घटेंगी आगरा से ग्वालियर की दूरियां, हाई स्पीड कॉरिडोर से जुड़ेंगे दोनों ऐतिहासिक शहर

Agra Gwalior Greenfield Highway: 6-लेन आगरा-ग्वालियर हाई-स्पीड कॉरिडोर परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट बैठक में मंजूरी मिल गई है। यह 88 किमी लंबा कॉरिडोर होगा, जिसके निर्माण की अनुमानित लागत 4,613 करोड़ रुपये है। इसके बनने से ग्वालियर और आगरा के बीच यात्रा का समय 50 प्रतिशत तक कम हो जाएगा।

Highway

ग्वालियर से आगरा के बीच बनेगा6 लेन हाई स्पीड कॉरिडोर (सांकेतिक फोटो)

मुख्य बातें
  • 6 लेन का होगा आगरा-ग्वालियर हाई स्पीड कॉरिडोर
  • यूपी, राजस्थान और एमपी से गुजरेगा हाईवे
  • निर्माण में 4613 करोड़ खर्च होने का अनुमान
Agra Gwalior Greenfield Highway: भारत में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने की दिशा में एक बाड़ फैसला हुआ है। शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट बैठक में 8 अहम नेशनल हाई स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी मिली है। जिनमें 6-लेन आगरा-ग्वालियर नेशनल हाई-स्पीड कॉरिडोर भी शामिल है। इस 88 किमी लंबे हाई-स्पीड कॉरिडोर को ग्वालियर-आगरा नेशनल हाइवे से करीब 6 किमी की दूरी पर बनाया जाएगा। इसका निर्माण बिल्ड ऑपरेट ट्रांसफर (BOT) मोड पर किया जाएगा। इस हाई-स्पीड कॉरिडोर को बनाने में 4,613 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। है। इसके बनने से बाद आगरा से ग्वालियर के बीच यात्रा का समय 50 प्रतिशत कम हो जाएगी।

कहां से कहां तक जाएगा हाईवे

6-लेन आगरा-ग्रीनफील्ड हाईवे उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजरेगा। यह आगरा के देवरी गांव के पास डिजाइन किमी 0.000 से लेकर ग्वालियर के सुसरा के पास डिजाइन किमी 88-400 तक जाएगा। यह हाईवे आगरा के 14, राजस्था के 30 और एमपी के 30 गांवों से होकर गुजरेगा। इस परियोजना में आगरा-ग्वालियर हाइवे NH-44 पर ओवरले/ मजबूती और अन्य सड़क सुरक्षा व सुधार कार्य भी शामिल रहेगा। यह ग्रीनफील्ड हाईवे होगा, जिसके दोनों ओर हरियाली देखने को मिलेगी।

आगरा-ग्वालियर की दूरी होगी कम

आगरा ग्वालियर हाई स्पीड कॉरिडोर बनने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी घटकर 88.4 किमी रह जाएगी। वर्तमान में आगरा और ग्वालियर के बीच की दूरी 121 किमी है। अभी दोनों शहरों के आगरा-ग्वालियर हाईवे से यात्रा करने पर ढाई घंटे लगते हैं, लेकिन इस हाई-स्पीड कॉरिडोर के बनने के बाद यह सफर सिर्फ एक घंटे में पूरा हो जाएगा। यह कॉरिडोर मौजूदा 4-लेन हाइवे की क्षमता को 2 गुना से अधिक बढाएगा। आगरा-ग्वालियर हाई स्पीड कॉरिडोर पर 100 किमी स्पीड लिमिट तय की गई है।

502 हेक्टेयर जमीन होगी अधिगृहित

ग्वालियर से आगरा के बीच प्रस्तावित 6 लेन हाई स्पीड कॉरिडोर को बनाने के लिए चार जिलों की 502 हेक्टेयर भूमि अधिगृहित की जाएगी। इस हाई-स्पीड कॉरिडोर में एक रोड ओवर ब्रिज (ROB) और 2 फ्लाईओवर बनेंगे। इसके अलावा चंबल, कावेरी और क्वांरी नदी समेत 9 नदी-नहर एरिया में 5 बड़े और 4 छोटे पुल भी बनाए जाएंगे। साथ ही 47 पुलियों को भी बनाया जाएगा। इस ग्रीनफील्ड हाईवे के बनने से ग्वालियर, धौलपुर, मुरैना और आगरा में विकास के नई राहें खुल जाएंगे।

MP में आगरा-ग्वालियर ग्रीनफील्ड हाईवे का रूट

यह हाई-स्पीड कॉरिडोर एमपी के ग्वालियर और मुरैना से होकर गुजरेगा। ग्वालियर में यह सुसेरा गांव से शुरू होकर मुरैना जिले के कई गांव से निकलेगा। जिनमें बीलपुर, कुथियाना, रांसू, नयागांव, डोलसा, उराहना, पिनावली, पिपरसेवा, भाखरी,खेराकलां, अजनोधा, लोधा, डोंगरपुर, सिरमिति, भटारी, दिमनी, खुर्द, श्यामपुर खुर्द, लहर, ऐसाह, जोहा, खैरवाली, रंचौली, गुलेंद्र, बिसेटा, पिलुआ, बसाहरी, नाका, कोटवाल और बसैया शामिल हैं। जिसके बाद यह राजस्थान के धौलपुर में प्रवेश करेगा।

राजस्थान में कहां से गुजरेगा हाईवे

यह हाई स्पीड कॉरिडोर राजस्थान के धौलपुर जिले में बक्शपुरा, चीलपुरा, कमरियन का पुरा, चंदिया का पुरा, पुरेनी, बाहरी का पुरा, फर्शपुरा, जंगीपुरा, बसई करे, हनुमानपुरा, पहाड़ी, मचरिया, डोडी का पुरा, नदोली, गेहंडी, बीच का पुरा और अजीतपुरा से होकर गुजरने वाला है। जिसके बाद यह आगरा में मेहदेवा, डर्की, पुस्नेता, स़ढ़पुरा, शेरपुर, बाबरपुर, गोहरी, तोर, लोहेटा, पटम, नंगला, फूलपूर, करोधना, काकरारी, सलीमाबाद होते हुए गांव देवरी तक पहुंचेगा।

क्यों बन रहा है नया एक्सप्रेसवे

ग्वालियर से आगरा के बीच मौजूदा हाईवे 4 लेन का है। इस पर ट्रैफिक लोड बढ़ गया है और बानमोर, मुरैना, धौलपुर, मनिया समेत कई जगहों पर ट्रैफिक जाम रहता है। जिसको देखते हुए इस हाइवे को पहले 6 लेन का बनाने का प्लान किया गया था। लेकिन यह हाइवे अब घनी आबादी एरिया से घिर गया है। साथ ही यहां जमीन की उपलब्धता बी नहीं है, इसकी वजह से नया एक्सप्रेसवे बनाने की योजना की गई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited