Yamuna Expressway: आगरा-मथुरा जाने वालों के लिए राहत की खबर, टोल टैक्स बढ़ोतरी को लेकर आया बड़ा अपडेट

Yamuna Expressway: यमुना एक्सप्रेस वे पर टोल की दरें बढ़ाने के प्रस्ताव को यीडा ने टाल दिया है। संभावना थी कि टोल दरों में 50 पैसे प्रति किमी के हिसाब से बढ़ोतरी की जाएगी।

Yamuna Expressway toll Tax

यमुना एक्सप्रेसवे पर नहीं बढ़ेगा टोल

Yamuna Expressway: दिल्ली से आगरा की ओर आने-जाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। फिलहाल, यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) ने 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में प्रस्तावित बढ़ोतरी को टाल दिया है। यीडा ने टोल ऑपरेटर को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के साल 2024 के अंत तक चालू होने के मद्देनजर टोल कलेक्शन, राजस्व और यातायात अनुमानों पर एक रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में अधिकारियों ने कहा है कि एक्सप्रेसवे रियायत के साथ टोल दरों में बढ़ोतरी की मांग कर रहा है। यीडा के अधिकारी राजस्व वसूली और ट्रैफिक प्रोजेक्शन रिपोर्ट के आधार पर ही टोल बढ़ोतरी पर फैसला लेंगे।

जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड की जिम्मेदारी

एक्सप्रेसवे की देखरेख करने वाली जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (JIL) ने विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए टोल दरों में लगभग 10 फीसदी की वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 29 जनवरी को यीडा बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई, लेकिन बोर्ड ने इस पर कोई फैसला नहीं लिया। इसके बजाय, इसने जेआईएल को टोल संग्रह राजस्व और यातायात प्रक्षेपण रिपोर्ट (यानी वाहन भार) प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। यीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा कि एक बार रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद हम तय करेंगे कि टोल वृद्धि उचित होगी या नहीं।

जानिए कितना है टोल

यमुना एक्सप्रेसवे की रख रखाव करने वाली संस्था जेआईएल ने दोपहिया वाहनों के लिए प्रति किलोमीटर टोल दरें 1.25 से बढ़ाकर 1.50 रुपये, कारों और एसयूवी के लिए 2.65 से बढ़ाकर 2.95 रुपये करने का प्रस्ताव दिया है। वहीं, हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए प्रस्तावित वृद्धि 4.15 से 4.60 और बसों और ट्रकों के लिए 8.45 से 9.35 तक है। भारी वाहनों और मल्टी-एक्सल वाहनों के लिए, प्रति किमी प्रस्तावित बढ़ोतरी 12.90 से 14.25 तक है। और सात एक्सल वाले वाहनों के लिए 16.60 से 18.35 तक शुल्क निर्धारित है। अधिकारियों ने कहा कि यीडा 26 फरवरी 2024 को अगली बोर्ड बैठक में टोल बढ़ोतरी पर चर्चा और निर्णय ले सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | आगरा (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited