Delhi-Amritsar-Katra Expressway: मां वैष्णों देवी के बुलावे पर सिर्फ 6 घंटे में पहुंच जाएंगे आप

आपको चाहे माता वैष्णों देवी के दरबार में हाजिरी लगानी हो या गोल्डन टैंपल में माथा टेकना हो। जल्द ही दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के जरिए आप कुछ ही घंटों में इन दोनों जगह पहुंच जाएंगे। इस एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है और इसके पूरा होने पर दिल्ली से कटरा की दूरी सिर्फ 6 घंटे की रह जाएगी।

Delhi-Amritsar-Katra Expressway

2025 के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा एक्सप्रेसवे

देश में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है। तेज रफ्तार एक्सप्रेसवे बनने से दूरियां सिमट रही हैं। जिस दूरी को तय करने में जहां पहले 15-20 घंटे लगते थे, उन्हें अब 8-10 घंटे में तय किया जा रहा है। सरकार न सेमीहाइस्पीड ट्रेन से देश के तमाम शहरों को जोड़ रही है, बल्कि एक्सप्रेसवे से भी देश के विकास को रफ्तार दे रही है। ये जानकारी तो आपको होगी ही कि दिल्ली को अमृतसर और जम्मू-कश्मीर के कटरा से जोड़ने के लिए भी एक एक्सप्रेसवे बन रहा है। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) बन जाने के बाद दिल्ली से कटरा तक का सफर बेहद आसान हो जाएगा। यह एक्सप्रेसवे बन जाने के बाद मां वैष्णों देवी के बुलावे पर भक्त सिर्फ 6 घंटे में कटरा पहुंच जाएंगे। चलिए जानते हैं इस एक्सप्रेसवे के बारे में -

देश में बिछ रहा एक्सप्रेसवे का जाल

देश का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) पर तेजी से काम चल रहा है। कल यानी सोमवार 11 मार्च 2024 को ही देश के सबसे छोटे द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) के एक हिस्से का उद्घाटन हुआ है, जो दिल्ली को गुरुग्राम से जोड़ता है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi-Meerut Expressway) देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है, जिस पर गाड़ियां फर्राटा मार रही हैं। इसी तरह से दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद दिल्ली, अमृतसर, झज्झर, रोहतक, सोनीपत, जिंद, करनाल, कैथल, पटियाला, संगरूर, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, तरन तारण, गुरदासपुर, कठुआ, सांबा और कटरा के लोगों को बड़ा फायदा होगा।

घटेंगी दूरियां, बढ़ेगी रफ्तार

राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णों देवी के दरबार में जाते हैं। यही नहीं अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में माथा टेकने जाने वालों की भी कोई कमी नहीं। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से वैष्णों देवी और स्वर्ण मंदिर जाने वालों को बड़ी सहूलियत होगी। फिलहाल दिल्ली से कटरा की दूरी करीब सवा सात सौ किलोमीटर है। इस दूरी को तय करने में अभी 13-15 घंटे लग जाते हैं। 670 किमी लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे बन जाने इन दोनों शहरों के बीच सिर्फ 6 घंटे में सफर किया जा सकेगा। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से दिल्ली और अमृतसर के बीच की दूरी भी 485 किमी से घटकर 405 किमी रह जाएगी। इस दूरी को अब 8 की बजाय सिर्फ 4 घंटे में ही पूरा कर दिया जाएगा।

2025 तक हो जाएगा तैयार

इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को बहादुरगढ़ बाईपास (Bahadurgarh Bypass) सेबी जोड़ा जाएगा। 2016 में इस एक्सप्रेसवे की घोषणा हुई थी। इसके बाद साल 2019 में इसकी DPR तैयार की गई और फिर 2020 में जमीन अधिग्रहण के कार्य की शुरुआत हुई। अप्रैल 2022 में पीएम मोदी ने इस एक्सप्रेसवे की नींव रखी और माना जा रहा है कि साल 2025 के अंत तक दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो जाएगा। बता दें कि इस एक्सप्रेवे को केंद्र सरकार की भारत माला परियोजना के तहत बनाया जा रहा है।

यहां दो हिस्सों में बंट जाएगा एक्सप्रेसवे

इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से ग्रैंड ट्रंक रोड पर भी काफी हद तक भीड़भाड़ कम हो जाएगी। नकोदर के पास दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे दो हिस्सों में बंट जाएगा। इसका एक हिस्सा अमृतसर की ओर जाएगा, जो गोइंदवाल साहिब, सुल्तानपुर लोधी, तरन तारण, खडूर साहिब होते हुए श्री गुरु राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास समाप्त होगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का दूसरा हिस्सा नकोदर से कठुआ और जम्मू होते हुए कटरा तक जाएगा। इस प्रोजेक्ट की खास बात है कि करतारपुर कॉरिडोर और डेरा बाबा नानक भी इस एक्सप्रेसवे से जुड़ेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited