Agra Sur Sarovar Lake History: ताज भी देखा, यमुना भी देखी; कोई नहीं है वैसा, इस झील का नजारा है जैसा

About Agra Sur Sarovar: अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आगरा का सूर सरोवर आपको बहुत पसंद आएगा। यहां के सुकून भरे माहौल में आप रंग-बिरंगे पक्षियों के बीच बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं। साथ ही यह जगह फोटोग्राफी के लिए भी बेस्ट है।

Sur Sarovar

आगरा, सूर सरोवर

Sur Sarovar Lake History: अक्सर आप आगरा घूमने का प्लान बनाते हैं। यहां स्थित ताजमहल की खूबसूरती निहारना सभी को पसंद है। साथ ही यहां आपने सिंकदर का किला, आगरा का किला, बुलंद दरवाजा जैसे कई ऐतिहासिक जगहें देखी होंगी। लेकिन इस बार अगर आप आगरा जा रहे हैं या अगरा में हैं और यहां और भी खूबसूरत जगह देखना चाहते हैं तो आगरा के कीठम झील आपके घूमने के लिए एक बेहतर और आसान विकल्प हो सकता है। अगर आप नेचर लवर है तो ये जगह आपको बेहद पसंद आएगी। प्राकृति की गोद में बसी इस जगह का एक-एक कोना सुकून भरा है।
आगरा के पास की ये जगह कीठम झील और सूर सरोबर के नाम से भी जानी जाती है। हरे-भरे घने जंगलों के बीच का ये तालाब बहुत ही खूबसूरत है। यहां आसपास के माहौल में आपको सुकून का एहसास होगा। यहां के शांत और खूबसूरत नजारे देख आपकी सारी चिताएं, थकान और स्ट्रेस कहीं दूर भाग जाएंगी। अलग-अलग देश से आए सुंदर पक्षियों की चहचहाहट सुनकर आपको यहीं बस जाने का मन करेगा। मानव निमृत यहां की झील दूसरे जगहों से आए पक्षियों का बसेरा हैं।
कैसे पड़ा सूर सरोवर नाम ?(History Behind Sur Sarovar)
इस झील को कीठम झील और सूर सरोवर के नाम से जाना था है। ऐसा माना जाता है कि इस झील का नाम कवि सूरदास के नाम पर रखा गया है। इसी जगह उन्हें भक्ति काव्य की रचना की प्रेरणा मिली थी।
कहां है सूर सरोवर(Sur Sarovar Location) ?
सूर सरोबर झील आगरा से सिर्फ 20 किलोमीटर दूर है। आप यहां आराम से अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। यह जगह पिकनिक के लिए बेस्ट है। यहां आपको कई तरह के प्रवासी पक्षी और रंग-बिरंगी मछलियां देखने को मिलेंगी। साथ ही यहां आर्टिफिशियल टापू भी बनाए गए हैं।
सूर सरोवर बर्ड सेंचुरी(Sur Sarovar Bird Sanctuary)
यह एक बेहद ही खूबसूरत बर्ड सेंचुरी है। जहां आपको 160 तरह के खूबसूरत प्रवासी पक्षी देखने को मिलेंगे। शहर की शोरगुल से दूर यह एक सुकून वाली जगह है। यहां का कीठम झील की खूबसूरती देखने लायक है। यह पक्षियों की रंग-बिरंगी दुनिया है। साथ ही यहां करीब 300 से ज्यादा अजगर और सुंदर पेड़-पौधे हैं। घने जंगलों के बीच यहां एक टापू भी है। अगर आपको फोटोग्राफी का शौख है तो यह जगह आपको बेहद पसंद आएगी। यहां आप सुंदर फोटोज भी क्लिक कर सकती हैं। आप यहां बोटिगं का भी आनंद ले सकते हैं।
कैसे जाएं सूर सरोवर (Sur Sarovar Location)?
यह जगह आगरा-मथुरा के रास्ते में हैं। यहां के इदगाह बस स्टैंड से यह 18 किलोमीटर दूर है। वहीं आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से इसकी दूरी 19 किलोमीटर है। आगरा एयरपोर्ट से यह 20 किलोमीटर दूर है। और दिल्ली एयरपोर्ट से लगभग 200 किलो मीटर की दूरी पर है। आप यहां आगरा से ऑटो या ई-रिक्शा से भी जा सकते हैं। आप आगरा से यहां तक के लिए कार भी रेंट पर ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited