Agra Metro: देश में पहली बार हो रहा आर्च गर्डर तकनीक का इस्तेमाल, ऐसे करता है काम

आर्च गर्डर खासियत ये है कि यह मेट्रो निर्माण में क्रॉसओवर के लिए उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक टी-गर्डर्स के कारण होने वाले समय और यातायात की भीड़ को कम करेगा।

Agra metro girder

Agra metro girder

Agra Metro: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने आर्च गर्डर के उपयोग के साथ आगरा मेट्रो में ट्रैक क्रॉसओवर के लिए एक नया मानक स्थापित किया है। आर्च गर्डर्स को पहले से ढाला जाता है और हाइड्रोलिक क्रेन का उपयोग करके उभरे हुए हिस्सों के खंभों पर रखा जाता है क्योंकि वे ट्रैक क्रॉसओवर के रूप में काम करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह देश में अपनी तरह का पहला मामला है। 165 टन का आर्च गर्डर मेट्रो यार्ड में बनाया गया और सीधे आगरा के फतेहाबाद रोड पर एलिवेटेड ट्रैक पर खड़ा किया गया है। आर्च गर्डर खासियत ये है कि यह मेट्रो निर्माण में क्रॉसओवर के लिए उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक टी-गर्डर्स के कारण होने वाले समय और यातायात की भीड़ को कम करेगा।

आर्च गर्डर का तीन जगह इस्तेमाल

आर्च गर्डर का उपयोग फतेहाबाद रोड पर तीन स्थानों पर किया गया है, जिसमें टीडीआई मॉल में ताज ईस्ट गेट स्टेशन के दोनों छोर भी शामिल हैं। आगरा मेट्रो परियोजना में 22.5 किमी ऊंचे और 7.5 किमी भूमिगत हिस्सों के साथ 30 किमी लंबा मेट्रो ट्रैक शामिल होगा। आगरा मेट्रो का प्राथमिकता वाला रूट छह किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें तीन किलोमीटर ऊंचा और तीन किलोमीटर भूमिगत होगा। भूमिगत खंड में तीन स्टेशन होंगे- ताज महल, आगरा किला और मनकामेश्वर मंदिर। आगरा मेट्रो परियोजना का प्राथमिकता गलियारा फरवरी 2024 तक चालू हो जाएगा, प्राथमिकता गलियारे पर मेट्रो चालू होने का अनुमान है।
यूपीएमआरसी के उप महाप्रबंधक पंचानन मिश्रा के अनुसार, पहला मेट्रो डिपो 15वीं पीएसी साइट पर स्थापित किया गया है और फतेहाबाद रोड पर तीन किलोमीटर का एलिवेटेड ट्रैक पूरा हो चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि आर्च गर्डर्स के इस्तेमाल से काम तेज हो गया है, साथ ही मेट्रो संरचना की खूबसूरती में भी सुधार हुआ।

सुरंग निर्माण के लिए तीसरी टीबीएम का उद्घाटन

दूसरी ओर, यूपीएमआरसी ने हाल ही में शहर के निवासियों को समय से पहले मेट्रो सेवा देने के लिए आगरा मेट्रो प्राथमिकता कॉरिडोर के भूमिगत हिस्से के रैंप क्षेत्र में सुरंग निर्माण के लिए 'टीबीएम शिवाजी' नामक तीसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का उद्घाटन किया। रैंप क्षेत्र में सुरंग का निर्माण करने के लिए टीबीएम शिवाजी को सबसे पहले पुरानी मंडी में लॉन्चिंग शाफ्ट से अप लाइन में लॉन्च किया जाएगा। फिर टीबीएम शिवाजी को रिकवरी शाफ्ट से दोबारा प्राप्त किया जाएगा और सुरंग निर्माण के लिए डाउनलाइन में फिर से लॉन्च किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited