Vande Bharat Express: इटावा वालों की बल्ले-बल्ले, इस दिन से रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस; देखें टाइम-टेबल

Vande Bharat Express: यूपी के इटावा में जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव होगा। रेलवे ने इसके संबंध में टाइम टेबल जारी कर दिया है। बता दें कि इटावा में काफी समय से वंदे भारत ट्रेन की मांग की जा रही थी, जो अब पूरी होने वाली है। पीएम मोदी खुद हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करेंगे।

etawah vande bharat

फाइल फोटो।

मुख्य बातें
  • इटावा में छह दिन रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस।
  • आगरा से वाराणसी रूट पर चलेगी वंदे भारत।
  • इटावा में रुकने वाली ट्रेन का टाइम टेबल जारी।
Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश के एक और शहर को वंदे भारत की सौगात मिलने जा रही है। यूपी के इटावा में जल्द ही वंदे भारत का ठहराव होने जा रहा है। इसकी लंबे समय से मांग चली आ रही थी, जिस पर अब मुहर लग गई है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रूट पर चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और इटावा में वंदे भारत ट्रेन का ठहराव शुरू हो जाएगा। जानकारी के अनुसार, 15 सितंबर से पीएम मोदी टाटानगर स्टेशन से आगरा, वाराणसी रूट समेत 11 वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसमें इटावा में रुकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल है।

इटावा को वंदे भारत की सौगात

आपको बता दें कि इटावा में वंदे भारत ट्रेन को लेकर काफी लंबे समय से मांग चली आ रही थी, जो अब जाकर पूरी होने वाली है। इससे इटावा समेत आस पास के जिले के लोगों को फायदा मिलेगा। उनका ट्रेन से सफर करने का अंदाज बदलेगा और कम समय में ही यात्रा पूरी हो जाएगी। बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। पीएम मोदी 15 सितंबर को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाएंगे। इसका प्रसारण इटावा रेलवे स्टेशन पर भी किया जाएगा।

कितने दिन रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रेस?

आपको बता दें कि इस रूट पर सप्ताह में छह दिन वंदे भारत ट्रेन चलेगी। यानी कि इटावा में छह दिन वंदे भारत ट्रेन का ठहराव होगा। इससे कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी जाने में काफी सुविधा होगी। साथ ही आगरा और वाराणसी जाने वाले पर्यटकों में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।
रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के टाइम-टेबल को लेकर एक सप्ताह पहले ही बैठक की थी। बैठक में टाइमिंग को लेकर चर्चा की गई थी और टाइम-टेबल जारी किया गया था। वहीं, सोमवार रात हुई बैठक में ट्रेन के उद्घाटन की तिथि भी जारी कर दी गई, जो 15 सितंबर है और 16 सितंबर से वंदे भारत एक्सप्रेस सामान्य तौर पर चलेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम-टेबल

आपको बता दें कि पीएम मोदी 15 सितंबर को झारखंड के टाटा नगर से पटना, टाटानगर से ब्रह्मपुर और राउरकेला-हावड़ा के बीच 11 नई वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत करने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार, इटावा में रुकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आगरा कैंट से सुबह छह बजे खुलेगी और दोपहर एक बजे वाराणसी पहुंचेगी। वहीं, वाराणसी से उसी दिन 3.20 बजे आगरा कैंट के लिए रवाना होगी, जो 10.20 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी।

आगरा से वाराणसी के लिए टाइम-टेबल

आगरा कैंट
6 बजे खुलेगी
टूंडला जंक्शन
6:48 से 6:50 बजे
इटावा जंक्शन
7:40 से 7:42 बजे
कानपुर सेंट्रल
9:15 से 9:20 बजे
प्रयागराज जंक्शन
11: 25 से 11-30 बजे
वाराणसी
1 बजे (दोपहर) पहुंचेगी

वाराणसी से आगरा के लिए टाइम टेबल

वाराणसी3:20 बजे दोपहर
प्रयागराज जंक्शन4:50 से 4:55 बजे शाम
कानपुर सेंट्रल6:57 से 07:02 बजे शाम
इटावा जंक्शन08:17 से 08:19 बजे रात
टूंडला जंक्शन09:32 से 09:34 बजे रात
आगरा कैंट10:20 रात

रेलवे ने शुरू की तैयारी

इधर, स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव को लेकर रेलवे ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिन स्टेशनों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव होना है, उन स्टेशनों को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, क्योंकि उन स्टेशनों पर ट्रेन का भव्य स्वागत किया जाएगा। इसके साथ ही उद्घाटन के दिन वंदे भारत एक्सप्रेस में आमंत्रित लोगों को फ्री में सफर कराया जाएगा। इनमें जनप्रतिनिधि, छात्र और पत्रकार शामिल होंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited