'वायर्ड फॉर सक्सेस‘ बुक का लोकार्पण, हरियाणा के गंभीर मुद्दों का संकलन है किताब; इन विषयों पर है आधारित

नई दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में केंद्रीय विद्युत और शहरी कार्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा के पुलिस महा निदेशक श्री शत्रुजीत कपूर द्वारा लिखित किताब ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का लोकार्पण किया। इस खास मौके पर दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति डी के शर्मा भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहे और उन्होंने अपने विचार रखे-

Wired for Success

वायर्ड फॉर सक्सेस‘ बुक का लोकार्पण

केंद्रीय विद्युत और शहरी कार्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने नई दिल्ली के नए महाराष्ट्र सदन में हरियाणा के पुलिस महा निदेशक श्री शत्रुजीत कपूर द्वारा लिखित किताब ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का लोकार्पण किया। इस मौके पर दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति डी के शर्मा भी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। यह किताब हरियाणा में बिजली में सुधार लाने की दिशा में किए गए प्रयासों पर आधारित है, जिससे समाज के सभी वर्गों और अन्य राज्यों के बिजली वितरण निगम को भी लाभ मिलेगा।
वायर्ड फॉर सक्सेस का लोकार्पण
इस खास मौके पर केंद्रीय विद्युत मंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने विचार रखते हुए कहा कि 2014 में जब उन्होंने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला, उस समय हरियाणा में बिजली कंपनियों की स्थिति बहुत दयनीय थी। इसके सुधार के लिए गंभीरता से काम करने की जरूरत थी। उस समय प्रदेश के केवल 105 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जाती थी। 7000 करोड़ से अधिक के बकाया बिल थे। इसके साथ ही पुराने बिजली बिल भरवाने के लिए कोई योजना नहीं थी। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल ना भरना जैसे एक प्रथा बन गई थी। लेकिन, आखिरकार इसको हमने बदल दिया।
5800 से अधिक गांव में 24 घंटे बिजली
उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेताओं में कठोर निर्णय लेने की प्रवृत्ति नहीं होती, लेकिन उन्होंने दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ बिजली सुधार के लिए कदम उठाए और फैसला लिया कि जो गांव बिजली के बिल का भुगतान करेंगे, उन्हें 24 घंटे बिजली की सुविधा दी जाएगी। लोगों से बिजली के बिल भरने की अपील की और बिल सेटलमेंट योजना चलाई गई। जिसका परिणाम यह निकलकर आया है कि आज हरियाणा के 5800 से अधिक गांवों में 24 घंटे बिजली है।
श्री कपूर के नेतृत्व में बिजली निगमों और उनकी पूरी टीम ने कड़ी मेहनत की है। यही वजह है कि डिस्कॉम्स ने 2017-18 में 412 करोड़ रुपए, 2018-19 में 281 करोड़ रुपए, 2019-20 में 331 करोड़ रुपए और 2020-21 में 637 करोड़ रुपए का लाभ अर्जित किया। 2021 तक एटीएंडसी लॉसेस घटकर 17 प्रतिशत तक आ गए। वितरण कंपनियों में सुधार के परिणामस्वरूप राज्य में 7600 करोड़ की कृषि सब्सिडी घटकर 6 हजार करोड़ से भी कम रह गई है।
उदय योजना के लक्ष्य
देश के विद्युत मंत्री ने बताया कि अक्षय ऊर्जा का बड़े स्तर पर समावेश किया गया है, जिसकी क्षमता 3600 मेगावाट से अधिक हो गई है । बिजली बचत के लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। राज्य में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए समुचित व्यवस्था की गई है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 2015 में उदय योजना पूरे देश में लागू की गई थी हरियाणा में इसे 2016 में लागू किया गया। इस योजना के तहत हरियाणा ने उल्लेखनीय कार्य किया। हरियाणा के इन प्रयासों की तुलना कोई और राज्य नहीं कर सका। इस योजना के दो मुख्य लक्ष्य थे एक लाइन लॉसेस को घटाना और दूसरा दो साल के भीतर घाटा समाप्त करना। हरियाणा ने इन लक्ष्यों को समय से पहले ही पूरा कर लिया।
‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ की खासियत
असाधारण सफलता की कहानियां को दर्शाती इस किताब के बारे में विचार रखते हुए उन्होंने कहा कि ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ किताब हरियाणा बिजली वितरण कंपनियों की अभूतपूर्व कहानी पर आधारित है। उन्होंने मंच से श्रीमद्भगवतगीता का श्लोक उच्चारण करते हुए कहा ‘कर्मण्येवाधिकारस्ते मां फलेशु कदाचन‘ अर्थात् हमारा अधिकार केवल कर्म करने का है, फल की चिंता करना हमारा काम नहीं है। हमारे कर्मों ने ही हरियाणा को बिजली सुधार के क्षेत्र में अग्रणी बनाया है। उन्होंने कहा कि यह किताब सिर्फ हरियाणा के बिजली सुधारो की कहानी नहीं है, बल्कि हमारे सामूहिक प्रयासों, समर्पण और संकल्प की गौरव गाथा है।
ऊर्जा क्षेत्र को समझने में उपयोगी
उन्होंने कहा कि देश का हर व्यक्ति जो देश की प्रगति और सुशासन में रुचि रखता है, उनके लिए यह किताब ऊर्जा क्षेत्र को समझने में उपयोगी होगी। नेतृत्व और प्रबंधन में रुचि रखने वालों के लिए भी यह किताब बहुत फायदेमंद है। खासतौर पर बिजली क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को बिजली वितरण कंपनियों में सफल रहे प्रयोगों के बारे में पुख्ता जानकारी मिलेगी। वे अपने राज्य और निगमों में इन्हें लागू कर पाएंगे। उन्होंने पुस्तक के पब्लिशर शोबित आर्य का भी आभार व्यक्त किया।
दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति डी के शर्मा ने कहा कि श्री कपूर ने यह सिद्ध कर दिया कि दृढ़ इच्छाशक्ति और विपरित परिस्थितियों में भी सकारात्मक परिणाम लाए जा सकते हैं। हालांकि, यह सफर चुनौतियों से भरा था। लेकिन इसके बावजूद भी श्री कपूर ने हर चुनौती का डटकर सामना किया और अपनी टीम के साथ मजबूती से खड़े रहे। इस अवसर पर प्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | चण्डीगढ़ (cities News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Maahi Yashodhar author

माही यशोधर Timesnowhindi.com में न्यूज डेस्क पर काम करती हैं। यहां वह फीचर, इंफ्रा, डेवलपमेंट, पॉलिटिक्स न्यूज कवर करती हैं। इसके अलावा वह डेवलपमेंट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited