बांके बिहारी मंदिर में हरियाली तीज पर विशेष इंतजाम, जानिए दर्शन के समय; किस गेट से मिलेगी एंट्री?

Hariyali Teej: हरियाली तीज के मौके पर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं को वन वे एंट्री दी जाएगी। साथ ही उनकी सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। जानें हरियाली तीज के मौके पर आप कितने बजे से दर्शन कर सकते हैं।

banke bihari mandir

फाइल फोटो।

Hariyali Teej: मथुरा-वृंदावन में हरियाली तीज को लेकर श्रद्धालुओं के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। हरियाली तीज के मौके पर भीड़ को देखते हुए बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश, ट्रैफिक, सुरक्षा समेत कई पहलुओं को लेकर नियम बनाए गए हैं। मंदिर प्रबंधन में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। साथ ही उनके जूते-चप्पल और सामान रखने के लिए भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। प्रबंधन ने मंदिर के प्रवेश गेट पर ही इसके इंतजाम किए हैं। साथ ही मंदिर में वन वे एंट्री की व्यवस्था की गई है।

मंदिर प्रबंधन ने की अपील

भीड़ ज्यादा होने की वजह से प्रबंधन ने कहा है कि मंदिर में प्रवेश द्वार से निकास नहीं दिया जाएगा। यानी कि प्रवेश और निकास अलग-अलग गेट से होगी। इसके अलावा बच्चों, बीमार और दिव्यांग से अपील की गई है कि हरियाली तीज पर अत्याधिक भीड़ की वजह से न आएं।
बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन ने बताया कि विद्यापीठ चौराहा, किशोरपुरा से होते हुए बिहारीजी पुलिस चौकी के सामने वाली गली से आने वाले श्रद्धालु गेट नंबर तीन से मंदिर में प्रवेश करेंगे। इसके अलावा वीआईपी रोड और दाऊजी तिराहा से आने वाले श्रद्धालुओं को गेट नंबर दो से प्रवेश दिया जाएगा।

मंदिर में प्रवेश और निकास की व्यवस्था

  • बांके बिहारी के मंदिर में प्रवेश के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, जो इस प्रकार हैं।
  • गेट नंबर तीन से आने वाले भक्त गेट नंबर चार से बाहर निकल सकेंगे।
  • गेट नंबर दो से आने वाले भक्त गेट नंबर एक से बाहर निकल सकेंगे।
  • गेट नंबर पांच से वीआईपी एंट्री होगी और इस गेट से सेवादार अंदर-बाहर जा सकेंगे।

मंदिर में दर्शन की टाइमिंग

हरियाली तीज पर श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। सुबह तय समय पर बांके बिहारी का पट खुल जाएगा और दोपहर 1.55 बजे राजभोग आरती होगी। इसके बाद दो बजे मंदिर के कपाट बंद हो जाएंगे। फिर शाम पांच बजे मंदिर के पट खुलेंगे। इसके बाद 10.55 बजे शयन आरती होगी, फिर 11 बजे मंदिर के कपाट बंद हो जाएंगे। इस दौरान सुबह और शाम दो घंटे अतिरिक्त कपाट खुले रहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited