है उड़ान
अंसारी ने कहा कि सिविल एंक्लेव का तीन माह में टेंडर हो जाएगा। दो वर्ष के अंदर यह तैयार हो जाएगा। आगरा से देश और विदेशों के लिए फ्लाइट का संचालन भी शुरू हो जाएगा। अंसारी ने कहा कि जल्द ही ताजनगरी आगरा एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। अगले महीने फरवरी में नई एयरलाइंस कंपनी अपनी एक उड़ान शुरू कर सकती है। इससे आगरा की कनेक्टिविटी दूसरे शहरों के लिए बढ़ जाएगी। एन्क्लेव के निर्माण की बाधा हटाना उनके कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि है। आगरा सिविल एंक्लेव का एंट्रेंस जगनेर रोड स्थित मुल्ला की प्याऊ पर बनाया जाएगा। इसके लिए अभयपुरा, धनौली और बल्हेरा की जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है।
दस हवाई जहाज की पार्किंग की जगह भी होगी
आपको बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने पहले टाटा प्रोजेक्ट्स को टेंडर दिया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साल 2019 में एमसी मेहता की रिकमंडेशन पर फ्लाइट नहीं बढ़ाने और सर्वे करने का निर्देश जारी किया। इस वजह से यह काम रुक गया था। प्रोजेक्ट रुकने से तीन साल तक काम नहीं होने की वजह से 350 करोड़ का फंड वापस चला गया था। अब नए स्टैंडर्ड के साथ सिविल एंक्लेव का निर्माण होगा। दस हवाई जहाज की पार्किंग की जगह भी होगी। इसके साथ ही कारों के लिए मल्टीलेवल पार्किंग का भी निर्माण होगा। यह सिविल एंक्लेव इकोफ्रेंडली होगा। इसके लिए यहां हजारों पेड़ लगाए जाएंगे। लंबे पेड़ बाउंड्री पर लगेंगे। ताकि वायु और ध्वनि प्रदूषण बाहर न पहुंचे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited