MP के Kuno National Park में आठ चीतों की मौतः SC परेशान, पर केंद्र बोला- हमें पहले से था अनुमान

Kuno National Park Latest Update: सरकार ने आगे बताया कि बहुत सारी समस्याएं हैं। चीतों की हर मौत का विस्तृत विश्लेषण किया जा रहा है और हमारी स्टेटस रिपोर्ट में वह सब होगा। फिर कोर्ट तय कर सकती है कि आगे क्या निर्देश देने की जरूरत है।

kuno national park

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (क्रिएटिवः अभिषेक गुप्ता)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Kuno National Park Latest Update: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लगातार हो रहीं चीतों की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर की है। केंद्र सरकार के वकील ने इस मामले पर कहा है कि जल्द ही विस्तृत रिपोर्ट दाखिल की जाएगी। 20 में से आठ चीतों की मौत हुई है और चीतों को नई जगह पर बसाने के दौरान 50% तक की मौत को सामान्य माना जाता है।
सरकार ने इन आठ मौतों को बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। साथ ही कहा कि 50 फीसदी तक मौत चिंताजनक नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका अनुमान पहले से भी था। टॉप कोर्ट ने कि पूछा वहां कितने शावक थे और कितने जीवित बचे हैं? इस पर सरकार ने बताया कि चार शावक थे, पर एक बचा है। सुप्रीम कोर्ट ने आगे सवाल उठाया कि असल में क्या समस्या है? ऐसा लगता है हमारी स्थितियां उनके अनुकूल नहीं हैं।
आगे सरकार ने स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के लिए समय मांगा। केंद्र की ओर से कोर्ट को बताया गया कि चीतों की मौत को रोकने के लिए और इसके समाधान के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। सरकार हर कदम उठा रही है और अपना हलफनामा भी दाखिल करेगी।
सरकार ने आगे बताया कि बहुत सारी समस्याएं हैं। चीतों की हर मौत का विस्तृत विश्लेषण किया जा रहा है और हमारी स्टेटस रिपोर्ट में वह सब होगा। फिर कोर्ट तय कर सकती है कि आगे क्या निर्देश देने की जरूरत है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

गौरव श्रीवास्तव author

टीवी न्यूज रिपोर्टिंग में 10 साल पत्रकारिता का अनुभव है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट से लेकर कानूनी दांव पेंच से जुड़ी हर खबर आपको इस जगह मिलेगी। साथ ही चुना...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited