Clean air survey 2024: सबसे साफ हवा वाले शहरों की लिस्ट जारी, जानें आपका शहर कौन से नंबर पर है

Clean Air Survey 2024: एयर क्वालिटी में सुधार लाने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 133 शहरों में नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम की शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम के तहत 10 लाख से अधिक आबादी, 3 से 10 लाख के बीच की आबादी और 3 लाख से कम आबादी वाले सबसे साफ हवा वाले शहरों को नेशनल क्लीन एयर सिटी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

clean air survey 2024

इन शहरों को मिला क्लीन एयर सिटी का खिताब

मुख्य बातें
  • क्लीन एयर सर्वे 2024 की लिस्ट जारी
  • सबसे साफ शहरों में सूरत शामिल
  • टॉप 3 शहरों को पुरस्कार से किया गया सम्मानित
Clean Air Survey 2024: देश में प्रदूषण को कम करने के लिए और यहां की हवा को साफ बनाने के लिए करीब 133 शहरों में राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (National Clean Air Programme) की शुरुआत की गई थी। इस कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं। कई बड़े शहर हैं जो साफ हवा वाले शहरों की रेस में आगे निकल रहे हैं। शनिवार को राजस्थान के जयपुर जिले में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Union Environment Ministry) द्वारा 'नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु के अंतर्राष्ट्रीय दिवस' (International Day of Clean Air for Blue Skies) के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान नेशनल क्लीन एयर सिटी पुरस्कार प्रदान किए गए, जिसमें कई बड़ी आबादी वाले शहरों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया। बता दें कि कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2024 (Clean Air Survey 2024) की लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में टॉप पर आने वाले तीन शहरों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। आइए आपको उन शहरों के बारे में बताएं -

गुजरात के इस शहर ने अपने नाम किया पहला स्थान

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में नेशनल क्लीन एयर सिटी का खिताब गुजरात के सूरत शहर को मिला है। वहीं दूसरे स्थान मध्य प्रदेश के जबलपुर और तीसरे स्थान उत्तर प्रदेश के आगरा शहर ने प्राप्त किया है।
3 से 10 लाख के बीच की आबादी वाले शहरों में उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, महाराष्ट्र के अमरावती, और उत्तर प्रदेश के झांसी ने क्रमशः शीर्ष स्थान प्राप्त किया है।
3 लाख से कम आबादी वाले शहरों की लिस्ट में पहला स्थान उत्तर प्रदेश के रायबरेली शहर ने प्राप्त किया। वहीं दूसरा स्थान तेलंगाना के नलगोंडा और तीसरा स्थान हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ ने प्राप्त किया है।

साफ हवा के मामले में दस लाख से अधिक आबादी वाले टॉप 10 शहर

1. सूरत
2. जबलपुर
3. आगरा
4. लखनऊ
5. कानपुर
6. वडोदरा
7. इंदौर
8. भोपाल
9. विजयवाड़ा
10. अहमदाबाद

तीन से 10 लाख की आबादी में साफ हवा वाले टॉप शहर

1. फिरोजाबाद
2. अमरावती
3. झांसी
4. गोरखपुर
5. नवी मुंबई
6. नोएडा
7. भुवनेश्वर
8. गया
9. कटक
10.गुंटूर

साफ हवा के मामले में 3 लाख से कम आबादी वाले 10 शहर

1. रायबरेली
2. नालगोंडा
3. नालागढ़
4. तलचर
5. हल्दिया
6. अंगुल
7. बालासोर
8. संग्गारेड्डी
9. परवाणू
10.सुंदर नगर
बता दें कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की शुरुआत शहरों की वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिए की गई थी। इस कार्यक्रम के तरह शहरों को साफ बनाने का कार्य किया गया और 133 शहरों की वायु गुणवत्ता को परखा गया। जिसके आधार पर शहरों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited