Indore Famous Food: खाने के हैं शौकीन और पहुंचे इंदौर तो जरूर ट्राइ करें ये फेमस Dish, स्वाद आ जाएगा

Indore Famous Food, Indore Famous Street Food: इंदौर में ऐसे तो खाने की बहुत सारी चीजें हैं, जो अलग-अलग जगहों पर मिलती हैं। लेकिन इंदौर के पोहा-जलेबी की बात की कुछ और है। कहा जाता है कि यहां के पोहा का स्वाद पूरे देश में कहीं और नहीं मिलता है।

indore famous food

इंदौर का फेमस फूड (फोटो- Pixabay)

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ डिजिटल
Indore Famous Food, Indore Famous Street Food: नए साल के जश्न के लिए अगर आप इंदौर में हैं तो यहां के कुछ फेमस डिश को जरूर ट्राइ करें। यहां की पोहा-जलेबी से लेकर इंदौरी नमकीन तक आपका मन मोह लेगा। स्वाद ऐसा कि खाने के आप इसे जीवन भर याद रखेंगे।
ये हैं इंदौर के फेमस फूड
पोहा जलेबी (Poha Jalebi)
आप इंदौर में कहीं भी हों, आप सुबह से दोपहर तक गर्मागर्म पोहे का आनंद ले सकते हैं। यहां हर जगह पोहा और जलेबी मिल जाती है। यहां यंग तरंग और छप्पन दुकान में आपको बेहतरीन पोहा जलेबी मिलेगी।
दही बड़ा (Dahi Bada)
दही बड़ा इंदौर में काफी प्रसिद्ध है। सराफा बाजार के दही बड़े खाने के लिए लोग लाइन में लगे रहते हैं। यहां के जोशी दही बड़ा हाउस में हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां के दही बड़े का स्वाद तो गजब का होता ही है, साथ ही इसे सर्व करने का स्टाइल भी खास होता है।
साबूदाने की खिचड़ी (Sabudana Khichdi)
इंदौर में बनने वाली साबूदाने की खिचड़ी का स्वाद ही अलग है। यहां के स्ट्रीट फूड में यह टॉप की लिस्ट में आता है। इसे उबले हुए साबूदाना को विभिन्न प्रकार के नमकीन और कुरकुरे चिप्स के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। साथ ही खास मसाले, धनिया और नींबू के साथ मिक्स कर इसे सर्व किया जाता है। साबूदाने की खिचड़ी सबसे ज्यादा सांवरिया सेठ की प्रसिद्ध है। इंदौर में इसके कई आउटलेट हैं।
इंदौरी नमकीन (Indori Namkeen)
इंदौर की नमकीन के क्या कहने, जो भी खाता है, इसके स्वाद का गुलाम हो जाता है। यहां कई प्रकार की नमकीन मिलती है। यदि आप इंदौर में हैं, तो कुछ इंदौरी नमकीन को पैक करवाना न भूलें। यहां मठरी, चिक्की, इंदौरी सेव, आलू भुजिया के साथ-साथ अन्य कई वेराइटी की नमकीन दुकानों पर मिल जाती है। इंदौर में ओम नमकीन सबसे अच्छी नमकीन दुकानों में से एक है।
दाल-बाफले (Dal Bafla)
दाल बाफले, ऐसे तो देखने में दाल बाटी की तरह लगता, लेकिन स्वाद में यह काफी अलग होता है। यह मूल रूप से एक बेक्ड डिश है। इसके स्वाद का क्या कहना, इंदौर में बनने वाला दाल बाफले का स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि पेट तो इससे भर जाता है, लेकिन मन इससे नहीं भर पाता है। इंदौर में सबसे अच्छी दाल बाफला के लिए स्वादिस्ट समोसा कॉर्नर काफी फेमस है।
मावा बाटी (Mawa Baati)
इंदौर में जब मीठे की बात आती है तो जलेबी के बाद मावा बाटी का नाम सबसे ऊपर आ जाता है। मावा बाटी इंदौर की सबसे स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है। यह दिखने में एक बड़े गुलाब जामुन की तरह है। मावा बाटी का स्वाद आप छप्पन दुकान के किसी भी स्टॉल पर ले सकते हैं।
ये तो कुछ पकवान हैं, जिसे इंदौर जाने पर खाना ही चाहिए। इसके अलवा भी कई ऐसे पकवान हैं, जो स्थानीय लेवल पर काफी प्रसिद्ध हैं। जैसे भुट्टे की कीस, गराडू, लाल बाल्टी की कचौरी, कुल्फी फालूदा, खोपरा पेटिस...।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | भोपाल (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited