Agra: नेशनल हाईवे-19 पर एलिवेटेड स्टेशन बनाने की तैयारी तेज, इस दिन से शुरू होगा काम; देखें डिटेल्स ​​​​

​Agra: यूपीएमआरसी की टीम मेट्रो ट्रैक के कार्य को पूरा करने की तैयारी कर रही है। इस बीच हाईवे पर तीन एलिवेटेड स्टेशन के निर्माण की तैयारी की जा रही है, जिसका कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। आइए आपको इससे संबंधित अधिक जानकारी दें...

Elevated Metro Station on Agra National Highway-19

नेशनल हाईवे पर एलिवेटेड स्टेशन पर मेट्रो पिलर का काम जल्द होगा शुरू

Agra: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा आगरा में तीन एलिवेटेड स्टेशन के निर्माण की तैयारी की जा रही है। इन स्टेशनों का निर्माण सीगल कंपनी द्वारा किया जाएगा। स्टेशन के निर्माण में 312 करोड़ रुपये का खर्च आ सकता है। जानकारी के अनुसार, एलिवेटेड स्टेशन का निर्माण सिकंदरा तिराहा से खंदारी चौराहा तक किया जाएगा। एलिवेटेड स्टेशन के लिए पिलर बनाने का कार्य मई माह से शुरू किया जाएगा। एलिवेटेड स्टेशनों के निर्माण के लिए नगर निगम और एडीए सहित कई निजी कंपनियों से जानकारी मांगी गई है।

नगर निगम से मांगा नक्शा

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन द्वारा नगर निगम, एडीए अधिकारियों से नेशनल हाईवे-19 के आसपास का नक्शा मांगा गया है। इसके साथ ही नगर निगम और जलकल विभाग से सीवर और पानी का नक्शा भी मांगा गया है।

कब शुरू होगा एलिवेटेड स्टेशन का काम

बता दें कि तीन एलिवेटेड स्टेशनों का कार्य मई से दूसरे सप्ताह से शुरू किया जाएगा। इन्हें बनाने का कार्य सीगल कंपनी द्वारा किया जाएगा। इतना ही नहीं, हाईवे के डिवाइडर से 300 से अधिक स्ट्रीट लाइटों को भी हटाया जाएगा।

हाईवे के मेट्रो पिलर के लिए शुरू होगा काम

यूपीएमआरसी की टीम के द्वारा शहर में 30 किमी लंबे ट्रैक का निर्माण किया जाएगा। इसमें पहला कॉरिडोर सिकंदरा तिहारा से टीडीआई मॉल तक बनाया जाएगा। ये ट्रैक 14 किमी लंबा होगा। इसमें करीब साढ़े सात किमी का ट्रैक भूमिगत होगा और शेष साढे़ छह किमी का ट्रैक एलिवेटेड होगा। जानकारी के लिए बता दें कि यूपीएमआरसी द्वारा 3 किमी एलिवेटेड और 3 किमी भूमिगत ट्रैक यानी की कुल 6 किमी ट्रैक का कार्य पूरा किया जा चुका है। अपनी योजना को आगे बढ़ाते हुए अब यूपीएमआरसी द्वारा मई के दूसरे सप्ताह में नेशनल हाईवे-19 पर मेट्रो पिलर का काम शुरू किया जाएगा। जानकरी के मुताबिक, नेशनल हाईवे-19 के दोनों तरफ की एक-एक लेन ली जाएगी। डिवाइडर से 8 किमी की ऊंचाई से होकर ट्रैक गुरजरेगा। एलिवेटेड स्टेशन का गेट हाईवे के दोनों तरफ खुलेगा, ताकि यात्री को आने जाने में दिक्कत न हो।

जाम से बचने के लिए किए इंतजाम

फतेहाबाद रोड पर जिस प्रकार मेट्रो का कार्य किया गया है, बिल्कुल वैसे ही हाईवे पर कार्य किया जाएगा। इस दौरान हाईवे पर जाम की स्थिति न उत्पन्न हो, उसे ध्यान में रखते हुए दो दर्जन करीब मार्शल की तैनाती की जाएगी और सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग भी की जाएगी। ताकि निर्माण कार्य के दौरान कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति प्रवेश न करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited