Temples to Visit in Agra: आगरा के चारों कोनों पर विराजमान हैं भगवान शिव, जाएं तो जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन

Famous Temple to Visit in Agra: आगरा को करीब से जानने वाले बताते हैं कि यहां कई भव्य मंदिर हैं जिन्‍हें देखकर आम मंत्रमुग्‍ध हो जाएंगे। खासबात ये है कि इस शहर के चारों कोनों पर भगवान शिव के मंदिर स्थापित हैं।

Temples to Visit in Agra: आगरा के चारों कोनों पर विराजमान हैं भगवान शिव, जाएं तो जरूर करें इन मंदिरों के दर्शन
Temples to Visit in Agra: आगरा, ये नाम जुबां पर आते ही आंखों के सामने सफेद संगमरमर से बना ताज महल (Taj Mahal) आ जाता है। मुगल शासक शाहजहां के द्वारा अपनी बेगम मुमताज के लिए बनावाई गई प्रेम की निशानी। ताज महल और पेठा आगरा की पहचान हैं लेकिन इस शहर को करीब से जानने वाले बताते हैं कि यहां कई भव्य मंदिर हैं जिन्‍हें देखकर आम मंत्रमुग्‍ध हो जाएंगे। आज हम आपको उन्हीं खास पांच मंदिरों के बारे में बताने वाले हैं ताकि जब आप आगरा जाएं तो ताज के साथ इन मंदिरों के भी दर्शन करें।
मनकामेश्‍वर मंदिर (Mankameshwar Mandir Agra)
रावतपाड़ा में स्थित ‘मनकामेश्वर मंदिर’में शिवलिंग की स्‍थापना द्वापर युग में खुद भगवान शिव ने की थी। आगरा आने वाले लोग मनकामेश्‍वर मंद‍िर में दीया जलाना नहीं भूलते। यहां देसी घी से प्रज्ज्वलित होने वाली 11 अखंड जोत निरंतर जलती रहती हैं। अपनी मनोकामना पूरी होने पर भक्त यहां आकर एक दीप जलाते हैं। बताते हैं कि मथुरा में श्रीकृष्ण के जन्म के बाद उनके बाल-रूप के दर्शन की कामना लेकर कैलाश से चले शिव ने एक रात यहां बिताई थी। भगवान शंकर ने प्रण किया कि वह कान्हा को अपनी गोद में खिला पाए तो यहां एक शिवलिंग की स्थापना करेंगे। इस शिवलिंग की स्थापना स्वयं शिव ने तभी की थी।
स्‍वामी बाग मंदिर (Soami Bagh Mandir, Agra)
आगरा के दयालबाग क्षेत्र में राधास्‍वामी मत के संस्‍थापक स्‍वामी जी महाराज के मंदिर समाध का निर्माण 116 से अधिक वर्षों से निरंतर जारी है। मंदिर के न‍िर्माण में अब तक 400 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो चुके हैं। यह मंदिर नायाब नक्काशी का उदाहरण है जो इस तरह की गई है कि पेंटिंग सी लगती है। य बताया जाता है कि इसका निर्माण साल 1904 में शुरू हुआ था और 200 से अधिक कारीगर लगातार निर्माण कार्य में लगे रहते हैं।
कैलाश मंदिर
भगवान शिव के इस मंदिर में हर साल सावन महीने में मेले का आयोजन होता है। यहां एक साथ दो शिवलिंग मंदिर की महिमा को और भी बढ़ाते हैं। यहां शिवलिंग भगवान परशुराम और उनके पिता ऋषि जमद्गिनी के द्वारा स्थापित किए गए थे। दोनों ने मंदिर में एक-एक शिवलिंग स्थापित किया। इन दो शिवलिंगों को महर्षि परशुराम और उनके पिता जमदग्नि कैलाश पर्वत से साथ लेकर आए थे। आगरा के चारों कोनों पर भगवान शिव के मंदिर स्थापित हैं।
राजेश्वर मंदिर
राजेश्वर मंदिर नाम से प्रसिद्ध मंदिर, 850 साल पुराना है। यह मंदिर भारत में मौजूद सबसे पुराने पूजा स्थलों में मशहूर है। राजखेड़ा के एक 'सेठ' ने इसे स्थापित किया था। ऐसी मान्यता है कि राजेश्वर मंदिर में आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ये शिवलिंग दिन में तीन बार अपना रंग बदलता है। सुबह मंगल आरती के समय, दोपहर की आरती के दौरान हल्का नीला और शाम की आरती के समय गुलाबी रंग जैसा दिखता है।
खाटू श्याम मंदिर
आगरा में जल संस्थान के पास बेहद भव्य खाटू श्याम का मंदिर है। यह मंदिर कुछ समय पहले ही बना है लेकिन इसकी भव्यता और खूबसूरती भक्तों को अपनी ओर खींचती है। आगरा जाने वाले पर्यटक खाटू श्याम मंदिर के दर्शन करना नहीं भूलते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited