Rajiv Gandhi Death Anniversary : हत्‍या से 5 दिन पहले आगरा आए थे राजीव गांधी, कांग्रेस नेता ने साझा किया ये किस्‍सा

Rajiv Gandhi Death Anniversary : सन् 1982 में सबसे पहले राजीव गांधी बतौर कांग्रेस महासचिव आगरा आए, तब यहां पर आगरा कॉलेज के छात्रों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था। तत्‍पश्‍चात पूर्व पीएम राजीव 1990 और 1991 में आगरा आए थे।

​Rajiv Gandhi Death Anniversary, Rajiv Gandhi, Congress

राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देते प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी। (तस्‍वीर साभार: @INCIndia)

Rajiv Gandhi Death Anniversary : भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज पुण्‍यतिथि है। नई दिल्‍ली में उनकी समाध‍ि स्‍थल वीर भूम‍ि पर प्रार्थना सभा का आयोजन क‍िया गया, जिसमें कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा समेत कई नेता शामिल हुए। बता दें कि यूपी के आगरा में साल 1990 में यानी आज से 33 बरस पहले बहुचर्चित पनवारी कांड में राजीव गांधी पीड़ितों से मिलने के लिए आए थे। आगरा के लोग बताते हैं कि राजीव गांधी का आगरा से खास जुड़ाव था। इसलिए जब उन्‍हें पनवारी कांड की सूचना मिली थी तो तत्‍काल पत्‍नी सोनिया गांधी के साथ यहां पर पहुंचे थे। राजा की मंडी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से आते ही उन्‍हें कांग्रेस कार्यकर्ता समेत हजारों की भीड़ ने घेर लिया था।

हत्या से 5 दिन आगरा में थे राजीव

एक मीडिया रिपोर्ट में कांग्रेस नेता भारत भूषण गप्पी के हवाले से बताया गया है कि, 21 मई 1991 में श्रीपेरंबदूर में उनकी हत्‍या कर दी गई थी, इससे ठीक पांच के दिन पहले 16 मई वे चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए आगरा के रामलीला मैदान आए थे। बताते हैं कि उन दिनों एटा और भिंड में भी चुनावी जनसभा होनी थी जिसके चलते आगरा अन्‍य दोनों जिलों के कार्यक्रमों को साथ ही लगाना पड़ा।

कब-कब आए पूर्व पीएम

सन् 1982 में सबसे पहले राजीव गांधी बतौर कांग्रेस महासचिव आगरा आए, तब यहां पर आगरा कॉलेज के छात्रों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था। आगरा आकर राजीव गांधी ने छात्रों को संबोधित किया था। बताया जाता है कि, आगरा में युवाओं ने टीवी की पुरजोर मांग उठाई थी, जिसके बाद उन्होंने टीवी सेंटर बनवाने का वादा किया था। तत्‍पश्‍चात पूर्व पीएम राजीव 1990 में पनवारी कांड व इसके बाद मई 21 मई 1991 में रामलीला मैदान आए थे। गौरतलब है कि हत्‍या से पांच दिन पहले चुनावी जनसभा में राजीव ने आगरा को अपना घर बताया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शाश्वत गुप्ता author

पत्रकारिता जगत में पांच साल पूरे होने जा रहे हैं। वर्ष 2018-20 में जागरण इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड मास कम्‍युनिकेशन से Advance PG डिप्लोमा करने के...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited