MP में झाबुआ के सरकारी स्कूलों के बच्चों की सेहत बनाएंगे BPCL और टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन, शुरू की अनूठी पहल

Madhya Pradesh: बीपीसीएल और टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन ने मध्य प्रदेश में झाबुआ के सरकारी स्कूलों में व्यापक स्वास्थ्य और पोषण कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसके माध्यम से शारीरिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, पोषण संबंधी कार्यशालाएं चलाई जाएंगे। परियोजना का उद्देश्य एनीमिया और कुपोषण से निपटना और स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देना है।

BPCL and Times Employ India Foundation

स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देने का उद्देश्य।

Bhopal News: महारत्न पीएसयू भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के सहयोग से टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन एनीमिया, कुपोषण से निपटने और सरकारी स्कूलों और उनके आस-पास के समुदायों में स्वच्छता प्रथाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से झाबुआ, मध्य प्रदेश के आदिवासी क्षेत्र में एक व्यापक स्वास्थ्य और पोषण कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित इस पहल में नियमित जांच और देखरेख सहित लगभग 3800 छात्रों के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य जांच शामिल होगी। अक्टूबर के अंत में शुरू होने वाले छह महीने के कार्यक्रम में संपूर्ण रक्त गणना (सीबीसी), आयरन प्रोफाइल, हीमोग्लोबिन, हेमाटोक्रिट, ऊंचाई और वजन माप, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), सीरम एल्ब्यूमिन एवं कार्यक्रम के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए विटामिन-डी जैसे चिकित्सा परीक्षणों की एक श्रृंखला शामिल है ।

छात्रों के बीच स्वास्थ्य असंतुलन को दूर करने का उपाय

बीपीसीएल, सरकार और टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से झाबुआ के सात स्कूलों को शामिल करके अपने मूलभूत स्तर पर छात्रों के बीच स्वास्थ्य असंतुलन को दूर करने के लिए दीर्घकालिक उपाय स्थापित करेगी। यह परियोजना बड़े पैमाने पर जागरूकता फैलाने के लिए रोल प्ले और नुक्कड़ नाटकों का उपयोग करते हुए, स्कूल परिसर के भीतर और गांव स्तर पर, आवश्यक पोषण तत्वों के बारे में छात्रों और उनके परिवारों को व्यापक स्तर पर जागरूक कर रही है। इसके अतिरिक्त, संतुलित भोजन, पोषण संबंधी स्नैकिंग वीडियो, इंटरैक्टिव सत्र और हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों के नियमित समावेश को बढ़ावा देने के लिए पोषण वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी। प्रत्येक स्कूल मासिक 'एक फल एक दिन' अभियान भी शुरू करेगा।

स्थापित की जाएंगी स्कूल स्वास्थ्य और स्वच्छता समितियां

इसके अलावा, कार्यक्रम में हाथ धोने, मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन और व्यवहार परिवर्तन जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वास्थ्य और स्वच्छता शिक्षा जागरूकता अभियान पर जोर दिया जाएगा। पहल की उत्पादकता और समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए, स्कूलों और समुदायों में स्वास्थ्य संबंधी प्रतियोगिताएं शुरू की जाएंगी और सर्वोत्तम प्रथाओं की निरंतरता बनाए रखने के लिए स्कूल स्वास्थ्य और स्वच्छता समितियां स्थापित की जाएंगी। छात्रों और समुदायों को शैक्षिक सामग्री प्राप्त होगी, जिसमें किताबें और 'बिल्डिंग ऐज़ लर्निंग एड' (बीएएलए) की सहायता शामिल है जो की पोषण और स्वच्छता प्रथाओं पर, मूल्य-आधारित सिद्धांतों को अपनाने को बढ़ावा देगी।

इस पहल पर क्या बोले बीपीसीएल के महाप्रबंधक रमन मलिक

परियोजना के महत्व पर बोलते हुए, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक (प्रशासनिक सेवाएं, सुविधाएं और सीएसआर) रमन मलिक ने कहा, "भारत पेट्रोलियम स्वस्थ और स्वच्छ जीवन की वकालत करने वाली जमीनी स्तर की पहल को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका पर बहुत गर्व महसूस करता है। हम अपने बच्चों, विशेषकर लड़कियों को स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा तक निर्बाध पहुंच का आनंद लेने में सक्षम बनाने के महत्व को समझते हैं। इसके अलावा, ये प्रयास मध्य प्रदेश के आदिवासी जिलों में हमारे बच्चों के सामने आने वाली स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करते हुए सामुदायिक जागरूकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवन को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।"

स्वस्थ और स्वच्छ जीवन को आगे बढ़ाने के लिए हो रही कोशिश

निशा मेहरा, सहायक आयुक्त- ट्राइबल अफेयर, झाबुआ, मध्य प्रदेश ने कहा, 'मध्य प्रदेश सरकार पूरे राज्य में स्वस्थ और स्वच्छ जीवन को आगे बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर पर कई सुधारों की श्रंखला को सक्रिय रूप से लागू कर रही है। बीपीसीएल और टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन के साथ यह कार्यक्रम पोषण संबंधी कमियों को कम करने और स्कूलों और समुदायों में स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये कदम बच्चों के लिए मेडिकल रिकॉर्ड तक पहुंच बढ़ाने, सक्रिय स्वास्थ्य उपाय करने और हमारे समुदायों में आधुनिक प्रथाओं को शुरू करने में महत्वपूर्ण हैं। हमारा लक्ष्य मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य और पोषण परिदृश्य पर एक स्थायी, सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है।'

बाधा डालने वाली चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य

अरुण काबरा, अध्यक्ष- सीएसआर प्रोजेक्ट्स, टाइम्स एम्प्लॉय इंडिया फाउंडेशन ने कहा, "हम अपने बच्चों के विकास और कल्याण में बाधा डालने वाली चुनौतियों को दूर करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए सरकार और बीपीसीएल के साथ सहयोग करने को लेकर रोमांचित हैं। स्कूलों और समुदायों में अपने प्रयासों और अभियानों के माध्यम से, हम सीखने और रहने के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उत्पादकता को बढ़ावा देता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और स्वच्छ प्रथाओं को बढ़ावा देता है। यह मध्य प्रदेश के स्वस्थ भविष्य में निवेश के बारे में है।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited