बलिया सीट, उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

Ballia Loksabha Election 2024: यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर सातवें चरण के चुनाव होने हैं। ये लोकसभा चुनाव 2024 का अंतिम चरण है। इस अंतिम चरण में बलिया लोकसभा सीट पर भी मतदान होने है। आइए आपको बलिया सीट पर चुनाव की तिथि, मतगणना और प्रमुख उम्मीदवारों के बारे में बताएं...

Ballia Loksabha Election 2024.

बलिया लोकसभा चुनाव 2024

Ballia Loksabha Election 2024: देश भर की 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। छह चरणों में मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब सातवें चरण के मतदान की तैयारी की जा रही है। सातवें चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। इन 8 राज्यों में यूपी की 13 लोकसभा सीटें भी शामिल है। बता दें की यूपी की 13 लोकसभा सीटों में बलिया सीट भी शामिल है। इस दिन बलिया सीट पर चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी।
बता दें कि बलिया को बागी बलिया ही कहा जाता है। स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान के कारण ही इसे बागी बलिया के नाम से जाना जाता है। 1957 में बलिया में पहला लोकसभा चुनाव हुआ था। 1957, 1962, 1967 और 1971 में कांग्रेस ने बलिया सीट पर जीत हासिल की थी। लेकिन 1977 के बाद से सियासत पलट गई। 1977 में चंद्रशेखर ने बलिया सीट पर अपना सिक्का जमाया। उसके बाद से 8 बार चंद्रशेखर ने जीत हासिल की। उसके बाद उनके पुत्र नीरज शेखर ने सपा की तरफ से 2009 में जीत हासिल की। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 में चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर बीजेपी की तरफ से चुनावी मैदान में उतरने वाले हैं। उनके खिलाफ सपा ने सनातन पांडे को चुनावी मैदान में उतारा है। अब देखना ये है कि कौन सी पार्टी बलिया लोकसभा सीट पर अपना सिक्का जमाती है।

बलिया लोकसभा क्षेत्र में जाति समीकरण

उत्तर प्रदेश के बलिया लोकसभा क्षेत्र में कुल निर्वाचकों की संख्या 18 लाख से अधिक है। जानकारी के अनुसार इस सीट पर ब्राह्मणों और अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या कुल संख्या की 15 प्रतिशत है। वहीं राजपूत मतदाताओं की संख्या 13 प्रतिशत, यादव मतदाताओं की संख्या 12 प्रतिशत और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 7 प्रतिशत के करीब है।

बलिया लोकसभा क्षेत्र मतदान की तारीख

छह चरणों पर मतदान होने के बाद अब सातवें चरण के मतदान की तैयारी की जा रही है। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लोकसभा चुनाव 2024 शेड्यूल के अनुसार, अंतिम चरण यानी सातवें चरण के मतदान 1 जून को होगा इस दिन यूपी के बलिया सहित सभी 13 सीटों पर मतदान होने हैं। इस दिन इन सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी।

बलिया लोकसभा सीट मतगणना की तिथि

उत्तर प्रदेश में चुनाव सभी 7 चरणों में आयोजित किए गए हैं। छह चरणों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब अंतिम चरण में यूपी की 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव होने हैं। इन सीटों पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद देश की सभी 543 सीटों पर 4 जून को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। 4 जून को ईवीएम में कैद उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

बलिया लोकसभा सीट प्रमुख उम्मीदवारों की लिस्ट

भारतीय जनता पार्टी - बीजेपी (BJP) - नीरज शेखर
समाजवादी पार्टी- सपा (SP)- सनातन पांडे
बहुजन समाज पार्टी- BSP - लल्लन सिंह यादव
बीजेपी ने 2014 लोकसभा सीट में भरत सिंह और 2019 लोकसभा चुनाव में वीरेंद्र सिंह को चुनावी मैदान में उतारा था। लेकिन इस साल उन्हें टिकट नहीं दिया गया। इसकी बजाय बीजेपी ने नीरज शेखर को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं सपा ने पिछले लोकसभा चुनाव के जैसे ही इस बार भी सनातन पांडे को टिकट दी है। अब देखना ये है कि पिछले दो लोकसभा चुनाव से बलिया सीट पर जीत रही बीजेपी इस बार हैट्रिक बनाती है या फिर कोई और पार्टी इस सीट पर जीत हासिल करती है। यह तो रिजल्ट के बाद ही मालूम होगा।

बलिया लोकसभा 2019 रिजल्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में बलिया सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्कर हुई थी। लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के वीरेंद्र सिंह ने 4,69,114 वोटों के साथ जीत हासिल की थी। उन्होंने चुनावी मैदान में सपा के सनातन पांडेय को हराया था। बता दें की लोकसभा 2019 चुनाव में बलिया सीट पर सपा के उम्मीदवार सनातन पांडे ने 4,53,595 वोट हासिल किए थे।

बलिया लोकसभा 2014 रिजल्ट

बलिया लोकसभा सीट पर 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी के भरत सिंह, आम आदमी पार्टी के कर्नल (सेवानिवृत) भरत सिंह शौर्य चक्र, समाजवादी पार्टी के नीरज शेखर, इंडियन नेशनल कांग्रेस की सुधा राय और बीएसपी की वीरेंद्र कुमार पाठक चुनावी मैदान में उतरे थे। इस चुनाव में बलिया सीट पर बीजेपी की जीत हुई थी। 3,59,758 वोटों के साथ बीजेपी के भरत सिंह ने जीत का परचम लहराया था। वहीं सपा को 2,20,324, बीएसपी को 1,41,684, कांग्रेस को 13,501 और आप को 3,297 वोट मिले थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

varsha kushwaha author

वर्षा कुशवाहा टाइम्स नाऊ नवभारत में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रही हैं। नवबंर 2023 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। वह इंफ्रा, डे...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited