स्तनपान को लेकर मध्य प्रदेश के IAS अधिकारी ने की टिप्पणी, उमा भारती ने की आलोचना

लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक शाह ने कहा था कि लड़कियां मानसिक विकास में लड़कों से पिछड़ जाती हैं क्योंकि लड़कियों को उनकी मां का दूध नहीं दिया जाता। इस के बाद पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने इस बयान की आलोचना की।

breastfeeding-istock

मां के दूध से वंचित लड़कियों पर आईएएस अधिकारी की टिप्पणी, उमा भारती ने की आलोचना

तस्वीर साभार : भाषा
भोपाल : पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharti) ने मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ नौकरशाह की उस कथित बयान के लिए आलोचना की है जिसमें उसने कहा था कि प्रदेश सरकार की ‘लाडली लक्ष्मी’ योजना (Ladli Laxmi Yojana) के कारण नवजात बेटियों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ी है। भारती ने सिलसिलेवार ट्वीट कर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अशोक शाह द्वारा कथित तौर पर दिए गए असंगत और हास्यापद बयान पर गौर करने को कहा।
मीडिया के आई एक खबर के अनुसार शाह ने बुधवार को लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना की शुरुआत करने के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा था कि लड़कियां मानसिक विकास में लड़कों से पिछड़ जाती हैं क्योंकि लड़कियों को उनकी मां का दूध नहीं दिया जाता। शाह ने कथित तौर पर कहा कि 2005 तक केवल 15 प्रतिशत माताएं अपनी बेटियों को स्तनपान कराती थीं, लेकिन आज यह संख्या बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई है। बेटियों को अपनी मां की दूध से वंचित किया जाता है तो वे हर तरह से कमजोर हो जाती हैं और हमें इस मानसिकता को समाप्त करना होगा। आप आगे आओ, सरकार आपके साथ खड़ी है। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना की और कहा कि इस तरह की सामाजिक क्रांतियां राजनेताओं द्वारा शुरु की जाती हैं और केवल समाज के आधार पर नहीं होती हैं।
गुरुवार को भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान से बात की क्योंकि कथित तौर पर उनकी मौजूदगी में बयान दिया गया था।
अपने ट्वीट में प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि चौहान भी हैरान थे और बयान से असहमत थे। भारती ने कहा कि अगर यह बयान सही छपा है तो यह बेटी विरोधी, माता विरोधी एवं मध्य प्रदेश की मातृशक्ति की छवि खराब करने वाला है, अधिकारियों को अपने बयान के प्रति सचेत एवं जिम्मेदार रहना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अमीर हो या गरीब, बेटा हो या बेटी, बच्चे के जन्मते ही हर मां अपने बच्चे को दूध पिलाती ही है, लाखों में एक केस में कई कारणों से ऐसा नहीं होता होगा। आखिर सारी महिलाएं बेटियां ही हैं, वो जिंदा कैसे रह गईं।
भारती ने कहा कि हो सकता है कि मुख्यमंत्री चौहान कार्यक्रम में अशांति के कारण सही ढंग से बयान नहीं सुन पाए हों, लेकिन वह इसे ठीक करने का तरीका निकाल लेंगे। उमा भारती ने लाड़ली लक्ष्मी 2.0 योजना की प्रशंसा करने करते हुए उस मीडिया रिपोर्ट को भी ट्वीट किया जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी का बयान था। मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने भी शाह के बयानों को महिला विरोधी और बेटी विरोधी करार दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited