बरेली सीट, उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

देशभर में दो चरणों का मतदान खत्म हो चुका है और तीसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इन्हीं में से एक यूपी की बरेली सीट भी है, देखिए बरेली में कब मतदान होगा, प्रमुख उम्मीदवार कौन हैं और कब रिजल्ट सामने आएगा।

Bareilly Lok Sabha Seat

बरेली में तीसरे चरण में चुनाव।

बरेली लोकसभा सीट: लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण का मतदान खत्म हो चुके हैं। तीसरे चरण का चुनाव सात मई को होना है और सात मई को 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों चुनाव होने हैं। इसी चरण में उत्तर प्रदेश की बरेली लोकसभा सीट भी शामिल हैं, जहां सात मई को चुनाव होने हैं। बरेली लोकसभा सीट से संतोष गंगवार को आठ बार जीत मिली हैं। उनके नाम से इस सीट की पहचान होती है और पिछले तीन दशक से बरेली लोकसभा सीट पर भाजपा का दबदबा कायम है। हालांकि, 2009 में ये सीट कांग्रेस के खाते में चली गई थी, लेकिन उसके बाद 2014 और 2019 में यहां से भाजपा ने जीत दर्ज की। आइए जानते हैं कि बरेली में चुनाव कब होंगे और यहां के प्रमुख उम्मीदवार कौन-कौन हैं।

बरेली लोकसभा क्षेत्र में मतदान की तारीख (Bareilly Lok Sabha Election Polling Date)

बरेली लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में चुनाव होना है और तीसरे चरण का चुनाव सात मई को होगा। बता दें कि सात मई को बरेली समेत देश की कुल 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है।

बरेली लोकसभा क्षेत्र में कब होगी मतगणना (Bareilly Lok Sabha Election Result Date)

जैसा कि चार जून को देशभर की सभी 543 लोकसभा सीटों पर मतगणना होगी। इसी दिन बरेली लोकसभा क्षेत्र में भी मतगणना होनी है। यानी कि चार जून को पता चलेगा कि बरेली का विजेता कौन बनेगा।

बरेली के प्रमुख उम्मीदवार (Key Candidates of Bareilly Lok Sabha seat)

बरेली लोकसभा सीट पर भाजपा का गढ़ है। यहां से भाजपा ने कई बार जीत दर्ज की है। भाजपा के इस किले को ढहाने के लिए इस बार भी तमाम पार्टियां एड़ी चोटी एक की है, लेकिन देखना है कि आखिरकार ये पार्टियां कितनी कामयाब हो पाती है और भाजपा का किला तोड़ पाती है या नहीं। भाजपा नेता संतोष गंगवार यहां से भारतीय जनता पार्टी के सांसद बनते रहे हैं, लेकिन इस बार भाजपा ने उनका टिकट काटा है और छत्रपाल सिंह गंगवार को चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के प्रवीण सिंह ऐरन से होना है।
  • छत्रपाल गंगवार- भाजपा/NDA
  • प्रवीण सिंह ऐरन- सपा/INDIA
  • भूपेंद्र कुमार मौर्य- पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया डेमोक्रेटिक
यह भी पढ़ेंः मतदाता पर्ची डाउनलोड करना है बिल्कुल आसानयह भी पढ़ेंः संभल सीट, उत्तर प्रदेश लोकसभा चुनाव 2024: मतदान की तारीख, मुख्य उम्मीदवार और चुनाव परिणाम की डेट

बरेली लोकसभा क्षेत्र में पिछले चुनाव (2019) का रिजल्ट

यूपी की बरेली लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा के संतोष गंगवार ने जीत दर्ज की थी। संतोष गंगवार को 5,65,270 मत प्राप्त हुए थे। वहीं, उनके सामने सपा प्रत्याशी भगवत सरन गंगवार चुनाव लड़ रहे थे, जिन्हें 3,97,988 वोट मिले थे। इसके साथ ही कांग्रेस उम्मीदवार प्रवीण सिंह को 74,206 वोट मिले थे, जो तीसरे स्थान पर रहे थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Devshanker Chovdhary author

देवशंकर चौधरी मार्च 2024 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं और बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। टाइम्स नाउ सिटी टीम में वह इंफ्रा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited