Agra Airport : सीधे विदेश जाने का रास्ता साफ! टर्मिनल-2 देगा ताजनगरी को अंतरराष्ट्रीय उड़ान

Agra Airport: उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित खेरिया हवाई अड्डे (Kheria Airport) को लेकर बड़ा अपडेट है। राज्यमंत्री एस.पी. सिंह बघेल ने बताया कि एयरपोर्ट का नया टर्मिनल-2 (Terminal-2) अगले 2 साल में तैयार हो जाएगा, जिसके बाद यहां से विदेशी उड़ानें शुरू हो जाएंगी।

Agra Airport Terminal-2 Completion Date

खेरिया हवाई अड्डा

Agra Airport: ताजनगरी आगरा पर्यटन के लिहाज से पूरे विश्व में अपनी पहचान रखता है। खासकर, मुहब्बत की निशानी ताजमहल (Tajmahal) के दीदार को देश ही नहीं बल्कि विदेशी धरती से बड़ी संख्या में पर्यटक आगरा में दस्तक देते हैं। लिहाजा, यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत करने की कवायत चल रही है। विदेशी टूरिस्ट आसानी से आवागमन कर सकें, इसके लिए ताजनगरी को नई उड़ान से संबंधित सौगात मिलने वाली है। दरअसल, हवाई अड्डे के सिविल टर्मिनल को सुविधाओं से लैस किया जा रहा है, जिसका टूरिस्ट लाभ उठा सकेंगे। उधर, खुद केंद्रीय मत्स्य पालन एवं पंचायती राज राज्यमंत्री एस.पी. सिंह बघेल ने कहा कि खेरिया स्थित हवाई अड्डे का नया टर्मिनल (Terminal-2) दो साल में पूरी तरह तैयार हो जाएगा और यहां से उड़ानों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

टर्मिनल भवन में चेक-इन के 32 काउंटर

आगरा के कमला नगर स्थित एक होटल में उन्होंने (एस.पी. सिंह बघेल) ने कहा कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने नए एकीकृत टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए एक कंपनी को ठेका दे दिया है जो साल की तीसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में कार्य शुरू कर देगी। उन्होंने कहा दो साल में सभी कार्य पूरा करके उड़ानों को शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। स्थानीय सांसद ने कहा कि नया टर्मिनल भवन 34,346 वर्गमीटर में तैयार किया जाएगा जो कि व्यस्त समय में 1400 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। टर्मिनल भवन में चार एयरोब्रिज, चेक-इन के 32 काउंटर होंगे समेत अन्य सुविधाएं होंगी।

तीन गांव की जमीन अधिग्रहित

जानकारी के लिए बताते चलें कि एयरपोर्ट के विकास के लिए तीन गांव धनौली, अभयपुरा और बलहैरा में 92.50 एकड़ भूमि के लिए अधिग्रहण के लिए 123.59 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। टर्मिनल के सिविल निर्माण अनुबंध के लिए जो निविदाएं आमंत्रित की गईं हैं, उनमें 441.79 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है था। इसकी निर्माण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 2 साल की समय सीमा निर्धारित की गई थी।

पीएम मोदी कर सकतें हैं भूमि पूजन!

फरवरी माह में 13 बोलियां लगी थीं, जिनमें केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस ने 334 करोड़ रुपये की बोली प्रस्तुत की थी, जो एएआई के अनुमान से काफी कम है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जुलाई से सितंबर माह में इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, टर्मिनल की भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी से आग्रह किया गया है।

अखिलेश सरकार में हुआ था एग्रीमेंट

इस प्रोजेक्ट को साल 2014 में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के सीएम रहते सरकार और आगरा एयरपोर्ट अथॉरिटी (Agra Airport Authority) के बीच एग्रीमेंट हुआ था, लेकिन कभी पर्यावरण तो कभी अन्य परमिशन के चलते सिविल टर्मिनल का कार्य लटका पड़ा था। लेकिन, साल 2023 में सुप्रीम कोर्ट (Supream Court) से हरी झंडी मिलने के बाद यूपी सरकार ने अतिरिक्त भूमि के क्रय का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है।
आगरा से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने से पर्यटन और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। फिलहाल, यहां डोमेस्टिक फ्लाइट संचालित हैं, जिसमें आगरा से लखनऊ, मुंबई और भोपाल समेत चार शहरों के लिए उड़ाने जारी हैं। आने वाले समय में सिर्फ यूपी ही नहीं, बल्कि अन्य बड़े शहरों के लिए उड़ानें संभव होंगी। फिलहाल हवाई अड्डे पर एक टर्मिनल चालू है।
जानकारी विवरण
एयरपोर्ट का नाम खेरिया हवाई अड्डा
आईएटीए कोड एजीआर
आईसीएओ कोड वीआईएजी
स्थिति आपरेशनल
टर्मिनल संख्या (संचालित)1
मालिक भारतीय विमानापत्तन प्राधिकरण
एयरपोर्ट रनवे की लंबाई 2743 मीटर (9000) फीट
टर्मिनल का आकार 4870 वर्ग मीटर
टर्मिनल क्षमता 250 फ्लाइट

आगरा हवाई अड्डे के करीब होटल ( Agra Hotel List)

  • हॉलीडे इन आगरा, एमजी रोड सिविल लाइंस
  • होटल ऑरेंज, रकाबगंज
  • फैब होटल चाहत पैलेस, नरीपुरा
  • होटल क्लार्क्स शिराज, ईदगाह कॉलोनी
  • द पीएल पैलेस आगरा, सिविल लाइंस
  • द ग्रैंड इम्पीरियलस, ग्रैंड हैरिटेज होटल, रकाबगंज
  • होटल मारवाड़ी, आगरा फोर्ट
  • ऊषा किरण, रकाबगंज
  • कंचन विला, ईदगाह कॉलोनी
  • सन होटल, रकाबगंज
  • जिज्ञासा पैलेस बाय मायडा हॉस्पिटैलिटी प्रालि.
आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल की दूरी 8 किलोमीटर है। एयरपोर्ट से ताजमहल जाने के लिए आपको कैब, बस और ऑटो इत्यादि की सेवा लेनी पड़ेगी। एयरपोर्ट से पथौली रेलवे स्टेशन की दूरी सिर्फ 6.4 किमी है। वहीं, एयरपोर्ट के आसपास ईदगाह बस अड्डा 3.3 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा एयरपोर्ट के आसपास रियल स्टेट का व्यापार तेजी के साथ फल फूल रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited