Automated Toll Plaza: न बूथ, न कर्मचारी...फिर भी जेब होगी खाली! खुलने वाला है बिना कर्मचारियों वाला पहला टोल प्लाजा

Automated Toll Plaza: हरियाणा राज्य में भारत का पहला बिना बूथ वाला टोल प्लाजा खुलने जा रहा है। इस टोल टैक्स केंद्र में न तो कोई बूथ होगा और न ही कोई कर्मचारी। सोनीपत से लेकर बवाना तक 29 किलोमीटर सफर के लिए कार चालकों को 65 रुपये चुकाने पड़ेंगे। आइये जानते हैं यह टोल कैसे काम करेगा।

Automated Toll Plaza

(फाइल फोटो)

Automated Toll Plaza: हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के बीच सफर आसान बनाने के लिए अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 का निर्माण कार्य जारी है। इस पर ट्रायल रन पूरा होने के बाद टोल की दरें भी निर्धारित कर दी गई हैं। खास बात यह है कि इस हाईवे पर हरियाणा स्थित झिझौंली में एक ऐसा टोल प्लाजा तैयार किया जा रहा है, जिसमें न तो कोई बूथ होगा और न ही कोई कर्मचारी नजर आएगा। यहां पर ऑटोमेटिक प्रोसेस के जरिए टोल टैक्स कट जाएगा। इस टोल पर ऐसे सेंसर लगाए जा रहे हैं जो फास्टैग से खुद ही टोल काट लेंगे, इसका एक प्रोसेस ट्रायल के तौर पर पूरा किया जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सोनीपत से बवाना के बीच सफर करने वाले कार चालकों को 65 रुपये बतौर टोल टैक्स चुकाना होगा। आइये जानते हैं कितने एक्सल की गाड़ियों को कितना टोल शुल्क चुकाना होगा?
इस टोल के शुरू होने से दिल्ली, हरियाणा और पंजाब का सफर सुगम होगा। दावा है कि इस हाईवे के जरिए सोनीपत से बवाना तक का सफर एक घंटे से घटकर महज 20 मिनट हो जाएगा। इसके अलावा आईआईजी का सफर घटकर एक घंटे से भी कम हो जाएगा। साथ ही इस हाईवे के खुलने से दिल्ली-अमृतसर एन-44 (Delhi-Amritsar N-44) पर ट्रैफिक का दबाव भी बेहद कम हो जाएगा।

पूर्णतया स्वचालित टोल प्लाजा (Fully Automated Toll Plaza)

झिंझौली टोल प्लाजा पर टोल शुल्क कलेक्शन की प्रक्रिया पूर्णतया स्वचलित होगी। सेंसर के जरिए फास्टैग से स्वत: टोल शुल्क कट जाएगा। हालांकि, वर्तमान में वाहन चालकों और लोगों को इस बात से अवगत कराने और सभी वाहनों पर फास्टैग सुनिश्चित करने के लिए एक-एक अस्थाई कैश लेन भी होगी। ऐसे में अगर, कोई ब्लैक लिस्ट फास्टैग (Blacklisted Fastag) या फिर कैश देने वाले लोग आते हैं तो उनको लेफ्ट साइड की लेन से पास किया जाएगा। इस प्रकार के वाहन चालकों से अधिक टोल शुल्क वसूला जाएगा।

झिंझोली टोल प्लाजा पर टोल शुल्क रेट (Jhinjholi Toll plaza Fee)

इस हाईवे पर कार, जीप और वैन के लिए 65 रुपये टोल निर्धारित किया गया है। वहीं, मिनी बस, हल्के व्यावसायिक वाहनों के लिए 105 रुपये बतौर टोल चुकाने होंगे। इसके अलावा 2 एक्सल वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए टोल की दरें 225 और 3 से 6 एक्सल वाले वाहनों के लिए टोल की दरें 245 से 350 रुपये तय की गई है। 7 या अधिक एक्सल वाले वाहनों को 430 रुपये चुकाने होंगे। हालांकि, स्थानीय लोगों के लिए पास की व्यवस्था कर सहूलियत देनी की कोशिश की गई है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। चण्डीगढ़ (Cities News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pushpendra kumar author

पुष्पेंद्र यादव यूपी के फतेहुपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं। बचपन एक छोटे से गांव में बीता और शिक्षा-दीक्षा भी उसी परिवेश के साथ आगे बढ़ी। साल 2016 स...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited