MP Weather Forcast: मध्य प्रदेश में मौसम हुआ बेईमान, बिजली चमकी बारिश आई ; सफेद पत्थरों की होगी बरसात

MP Weather Forcast: मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Rain hailstorm with strong winds in MP

एमपी मौसम

MP Weather Forcast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है। प्रदेश के इन इलाकों में लोकसभा चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में आठ सीटों पर मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग (ईसी) और सरकारी एजेंसियां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। मतदान अन्य कारणों के अलावा अत्यधिक गर्मी के कारण प्रभावित हुआ है।

मतदान जारी

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा की लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि पहले तीन चरणों में 21 निर्वाचन क्षेत्रों में 64.76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था, जबकि 2019 के आम चुनावों में, इन निर्वाचन क्षेत्रों में 69.74 प्रतिशत मतदान हुआ था। उन्होंने कहा कि आईएमडी भोपाल के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती के अनुसार मालवा क्षेत्र के देवास जिले के कन्नौद में सुबह 8.30 से 10.30 बजे के बीच 1.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार सुबह 8.30 बजे से मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि इंदौर के अलावा, देवास और उज्जैन के एससी-आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों, रतलाम, धार और खरगोन की एसटी-आरक्षित सीटों और खंडवा और मंदसौर में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में बारिश दर्ज की गई।
उन्होंने बताया कि धार जिले के मनावर शहर में सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में 46 मिमी बारिश हुई। एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर बिजली कटौती की कोई शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने कहा कि उन्हें खंडवा, खरगोन, बड़वानी और बुरहानपुर जिलों सहित निमाड़ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आंधी और तेज हवाएं चलने की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा, "हम खराब मौसम को लेकर चिंतित हैं। हम मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मौसम बाधा पैदा कर रहा है। हमारे पास मतदान समाप्त होने के लिए शाम छह बजे तक पर्याप्त समय है।
(इनपुट -भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited