Badrinath and Manglaur By Election Results 2024: CM धामी को झटका, उत्तराखंड की मंगलौर और बदरीनाथ दोनों विधानसभा सीटें कांग्रेस की झोली में

Uttarakhand By Election 2024 Result (विधानसभा उपचुनाव परिणाम 2024) Updates: उत्तराखंड की दो विधानसभा सीटों के लिए 10 जुलाई को हुए मतदान के बाद आज मतगणना चल रही है। मंगलौर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने कड़े मुकाबले में जीत दर्ज कर ली है, जबकि बदरीनाथ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार को जीत मिली है।

poll-counting

उत्तराखंड में दो विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना

Uttarakhand By Election Results 2024 (उत्तराखंड उपचुनाव 2024 परिणाम) News Updates: देशभर की 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के आज परिणाम घोषित हो रहे हैं। बुधवार 10 जुलाई को उत्तराखंड सहित देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ था। इसमें उत्तराखंड की दो सीटें 04 बदरीनाथ विधानसभा और 33 मंगलौर विधानसभा सीटें भी हैं। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई।

मंगलौर में कड़े मुकाबले में कांग्रेस जीती

मंगलौर विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन 10 में से 7 राउंड तक बढ़त बनाए हुए थे। उन्होंने 4585 वोटों से बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन 9वें राउंड तक भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। 9वें राउंड के बाद मोहम्मद निजामुद्दीन सिर्फ 93 मतों से आगे थे। हालांकि, 10वें राउंड के अंत तक कांग्रेस नेता निजामुद्दीन ने 422 मतों से जीत दर्ज कर ली। उन्हें कुल 31 हजार, 727 वोट मिले, जबकि भाजपा उम्मदीवार करतार सिंह भड़ाना को 31 हजार, 305 वोट मिले।

बदरीनाथ सीट पर फिर कांग्रेस को जीत

बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 15 राउंड की गिनती होनी है, जिसमें से 8 राउंड कांग्रेस प्रत्याशी लखपत सिंह भुटोला करीब 3400 वोटों बढ़त बना ली थी। यहां 10वें राउंड के बाद भुटोला 3371 मतों के साथ आगे थे। 15 राउंड की गिनती पूरी होने पर कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह भुटोला को 5 हजार से ज्यादा मतों से जीत मिल गई।
पिछले विधानसभा चुनाव में भी बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस को जीत मिली थी, लेकिन कांग्रेस नेता राजेंद्र भंडारी ने मार्च 2024 में इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थाम लिया। भाजपा ने उन्हीं राजेंद्र भंडारी को बदरीनाथ उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया था। लेकिन उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी ने हरा दिया। भंडारी को 22 हजार, 601 वोट मिले, जबकि जीतने वाले कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह भुटोला को 27 हजार, 696 वोट मिले।
बता दें कि इस उपचुनाव की घोषणा 14 जून 2024 को हुई थी। जिन 13 सीटों के लिए आज मतगणना हो रही है उन सभी सीटों पर नामांकन यानी नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 21 जून थी। इसके बाद 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच की गई और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26 जून तय की गई थी। बुधवार 10 जुलाई को सभी 13 सीटों के लिए मतदान हुआ था और आज यानी शनिवार 13 जुलाई को मतगणना हो रही है।

उत्तराखंड में उपचुनाव क्यों?

उत्तराखंड में चमोली जिले की बदरीनाथ और हरिद्वार जिले की मंगलौर सीट पर के लिए हुए उपचुनाव की आज मतगणना हो रही है। दरअसल बदरीनाथ सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने मार्च 2024 में विधायकी और कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और वह भाजपा में शामिल हो गए। यह सीट तभी से रिक्त पड़ी हुई थी। इसके अलावा मंगलौर सीट के लिए भी उपचुनाव हुआ है। पिछले विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी। बसपा विधायक सर्वत करीब अंसारी का अक्तूबर 2023 में निधन हो गया था। तभी से यह सीट खाली है।

कौन हैं मुकाबले में

बदरीनाथ में कांग्रेस छोड़कर आए पूर्व विधायक राजेंद्र भंडारी को ही भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं कांग्रेस ने लखपत सिंह भुटोला यहां से चुनाव लड़े हैं। भुंटोला चमोली के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुके हैं और वह लॉ पोस्ट ग्रेजुएट हैं।
मंगलौर सीट पर राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा ने करतार सिंह भड़ाना को प्रत्याशी बनाया। भड़ाना मूल रूप से हरियाणा के हैं। कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने चुनाव लड़ा। बहुजन समाज पार्टी (BSP) की तरफ से पूर्व विधायक सर्वत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान ने यहां से चुनाव लड़ा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | शहर (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Digpal Singh author

खबरों की दुनिया में लगभग 19 साल हो गए। साल 2005-2006 में माखनलाल चतुर्वेदी युनिवर्सिटी से PG डिप्लोमा करने के बाद मीडिया जगत में दस्तक दी। कई अखबार...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited