मुख्यमंत्री ने भिण्ड में 193 करोड़ की योजनाएं समर्पित कीं, किसान कल्याण और फसल बीमा के रुपये भी ट्रांसफर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भिण्ड को 193 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने कई विकास योजनाओं का शिलान्यास किया, जबकि कुछ का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने यहां किसान कल्याण योजना और फसल बीमा योजना का पैसा भी ट्रांसफर किया।

CM Dr Mohan Yadav.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

भोपाल : मध्य प्रदेश के भिण्ड में किसान एवं सहकारिता सम्मेलन का आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 80 लाख से अधिक किसानों को किसान कल्याण योजना के एक हजार, 816 करोड़ रुपये और 25 लाख को फसल बीमा योजना के 755 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। मुख्यमंत्री ने 193 करोड़, 35 लाख रुपये मूल्य के 68 विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री ने नयागांव में महाविद्यालय आरंभ करने, गौरी सरोवर तालाब का विकास कर उसका संपूर्ण कायाकल्प करने, मेहगांव को नगर पंचायत बनाने, भिण्ड के महाविद्यालय में कृषि संकाय आरंभ करने, इटावा से भिण्ड मार्ग निर्माण और लेलवारी पुल निर्माण की घोषणा भी की।
डॉ. यादव ने यहां जन आभार यात्रा की, जिसके बाद वह सम्मेलन स्थल पहुंचे और जनप्रतिनिधियों ने उनका भव्य स्वागत किया। मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह तथा अभिनंदन पत्र भेंट कर उनका अभिवादन किया गया। मुख्यमंत्री ने मंत्रोच्चार के बीच दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला और सांसद संध्या राय विशेष रूप से उपस्थित थीं।

वीरों की धरती है भिण्ड

मुख्यमंत्री भिण्ड की तारीफ करते हुए कहा - यह रथी, महारथी और वीरों की धरती है, यहां के युवा भारत माता को गौरवान्वित करते रहे हैं। चंबल की धरती में देश के दुशमनों को उनकी सीमा में रखने का साहस व सामर्थ्य है। भिण्ड में विराजमान वनखंडेश्वर महादेव और ददरौआ के डॉक्टर हनुमानजी के चरणों में प्रणाम करते हुए उन्होंने कहा कि भिण्ड की पहचान बीहड़ों और डकैतों से थीं। हमारी सरकार के प्रयासों से भिण्ड में अब कानून का राज है और विकास की बयार बह रही है। राज्य सरकार चंबलवासियों के जीवन को सरल बनाने के लिए सभी दिशाओं में प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, पीएम मोदी के नेतृत्व में संचालित कार्यक्रमों और योजनाओं से न केवल लोगों की प्रगति और विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है, बल्कि विश्व में देश का मान-सम्मान भी बढ़ा है।

जन-जन के मन में पीएम मोदी

डॉ. यादव ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी जन-जन के मन में हैं। उन्होंने वसुधैव कुटुम्बकम के सांस्कृतिक भाव को जागृत किया है। कोविड के कठिन काल में सभी देशवासियों को सुरक्षा देने के साथ ही पीएम मोदी की पहल पर विश्व के 100 से अधिक देशों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराई गई। उन्होंने देश के 22 करोड़ जरूरतमंद लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराए। प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर गरीबों के बैंकों में खाते खुलवाए गए और हर व्यक्ति का हक उसे सीधे दिलवाने की व्यवस्था स्थापित की गई। इसी का परिणाम है कि आज बड़ी संख्या में किसानों के खातों में किसान कल्याण और फसल बीमा योजना की राशि सीधे ट्रांसफर की गई है। जनकल्याण के भाव को सरलता से क्रियान्वित करने के लिए पीएम मोदी अभिनंदनीय हैं।'

विकास कार्यों की बयार

मुख्यमंत्री ने परियाया, मोरा, अखोसर और नरसिंगगढ़ में जल जीवन मिशन के पेयजल कार्यों, 45 गांवों में नल-जल योजना के कार्यों, भिण्ड जेल में निर्माण कार्य सहित अन्य 50 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। डॉ. यादव ने लहार, गोरमी, आलमपुरय और दबोह में जल प्रदाय योजना, भिण्ड और मेहगांव में संयुक्त तहसील कार्यालय, आलमपुर-भगवापुरा मार्ग में सोन नदी पर पुल और गौर पुल, मेंहदा, कुरथर, भांपर और शाहपुरा में जल जीवन मिशन के कार्यों का लोकार्पण किया। इसके साथ ही सेवड़ा से कनवार और जामना से मानपुरा सड़क मार्ग, दंदरौआ में बिजली उपकेन्द्र, जाखौरी और शेरपुर में हायर सेकेंडरी व हाई स्कूल तथा अटेर में अर्द्ध शहरी थाने का लोकार्पण भी किया गया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजना के अंतर्गत हितलाभ भी वितरित किए, साथ ही शारदा बघेल के पति की करंट से मृत्यु होने पर श्रीमती बघेल को आर्थिक सहायता के रूप में चार लाख रुपये का चेक भी प्रदान किया।
कार्यक्रम में नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री राकेश शुक्ला, सांसद संध्या राय, विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह व अमरीश शर्मा ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष कामना भदौरिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा विशाल जनसमूह ने भाग लिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited