World Tourism Day 2024: मध्य प्रदेश में आज इन पर्यटन स्थलों पर मिलेगी फ्री एंट्री

World Tourism Day 2024: आज वर्ल्ड टूरिस्ट डे के अवसर पर मध्य प्रदेश के धरोहर स्थलों में पर्यटकों को फ्री में एंट्री मिलेगी। आज देसी और विदेशी टूरिस्ट फ्री में प्रदेश संग्रहालयों और स्मारकों में घूम सकेंगे। वर्ल्ड टूरिस्ट डे हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है। इस मौके पर पर्यटन संरक्षण से जुड़े कई तरह के कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है।

MP Tourism

MP के धरोहर स्थलों पर आज एंट्री फ्री

World Tourism Day 2024: विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थलों, संग्रहालयों पर विदेशी और देशी पर्यटकों की एंट्री फ्री होगी। पर्यटन राज्य मंत्री धर्मेंद्र भव सिंह लोधी ने इसकी घोषणा की। राज्य सरकार का पर्यटन बोर्ड इस मौके पर पूरे दिन प्रमुख स्थानों पर कई गतिविधियों का आयोजन करेगा। पर्यावरण, फिटनेस, संस्कृति और कला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रम 'पर्यटन और शांति' की थीम पर आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, भोपाल के बोट क्लब में पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए साइक्लोथॉन (साइकिलिंग इवेंट) का आयोजन किया जाएगा। गोल घर में पेंटिंग, रंगोली, फूलों की सजावट और मेंहदी प्रतियोगिता होगी।

देसी-विदेशी टूरिस्ट की एंट्री फ्री

पर्यटन राज्य मंत्री धर्मेंद्र भव सिंह लोधी ने शुक्रवार को कहा, "हमने मध्य प्रदेश के सभी संग्रहालयों और स्मारकों में सभी भारतीय और विदेशी पर्यटकों, विटिजर्स का प्रवेश निशुल्क रखने का फैसला किया है।" उन्होंने आगे कहा कि एमपीटीबी इन कार्यक्रमों का आयोजन न केवल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है, बल्कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, संस्कृति और कला के संगम को भी प्रदर्शित कर रहा है।

पर्यटन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

गुरुवार को भोपाल के मिंटो हॉल में पर्यटन विभाग द्वारा एक राज्यव्यापी 'पर्यटन प्रश्नोत्तरी' प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें मध्य प्रदेश भर के 150 से अधिक स्कूलों के छात्रों ने भाग लिया। "20 लाख से अधिक छात्र इस पहल से सक्रिय रूप से जुड़े हैं, जो पर्यटन प्रश्नोत्तरी की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है। अगले साल हम एक राष्ट्रीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करेंगे," लोधी ने कहा। एमपीटीबी ने प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं सहित विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। इसका उद्देश्य छात्रों को मध्य प्रदेश के विविध आकर्षक गतिविधियों से जोड़ने के लिए एक मंच प्रदान करना था।

अगले साल से नेशनल लेवल पर होगी

लोधी ने कहा, "प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्र राज्य के पर्यटन, संस्कृति, वन्य जीवन, इतिहास, पुरातत्व और महापुरुषों से परिचित होते हैं। यह प्रतियोगिता अगले साल से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी।" सतना जिले के विजय कॉन्वेंट हायर सेकेंडरी स्कूल ने पहला स्थान प्राप्त किया, जबकि धार के टैलेंट पब्लिक स्कूल ने दूसरा स्थान प्राप्त किया और हरदा के द फाउंडेशन ऑफ एजुकेशन स्कूल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। रीवा के सेंट्रल एकेडमी स्कूल, छिंदवाड़ा के पीएम श्री शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल और सिंगरौली के महारानी लक्ष्मीबाई हायर सेकेंडरी स्कूल को उपविजेता घोषित किया गया।
(इनपुट - IANS)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। भोपाल (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pooja Kumari author

पूजा सितंबर 2023 से Timesnowhindi.com से जुड़ी हुई हैं। यहां बतौर कॉपी एडिटर सिटी न्यूज, मेट्रो- रेल और रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, डेवलपमेंट, मौसम, क्राइम, ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited