MP चुनाव से पहले BJP के बड़े दांव! 450 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, टीचर्स का दोगुणा होगा मानदेय; जानें- और क्या हुए ऐलान

MP Elections 2023: विज्ञप्ति के अनुसार मंत्रिमंडल ने पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के तहत चलने वाली प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना में संलग्न रसोईयों का मासिक मानदेय 2,000 रुपए से बढ़ाकर 4,000 रूपए प्रतिमाह करने का निर्णय लिया है, जिससे 2.10 लाख रसोईए लाभान्वित होंगे।

MP CM

म.प्र के सीएम शिवराज सिंह चौहान। (फाइल)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
MP Elections 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़े ऐलान किए हैं। शनिवार (नौ सितंबर, 2023) को उन्होंने खरगोन में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान कहा कि सूबे में अब घरेलू गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिया जाएगा, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। उनके मुताबिक, "अब सिर्फ उज्ज्वला योजना वालों को ही नहीं बल्कि गैर-उज्ज्वला स्कीम वालों को भी हमेशा 450 रुपए में सिलेंडर दिया जाएगा। हम इसके लिए लिस्ट तैयार करा रहे हैं।"
इस बीच, राजधानी भोपाल में म.प्र मंत्रिमंडल ने सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों को घर मुहैया कराने के उद्देश्य से ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ की शुरूआत करने, अतिथि शिक्षकों के मासिक मानदेय दोगुणा करने और ‘मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 लागू किए जाने सहित कई महत्वपूर्ण फैसले लिए।
सूबे के जन संपर्क विभाग की विज्ञप्ति के मुताबिक, ये फैसले सीएम चौहान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए। “मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना" अब "मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना" के रूप में जानी जाएगी और इस योजना को सभी वर्गों के आवासहीन पात्र परिवारों के लिए मान्य किया जाएगा। भविष्य में जब-जब प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास निर्माण की इकाई लागत वृद्धि होगी, तब-तब इस योजना के अंतर्गत भी इकाई लागत में वृद्धि की जाएगी।
विज्ञप्ति में आगे बताया गया कि मंत्रिमंडल ने अतिथि शिक्षकों (गेस्ट टीचर्स) के मासिक मानदेय को दोगुणा करने को स्वीकृति दी है। वर्ग-1 को वर्तमान में प्राप्त मानदेय 9,000 रुपए से बढ़ाकर 18,000 रुपए, वर्ग-2 के मानदेय 7,000 रुपए से बढ़ाकर 14,000 रुपए और वर्ग-3 के मानदेय 5,000 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए किया गया है। साथ ही ‘मॉब लिंचिंग’ के पीड़ितों और उनके आश्रितों को राहत को पुनर्वास के लिये मध्य प्रदेश ‘मॉब लिंचिंग’ पीड़ित प्रतिकर योजना 2023 लागू करने का निर्णय भी लिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited