Valentine Day 2023: आगरा के आसपास घूमने के लिए है शानदार जगह, वैलेंटाइन डे पर पार्टनर संग यहां बिताएं क्वालिटी टाइम

Agra Valentine Day 2023: वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप पार्टनर के साथ आगरा के आसपास इन प्रसिद्ध स्थलों पर जा सकते हैं। यहां आपको शानदार और मनमोहक नजारा देखने को मिलेगा। साथ ही इन जगहों पर आप वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर यादगार बना सकते हैं।

Agra  Valentine Day

आगरा के आसपास इन फैमस स्थलों पर घूमने का बना सकते हैं प्लान (फाइल फोटो)

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • वैलेंटाइन डे को बनाना है खास तो जा सकते हैं इन जगहों पर
  • इन जगहों पर सेलिब्रेट कर वैलेंटाइन डे को बना सकते हैं यादगार
  • आगरा के आसपास ये हैं प्रसिद्ध स्थल
Agra Valentine Day 2023: युवा जोड़ों के लिए फरवरी महीना बेहद खास है। वैलेंटाइन का यह महीना दीवानगी की सारी सरहदों को तोड़ देता है। कपल्स फरवरी की 14 तारीख को अपने पार्टनर के साथ सेलिब्रेट करने के लिए खास प्लान बना रहे हैं। कुछ कपल्स शहर से दूर जाकर पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो कोई घूमने का प्लान बना भी रहे हैं, ऐसे में आगरा के आस-पास दिलचस्प जगहें जहां आप घूमने जा सकते हैं और पार्टनर के साथ वैलेंटाइन डे को स्पेशल बना सकते हैं।

फतेहपुर सीकरी

फतेहपुर सीकरी आगरा में एक सुनसान किला शहर है। 1986 में यूनेस्को ने इस परिसर को विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित कर दिया था। यह घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह आगरा से 37 किलोमीटर दूर है। आप यहां पार्टनर के साथ जा सकते हैं और वैलेंटाइन को यादगार बना सकते हैं।

ग्वालियर

ग्वालियर मध्य प्रदेश में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। यह आगरा के आस-पास महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों में शामिल है। यह मध्य प्रदेश के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक अपने गौरवशाली इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए काफी प्रसिद्ध है। ग्वालियर को मध्य प्रदेश की पर्यटन राजधानी भी कहा जाता है। ग्वालियर का किला, जय विलास महल, तेली का मंदिर, गुजरी महल, सूर्य मंदिर, सास बहू मंदिर, मान मंदिर पैलेस ग्वालियर में घूमने के लिए खास स्थान हैं। यह आगरा से 120 कि.मी दूर है। आप यहां वैलेंटाइन डे पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

अलवर

अलवर शहर अरावली पर्वतमाला की छोटी पहाड़ियों के बीच में स्थित है। घूमने के लिए अलवर सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में शामिल है। अलवर में खूबसूरत झील, भव्य महल, भव्य मंदिर और विशाल किले शामिल हैं। बाला किला या अलवर किला, विजय मंदिर पैलेस और सिटी पैलेस, सिलीसेढ़ झील और महल, त्रिपोलिया, मूसी महारानी की छत्री, मोती डूंगरी, भानगढ़ किला, कंपनी बाग, फतेह जंग का मकबरा, सरकारी संग्रहालय, कलाकंद बाजार, नीमराना किला और नलदेश्वर अलवर में घूमने के लिए शानदार स्थान हैं। सरिस्का राष्ट्रीय अभयारण्य भी अलवर से कुछ दूरी पर अरावली पहाड़ियों में है। आप यहां घूमने का प्लान भी बना सकते हैं।

कुसुम सरोवर

आगरा से 80 किलोमीटर दूर कुसुम सरोवर है, यह भगवान कृष्ण के काल का है, सरोवर गोवर्धन और राधा कुंड के बीच है। कुसुम सरोवर 60 फीट गहरा और 450 फीट लंबा टैंक है। आप वैलेंटाइन डे पर कुसुम सरोवर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

सरिस्का टाइगर रिजर्व

सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर के सरिस्का में स्थित है। यह एक लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीवों का आश्रय है। सरिस्का देश के 28 बाघ अभयारण्यों में शामिल है। यह करीब 500 वर्ग किमी के मुख्य क्षेत्र के साथ 850 वर्ग किमी के इलाके में फैला है। पार्क के चारों तरफ अरावली पर्वत श्रृंखलाएं हैं। यह अभ्यारण्य बंगाल के बाघों के साथ-साथ वन्यजीवों की कई प्रजातियों जैसे तेंदुआ, कैराकल, जंगली बिल्ली, धारीदार लकड़बग्घा, चीतल, भारतीय सियार, सांभर, नीलगाय, चिंकारा, चार सींग वाले मृग और जंगली सूअर के लिए मशहूर है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited