Green Field Expressway: हरियाणा में यहां से गुजरेगा ग्रीन फ़ील्ड एक्सप्रेस-वे, आपस में जुड़ेंगे 8 स्टेट

एनएचएआई के मुताबिक, 86.5 किलोमीटर लंबे नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का काम दो वर्षों में पूरा किया जाएगा। इस ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेस-वे को मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा।

Green Field Expressway

फाइल फोटो

चंढीगढ़: राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने उत्तर-भारत को सीधा मुंबई से जोड़ने के लिए मुंबई एक्सप्रेस-वे और हरियाणा से गुजरने वाले ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस-वे को जोड़ने का फैसला लिया है। इसके बनने से 8 राज्यों के आवागमन में सुविधा होगी। इसके लिए बड़ा बजट पहले ही आवंटित हो चुका है। इसमें करीब 14 सौ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

14 सौ करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेसवे

152डी को 14 सौ करोड़ की लागत से बनने वाले 86.5 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड लिंक एक्सप्रेस-वे के जरिये मुंबई एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाएगा। हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर पनियाला से शुरू होकर यह ग्रीन फील्ड एक्सेस कंट्रोल एक्सप्रेस-वे अलवर में मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। ऐसे में मुंबई जाने का रास्ता और भी सुगम हो जाएगा। इसके लिए एनएचएआई ने पहले ही खाका तैयार कर लिया था। एनएचएआई के मुताबिक, इस एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी और यह प्रोजेक्ट 2 वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा।

इतने राज्य होंगे कनेक्ट

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़ और उत्तराखंड से आने वाले वाहन 152डी के जरिए सीधे मुंबई एक्सप्रेस-वे पर चढ़ जाएंगे, जिससे कम समय में मायानगरी पहुंचा जा सकेगा। वर्तमान में कुरूक्षेत्र से इस्माईलाबाद से शुरू होने वाले 227 किलोमीटर लंबे ट्रांस हरियाणा एक्सप्रेस वे के जरिए वाहन नारनौल होते हुए 148बी पर चढ़ते हैं और पनियाला, कोटपुतली होते हुए उन्हें जयपुर, अजमेर होकर मुंबई की ओर जाना पड़ता है, जो कि लंबा रास्ता पड़ता है। ऐसे में ये नया ग्रीन एक्सप्रेसवे काफी राहत देगा।

चंडीगढ़ से जयपुर का सफर भी कम होगा

एनएचएआई के अनुसार, नया मार्ग पनियाला से शुरू होकर अलवर के बडोदामेव के पास मुबंई एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा। इससे न केवल दूरी कम होगी बल्कि, उत्तर भारत और मुबंई के बीच सफर का समय भी बेहद कम हो जाएगा। यह मार्ग शुरू होने से हरियाणा के ओर अधिक जिले सीधे दिल्ली, मुंबई एक्सप्रेस-वे से जुड़ जाएंगे। साथ ही चंडीगढ़ से जयपुर का सफर भी कम हो जायेगा।
एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर मुकेश कुमार के अनुसार, उनके प्रयास हैं कि 86.5 किलोमीटर लंबे नए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस- वे का काम दो वर्षों में पूरा किया जाएगा। प्रयास यह भी किये जा रहे हैं कि कार्य जल्द से जल्द इस प्रोजेक्ट पर काम आरंभ हो जाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | चण्डीगढ़ (cities News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited