Air Pollution Delhi NCR: दिल्ली का दम उखाड़ रही जहरीली हवा, NCR में कहीं भी सांस लेने लायक नहीं

Air Pollution Delhi NCR- दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के धुंध की मोटी परत दिखाई दे रही है। राजधानी और उसके आसपास के जिलों का भी हाल बेहाल है। गुरुवार सुबह राजधानी में AQI 504 दर्ज किया गया है।

Air Pollution Delhi NCR

दिल्ली का दम उखाड़ रही जहरीली हवा

दिल्ली: राजधानी दिल्ली-एनसीआर में दिवाली से पहले हवा इतनी जहरीली हो गई है, कि राजधानी का कोई भी एरिया सांस लेने लायक नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 504 के पार पहुंच गया। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने राजधानी में कृत्रिम बारिश कराने का फैसला किया है। डीजीसीए की मंजूरी मिलने के बाद कानपुर आईआईटी यहां कृत्रिम बारिश कराकर प्रदूषण से निजात दिलाने का प्रयास करेगी।

बुधवार का हाल

बुधवार को दिल्ली का एक्यूआइ 'गंभीर' श्रेणी में बना रहा। ज्यादातर हिस्सों का एक्यूआइ 400 से ऊपर दर्ज किया गया। अगले दो-तीन दिनों के दौरान भी इसमें कोई खास सुधार होने के आसार नहीं हैं। वहीं आज आनंद विहार में एक्यूआई 504 और जहांगीरपुरी में 437 रहा, जबकि नोएडा में 415 और फरीदाबाद में 324 रहा। आरके पुरम में 453, पंजाबी बाग में 444 और आईटीओ में 441 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश होने की संभावना है, जिसके बाद वायु प्रदूषण में सुधार हो सकता है।
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, हवा की गति में हुई थोड़ी बढ़ोतरी और दिशा में बदलाव के चलते मंगलवार को प्रदूषण के स्तर में मामूली कमी आई थी, लेकिन बुधवार को फिर से इसमें इजाफा हो गया। आपको बता दें कि बुधवार को नोएडा में 382, गुरुग्राम में 368, फरीदाबाद में 390 और गाजियाबाद में 379 दर्ज किया गया था। आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में लगातार हवा में जहर घुलने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

आज का हाल

दिल्ली मे आइटीओ का AQI 459, पंजाबी बाग 464,नेहरू नगर 456, सोनिया विहार 444, जहांगीरपुरी 453 रहा। वहीं, एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का AQI 425, गाजियाबाद 384, ग्रेटर नोएडा 478, नोएडा 405 और गुरुग्राम की वायु क्वालिटी 385 रहा।
दिल्ली के प्रदूषण पर लोगों का कहना है कि प्रदूषण बहुत ज्यादा है। हर किसी को परेशानी हो रही है। हमारी आंखों में जलन हो रही है सरकार को कुछ करना चाहिए। हालाकि, वायु एक्यूआई में वृद्धि के खिलाफ नई दिल्ली नगर पालिका परिषद पानी का छिड़काव करा रही है, लेकिन ये कारगर साबित नहीं हो पा रही है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited