Kidney Transplant Centre: आगरा, प्रयागराज समेत इन शहरों में शुरू होगा किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर, अगस्त तक मिलेगी सुविधा

kidney transplant centre: आगरा, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर और मेरठ के मेडिकल कॉलेजों में अगस्त तक किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर शुरू हो जाएंगे। संजय गांधी PGI की मदद से यहां पर इन सेंटरों को शुरू किया जा रहा है।

kidney transplant centre

यूपी के 5 शहरों में खुलेगा किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर (istock)

Kidney Transplant Center: उत्तर प्रदेश के मरीजों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अब राज्य से बाहर नहीं जाना होगा। यूपी में कई जिलों के मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इन जिलों में प्रयागराज, झांसी, आगरा, गोरखपुर और मेरठ शामिल हैं। अगस्त तक यहां के मेडिकल कॉलेज में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। इन मेडिकल कॉलेज में संजय गांधी पीजीआइ की मदद से किडनी ट्रांसप्लांट शुरू किया जाएगा। इन पांचों शहरों के मेडिकल कॉलेजों में नेफ्रोलॉजिस्ट और यूरोलॉजिस्ट की तैनाती भी की जा चुकी है, साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम भी पूरा हो चुका है।

55 हजार मरीजों को किडनी की जरूरत

एसजीपीजीआइ में नेफ्रोलाजी विभाग के अध्यक्ष और नोडल अधिकारी प्रो. नारायण प्रसाद के अनुसार यूपी में किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर की कमी है, जिसके कारण किडनी के मरीजों को ट्रांसप्लांट के लिए डेढ़ से दो साल लंबा इंतजार करना पड़ता है। जो लोग आर्थिक रूप से सक्षम हैं वे दूसरे प्रदेशों में जाकर किडनी ट्रांसप्लान करा लेते हैं। लेकिन जरूरतमंद लोगों को बहुत परेशानी होती है। यूपी में फिलहाल 55 हजार पंजीकृत मरीज है, जिन्हें किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत है। इन पांच मेडिकल कॉलेजों में यह सुविधा शुरू होने के बाद मरीजों को बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सरकार से मिल चुकी है मान्यता

आगरा, प्रयाराज, झांसी, गोरखपुर और मेरठ के मेडिकल कॉलेज को सरकार से किडनी ट्रांसप्लांट की मंजूरी मिल गई है। यहां पर जरूरी उपकरणों को भी स्थापित किया जा रहा है। इन जिलों में छह महीने के अंदर किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू हो जाएगा। इन सेंटरों पर ब्रेन डेड मरीजों के परिजनों की सहमति के बाद अंगदान भी होगा। इससे किडनी ट्रांसप्लांट को रफ्तार मिलेगी और सेंटर की संख्या बढ़ने से वेटिंग लिस्ट भी तेजी से घटेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited